प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है – जाने विस्तार से

Spread the love

प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है: दोस्तो अक्सर महिलाओ के प्रेग्नेंसी से जुड़े बहुत सारे सवाल होते है आज हम उनके बारे में भी जानेंगे। तो चलिए बिना देर किए बात करते है हमारे आज के टॉपिक प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है के बारे में।

प्रेग्नेंसी के बाद अकसर लेडिस को इस बात का इंतजार रहता है की कब उनका पेट निकलेगा, कब उनका बेबी बंप दिखना स्टार्ट होगा। लेकिन हर महिला के शरीर की बनावट अलग होती है और उनका बेबी बंप भी उनके शरीर की बनावट पर ही निर्भर करता है। कुछ महिलाओ के साथ ऐसा होता है की उनका पेट जल्दी दिखना शुरू हो जाता है और कुछ को टाइम लगता है।

प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है
प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है

डिटेल में जानें की प्रेग्नेंसी में पेट कब निकलता है?

प्रेग्नेंसी में महिलाओ में शुरू से ही कुछ लक्षण नजर आने लग जाते है। जैसे बैचेनी होना, उल्टी, कुछ खाने या ना खाने का मन करना आदि लक्षण दिखने लग जाते है। लेकिन पेट निकलने का इंतजार महिलाओ को सबसे ज्यादा होता है।

प्रेग्नेंसी के शुरआत के तीन महीने बहुत जरुरी होते है अगर पहली प्रेग्नेंसी हो तो और भी ज्यादा जरुरी होते है। दरअसल इस दौरान शरीर में काफी सारे बदलाव होते है। जो महिला को अलग अलग एहसास देता है और इन तीन महीनो में पेट नहीं निकलता है।

विशेष रूप पहली प्रेग्नेंसी हो तो पेट तीसरे महीने से नही दिखता है। लेकिन अगर आपकी प्रेग्नेंसी दूसरे टाइम है तो यह तीसरे महीने से दिखना शुरू हो जाता है। दूसरी प्रेग्नेंसी वाली महिला का पेट बाहरवे सप्ताह में और जिसका वजन ज्यादा होता है उसका पेट सोहलवे सप्ताह में दिखना शुरू होता है। पहली बार कांसीव करने पर गर्भाशय की मांसपेशियां बढ़ जाती है और कई बार यह अपने पहले वाली अवस्था में वापस नहीं आ पाती जिसकी वजह से दूसरी प्रेग्नेंसी में पेट जल्दी निकलने लगता है।

सोहलवे सप्ताह से बीसवे सप्ताह का जो समय होता है इसमें भ्रूण का विकास होने लगाता है। लेकिन किसी महिला के गर्भ में जुड़वा बच्चे हो तो तीसरे महीने से पेट दिखाई देने लगता  है।

Also, Read Sundarta Ki Haddi (ब्यूटी बोन) किसे कहा जाता हैं? 

प्रेगनेंसी में पेट जल्दी निकलने की वजह

अब बात करते है उस कारण की जिसकी वजह से पेट जल्दी दिखता है।

जब महिला दूसरी बार गर्भवती होती है तब पेट दिखने लगाता है। दूसरा कारण  जल्दी पेट निकलने का यह हो सकता है की कुछ महिलाएं ज्यादा उम्र में गर्भ धारण करती है। उनके गर्भाशय की मांसपेशियां इतनी ज्यादा मजबूत नही होती है। क्योंकि पहली प्रेग्नेंसी में तो मसल्स खीच चुकी होती है।

प्रेगनेंसी में पेट देर से निकलने की वजह

प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है में अब बात करते है की पेट देर से क्यों निकलता है।

इसका सबसे मुख्य कारण हो सकता है किसी महिला का वजन ज्यादा होना ऐसी स्थिति वाली महिलाओं का पेट आमतौर पर तीसरे महीने से या चौथे महीने से दिखना शुरू होता है।

Also, Read पीठ के बीच हिस्से में दर्द से बचाव और उपाय

पेट में बच्चा कितने महीने में घूमता है

प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है की इस कड़ी में अब जो दूसरा सवाल आता है वह ये की शिशु की हलचल आपको पहली बार कब महसूस होती है।

यदि पहली बार गर्भ धारण किया है तो आपको 18 से 20 सप्ताह का वक्त लग सकता है। जब पहली बार आपको अपने बेबी की हलचल महसूस होती है तो उसे क्विकनिंग कहते है। पहली बार आपको ये हलचल पहचान में नहीं आयेगी क्योंकि यह हलचल पेट में गैस बनने जैसी लगती है। लेकिन जब यह समझ आता है तो काफी रोमांचक एहसास देता है आपको। इसके अलावा 22 वे हफ्ते से गर्भ में पलने वाला शिशु रोशनी की तरफ हलचल करने लगता है।

गर्भावस्था के 23 हफ्ते में शिशु बाहर की आवाज को महसूस करने लगता है और इन्ही आवाजों को सुनकर अपनी हलचल करता है। जिसे गर्भवती महिला आसनी से महसूस कर सकती है। यह एहसास काफी रोमांचक होता है।

Also, Read सुबह उठते ही पेट साफ होने के उपाय

प्रेग्नेंसी से जुड़े आज के हमारे टॉपिक 

प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है में, अब बात करते है आपको कोनसी सावधानियां रखनी चाहिए।

प्रेग्नेंसी हर महिला के लिए एक खास एहसास देने वाला दौर होता है और वो अपनी प्रेग्नेंसी को लेकर काफी एक्साइट भी रहती है और एंजॉय करना चाहती है। लेकिन प्रेग्नेंसी जितनी खास होती है उतनी ही नाजुक भी होती है। इसलिए ऐसी कोई लापरवाही न करे जिसका असर आपके शिशु पर पड़े।

Also, Read सबसे ज्यादा कैल्शियम किस चीज में पाया जाता है

1. साइकल चलाने से बचे 

दरअसल गर्भावस्था के दौरान शरीर में बहुत सारे बदलाव होते है और दूसरे या तीसरे महीने से शरीर का गुरुत्वाकर्षण बदल जाता है जो असंतुलन का कारण बन सकता है।

2. ड्रिंक करना

कुछ महिलाएं ड्रिंक करना पसंद करती है लेकिन यह आपके शिशु के लिए नुकसानदेह होता है आपकी बॉडी में जाने वाला एहलकोल शिशु की सेहत को प्रभावित करता है।

4. दौड़ ना लगाए

गर्भावस्था के दौरान रनिंग बिल्कुल भी ना करे। इस से आपके पैरो में सुजन आ सकती है और पेट दर्द से गुजरना पड़ सकता है। इसके अलावा आपका शिशु भी इस से प्रभावित होगा।

प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है का ये आर्टिकल हम उम्मीद करते है आपको पसंद आया होगा और आपके के सवालों के उचित जवाब आपको मिले होंगे।

हमारी प्यारी ऑडियंस आपका धन्यवाद इस आर्टिकल पर आने के लिए।

Also, Read जीभ फटने पर क्या करें (Jeebh Fatne Par Kya Karen)

FAQ

Q. चार महीने का बच्चा पेट में कितना होता है?

Ans: चार महीने की प्रेग्नेंसी में आपके शिशु का साइज 5.1 इंच हो जाता है।

Q. गर्भावस्था में ज्यादा भूख क्यों लगती है?

Ans: इस दौरान आपकी बॉडी में बहुत सारे बदलाव होते है उनकी वजह से आपको भूख लग सकती है। इस वक्त आपको ज्यादा ऊर्जा की जरूरत पड़ती है इसलिए भी भूख बढ़ जाती है।

Q. प्रेग्नेंसी में पेट पर लकीर बनने का मतलब क्या होता है?

Ans: गर्भवती होने पर आपके पेट पर हल्के काले रंग की एक लकीर बनती है जिसे लीनिया नाइग्रा कहा जाता है। यह लाइन लीनिया हार्मोन की अधिकता के कारण बनती है।

Also, Read नवजात शिशु को पॉटी न आये तो क्या करे

3 thoughts on “प्रेगनेंसी में पेट कब निकलता है – जाने विस्तार से”

Leave a Comment