फोलिक एसिड टेबलेट किस काम आती है – जाने विस्तार से

Spread the love

अगर आप फोलिक एसिड के बारें में जानना चाहते हैं तो बिल्कुल सही जगह आएं हैं। आज किस इस पोस्ट में मैं आपको फोलिक एसिड के बारें में विस्तार से बताउंगी साथ ही आपको बताउंगी की फोलिक एसिड टेबलेट किस काम आती है ?। दोस्तों फोलिक एसिड टेबलेट का यूज़ कई तरह की शारीरिक समस्यायों में किया जाता हैं। डॉक्टर इन दवाइयों को लेने की सलाह पोषण की कमी, मेगालोब्लास्टिक एनीमिया जैसी स्थिति में देते हैं। फोलिक एसिड वास्तव में विटामिन बी होता हैं। इसकी कमी से कोशिकाओं का विकास रुक सकता हैं। विटामिन बी रेड ब्लड सेल्स के निर्माण को बढ़ाने में मुख्य भूमिका निभाता हैं। यह पुरे शरीर तक ऑक्सीजन की सप्लाई करता हैं। फोलिक एसिड की शरीर में कमी को कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से भी पूरी की जा सकती हैं।

फोलिक एसिड टेबलेट किस काम आती है - जाने विस्तार से
फोलिक एसिड टेबलेट किस काम आती है – जाने विस्तार से

जब शरीर में इस पोषक तत्व की कमी होती हैं तो शरीर कमजोर हो सकता हैं। गर्भावस्था के दौरान अक्सर डॉक्टर विटामिन बी या फोलिक एसिड लेने की सलाह देते हैं। दरसल यह शिशु के विकास में सहयोग करते हैं। इसके अलावे पौरुष समस्यायों, कैंसर के जोखिम को कम करने और तनाव को दूर करने में भी फोलिक एसिड टेबलेट काम आती है। आइये आपको बताते हैं की फोलिक एसिड टेबलेट किस काम आती है और इस टेबलेट के सेवन क्या-क्या दुष्प्रभाव देखने को मिल सकते हैं। साथ ही आपको फोलिक एसिड वाले कुछ प्राकृतिक आहार के बारें में भी बताएँगे जिसका सेवन बिल्कुल सुरक्षित हैं।

फोलिक एसिड की कमी से दिखाई देने वाले लक्षण

दोस्तों शरीर में फोलिक एसिड की कमी होने पर व्यक्ति काफी थका हुआ महसूस करता हैं। शरीर में उर्जा की कमी महसूस करता हैं जिससे किसी भी काम में मन नहीं लगता हैं। इसके अलावे टंग का कलर भी बदल जाता हैं। जीभ लाल हो सकते हैं जिसमें अत्यंत पीड़ा हो सकती हैं। आपको बता दे कई मामलों पीड़ित में मुंह में छाले और भ्रम जैसी स्थिति का सामना भी करते हैं। इसके कमी से मान्शपेशियाँ कमजोर हो सकती हैं और सेल्स टूटने लगते हैं।

Also, Read टीबी क्या हैं – लक्षण, कारण इलाज और टीबी के इलाज के बाद सावधानियां

फोलिक एसिड टेबलेट किस काम आती है

शरीर में बी9 विटामिन की कमी, बच्चे के मष्तिष्क के विकास, रीढ़ से जुड़े जन्मजात दोष, एनीमिया, पोषण की कमी आदि में काम आती हैं। इसके अलावे यह बालों के स्वास्थ्य और पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ाने में भी उपयोग में आता हैं। आइये इसके फायदे के बारें में विस्तार से जानते हैं।

फोलिक एसिड टेबलेट किस काम आती है – गर्भावस्था में

फोलिक एसिड की जरूरत गर्भावस्था के दौरान शिशु के स्वस्थ विकास के लिए आवश्यक हैं। डॉक्टर कई स्थितियों में फोलिक एसिड टेबलेट लेने की सलाह दे सकते हैं। यह शिशु के मष्तिष्क और जन्म दोष को दूर करने में सहायक हैं। हालाँकि इसका इस्तेमाल बीना डॉक्टर की सलाह के करना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकता हैं। इसलिए बीना डॉक्टर की सलाह के फोलिक एसिड टेबलेट का सेवन नहीं करना चाहिए। सामान्य तौर एक स्वस्थ व्यक्ति 1000 माइक्रोग्राम तक फोलिक एसिड ग्रहण कर सकते हैं लेकिन शरीर में इसकी कमी होने पर डॉक्टर आपको ज्यादा फोलिक एसिड लेने की सलाह दे सकते हैं।

Also, Read प्रेगनेंसी में नार्मल डिलीवरी (Normal Delivery Tips in Hindi) चाहती हैं तो इन टिप्स को फॉलो जरुर करें

बालों के स्वास्थ्य के लिए

शरीर में फोलिक एसिड की कमी से बाल झड़ने की भी समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। ऐसी स्थिति में डॉक्टर फोलिक एसिड लेने की सलाह दे सकते हैं। बाल झड़ने की समस्या में नेचुरल तरीके से लिया गया फोलिक एसिड ज्यादा बेहतर हैं। आप कुछ पदार्थों द्वारा शरीर में फोलिक एसिड को नार्मल कर सकते हैं। नीचे आपको बताऊंगा की किन चीजों के सेवन से आपको फोलिक एसिड मिलता हैं।

Also, Read नये बाल उगाने का तरीका – देखते ही देखते बाल आने होंगे शुरू

कैंसर के जोखिक को करता हैं कम

जी हाँ, कैंसर जैसे भयावह रोग में यह सुरक्षा कवच की तरह कार्य करता हैं। दरसल फोलिक एसिड शरीर में नये सेल्स को निर्मित करने में हेल्प करता हैं साथ ही डीएनए में बदलाव की स्थिति को भी रोकने में सक्षम हैं। कई विशेषज्ञों ने दावा किया हैं की शरीर में फोलिक एसिड कैंसर सेल्स के निर्माण का रास्ता अवरुद्ध करता हैं जिससे इस रोग के होने का खतरा कई गुणा तक कम हो जाता हैं।

Also, Read ब्रेस्ट कैंसर कितने दिन में फैलता है – इसके कारण, लक्षण और उपाय

फोलिक एसिड टेबलेट किस काम आती है- तनाव में

अगर आप भी हमेशा स्ट्रेस महूसस करते हैं और बात बात पर गुस्सा आता हैं तो फोलिक एसिड का सेवन आपके लिए उचित हैं। इसके सेवन से स्ट्रेस दूर होता हैं। फोलिक एसिड टेबलेट लिंग, उम्र और शरीर में फोलिक एसिड की स्थिति के आधार पर डॉक्टर लेने की सलाह देते हैं यानी किसे कितनी मात्रा में इसकी आवश्यकता हैं। फोलिक एसिड टेबलेट को बीना डॉक्टर की सलाह पर लेने से बेहद गंभीर परिणाम भी देखने को मिल सकते हैं।

Also, Read दीमक मारने की रासायनिक दवा बेहद असरदार

जाने फोलिक एसिड के नुकसान या दुष्प्रभाव के बारें मे

फोलिक एसिड टेबलेट के लेने पर कुछ साधारण दुष्प्रभाव दिखाई दे सकते हैं जैसे : हल्का पेट दर्द, भ्रम, नींद न आना, भूख में कमी, पेट में गैस होना, स्वाद ख़राब होना इत्यादि।

फोलिक एसिड युक्त फल और शब्जी

दोस्तों फोलिक एसिड आप नेचुरल तरीके से भी प्राप्त कर सकते हैं। यह पोषक तत्व कई फलों और शब्जियों में भरपूर मात्रा में पाया जाता हैं। संतरा, ब्रोकली, पालक, मटर, अंडा, एवोकाडो, बादाम, राजमा, केला टमाटर आदि में भरपूर मात्रा में फोलिक एसिड होता हैं।

नोट: ध्यान रहें की फोलिक एसिड टेबलेट का उपयोग बीना चिकित्सीय सलाह के करना खतरनाक भी हो सकता हैं। यह एक सामान्य जानकारी हैं। ज्यादा जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से जरुर संपर्क करें।

Also, Read पथरी तोड़ने की दवा – जबरदस्त रामबाण घरेलू उपाय और पथरी से छुटकारा

निष्कर्ष

फोलिक एसिड टेबलेट किस काम आती है यह तो आप जान ही गए होंगे। शरीर में रेड ब्लड सेल्स की कमी होने पर इस टेबलेट के सेवन की सलाह डॉक्टर्स देते हैं। रेड ब्लड सेल्स की मदद से ऑक्सीजन हमारे शरीर के सभी अंगों तक पहुँच पाती हैं। इस पोषक तत्व की कमी से कई तरह की समस्याएं आ सकती हैं। इसका सेवन चिकित्सक द्वारा सुझाएँ तरीके से करना ही उचित हैं। कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से भी फोलिक एसिड की कमी को पूरा की जा सकता हैं।

दोस्तों फोलिक एसिड टेबलेट किस काम आती है की इस पोस्ट में मैंने फोलिक एसिड के बारें में पूरी जानकारी आप लोगों की दी हैं। इस जानकारी को अपने दोस्तों तक शेयर जरुर करें।

Also, Read दाद को जड़ से खत्म करने की दवा – घरेलू उपाय क्रीम और अंग्रेजी टेबलेट

1 thought on “फोलिक एसिड टेबलेट किस काम आती है – जाने विस्तार से”

Leave a Comment