बच्चे के हाथ-पैर गर्म रहना क्या सामान्य हैं जानें

Spread the love

बच्चे के हाथ-पैर गर्म रहना: आज के समय में पेरेंट्स अपने बच्चों को लेकर थोड़ा ज्यादा ही सावधान रहते हैं। दरसल बढ़ती बेरोजगारी और आय के स्रोत को देखते हुए लोग 2 से बच्चे पैदा नहीं करना चाहते हैं। बच्चों में बच्चे के हाथ-पैर गर्म रहना एक आम समस्या हैं। अक्सर देखा जाता हैं की बच्चे की बॉडी का Temprature नार्मल रहता हैं लेकिन बच्चों के हाथ-पैर गर्म रहते हैं। तो आज की इस खास आर्टिकल में मैं आपको इसके कारण और इसके घरेलु उपाय बताने जा रही हूँ। इसलिए आर्टिकल को पूरा जरुर पढ़ें।

बच्चे के हाथ-पैर गर्म रहना क्या सामान्य हैं जानें
बच्चे के हाथ-पैर गर्म रहना क्या सामान्य हैं जानें

दोस्तों एक बच्चे के लिए माता-पिता क्या कुछ नहीं करते हैं। माता पिता को भगवान् का रूप माना जाता हैं। जब हम पेरेंट्स बनते हैं तो बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं। हम उनकी छोटी-छोटी परेशानियों को भी हल करने की कोशिश करते हैं। अक्सर ही पेरेंट्स अपने बच्चों की उँगलियों को पकड़ते हैं लेकिन जब अचानक आपको ऐसा लगे की उनके पैर और हाथ ज्यादा गर्म रहते हैं तो हम चिंतित हो जाते हैं। ऐसे में पेरेंट्स डॉक्टर की सलाह लेते हैं या इन्टरनेट से जानकारी प्राप्त करते हैं।

जानें की क्या बच्चे के हाथ-पैर गर्म रहना सामान्य हैं?

बच्चे के हाथ-पैर गर्म रहना शारीरिक कार्यों के संकेतक हैं। WHO के अनुसार जन्म के समय अगर बच्चे के हाथ- पैर गर्म हैं तो यह अच्छा संकेत हैं। दरसल बच्चे के हाथ-पैर गर्म रहने का मतलब हैं की रक्त का प्रवाह अच्छे तरीके से हाथ-पैर में हो रहा हैं। इसका मतलब हैं की आपका बच्चा पूरी तरह स्वस्थ हैं। बाल रोग विशेषज्ञ बताते हैं की करीब 2 से 3 साल की उम्र तक बच्चे के हाथ-पैर गर्म रहना बेहद आम हैं।

लेकिन यह भी ध्यान दे की अगर बच्चे के हाथ पैर सर की तुलना में बेहद ज्यादा गर्म हैं तो तुरंत थर्मामीटर से तापमान की जांच की जानी चाहिए। अगर तापमान 97 हैं तो डिग्री फारेनहाइट हैं तो घबराने की आवश्यकता नहीं हैं। अगर शरीर का तापमान 98 से ऊपर हैं तो यह बुखार की श्रेणी में आता हैं। 100 डिग्री से ऊपर बुखार होने पर तत्काल चिकित्सक की सहायता लेनी चाहिए।

बच्चे के हाथ-पैर गर्म रहने पर जरुर ध्यान दें

दोस्तों, बच्चों के हाथ-पैर अगर सर की तुलना में ज्यादा गर्म हैं तो इसमें घबराने वाली बात नहीं हैं। लेकिन यह भी ध्यान देना आवश्यक हैं की बच्चा सही से भोजन कर रहा हो। आप थर्मामीटर की सहायता से एक बार अपने बच्चे का तापमान जरुर check करें। अगर सबकुछ सामान्य हैं तो आपको टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं हैं। सर की तुलना में बच्चे के हाथ-पैर थोड़ा ज्यादा गर्म रहना सामान्य फिजियोलोजी हैं। कुल मिलाकर कहा जाए तो अगर आपका बच्चा सही से भोजन ग्रहण कर रहा हैं तो घबराने जैसी कोई बात नहीं हैं।

Also, Read Breast Size Kaise Badhaye In Hindi

बच्चे के हाथ-पैर गर्म रहने के अन्य कारण

कमरे के तापमान का ज्यादा होने से

जी हाँ अगर आपके कमरे का तापमान ज्यादा हैं तो इस स्थिति में बच्चे के हाथ-पैर गर्म हो सकते हैं। दरसल बच्चे जल्दी वातावरण के अनुकूल खुद को ढाल नहीं पाते। उनका शरीर तो कुछ हद तक उस वातावरण को झेल लेता हैं लेकिन जब कमरे के तापमान में ज्यादा वृद्धि होती हैं तो उनके हाथ पैर शरीर की तुलना में अधिक गर्म हो जाते हैं।

Also, Read दुल्हन का मेकअप करने का तरीका (Dulhan ka Makeup Karne ka Tarika)

जरूरत से ज्यादा कपड़े पहनाने से

अक्सर माँ बाप अपने बच्चों को लेकर ज्यादा चिंतित होते हैं और इसी कारण वे बच्चों को ठण्ड से बचाने के लिए कई लेयर्स वाले कपड़े पहनाते हैं। अगर आपके शिशु के हाथ-पैर ज्यादा गर्म हो रहे हैं तो ये इस बात के संकेत हो सकते हैं की उन्हें आवश्यकता से अधिक कपड़े पहनाया गया हैं।

इन्फेक्शन

इन सबके अलावे बैक्टीरियल इन्फेक्शन और वायरल इन्फेक्शन भी बच्चे के हाथ-पैर गर्म होने के कारण हो सकते हैं।

Also, Read लू से बचने के उपाय (Lu Se Bachne Ke Upay)

People also ask

Q. क्या बच्चों के हाथ गर्म होना सामान्य है?

Ans: सर्वप्रथम थर्मामीटर की सहायता से बच्चे की फीवर की जाँच की जानी चाहिए। आपको बता दे की WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन ) के अनुसार शरीर की तुलना में बच्चों के हाथ पैर का गर्म होना सामान्य बात हैं। यह स्थिति बच्चे के जन्म से लेकर 3 साल तक जारी रह सकती हैं।

Q. बच्चे का शरीर हमेशा गर्म क्यों रहता है?

Ans: बच्चों को ज्यादा मोटे कपड़े पहनाने और तेज धुप में रखने से बच्चों के शरीर का तापमान बढ़ सकता हैं। इसलिए वातावरण के अनुसार कपड़े पहनाएं।

Q. बच्चे का शरीर गर्म हो तो क्या करें?

Ans: बच्चे का शरीर गर्म हो तो उसे नार्मल पानी वाले बाथ टब में कुछ देर बैठाएं। फिर 10 मिनट बाद स्नान करा दे।

Q. कैसे पता करें बच्चे को बुखार है?

Ans: बच्चों के शरीर का तापमान मापने के लिए रेक्टल थर्मामीटर का प्रयोग किया जाता हैं। यह सबसे सटीक जानकारी देता हैं।

अधिक पढ़ें हाथ पैर गर्म रहने के कारण उपाय के बारें में

Also, Read Sundarta (सुंदरता) के लिए योग | Sundarta Tips

4 thoughts on “बच्चे के हाथ-पैर गर्म रहना क्या सामान्य हैं जानें”

Leave a Comment