बिना केमिकल वाला हेयर कलर – बाल काले करने का नेचुरल तरीका

Spread the love

बिना केमिकल वाला हेयर कलर – बाल काले करने का नेचुरल तरीका – सफ़ेद होते हुए बालों से आज के समय में हर कोई परेशान हैं। ख़राब खाना और लाइफस्टाइल के साथ-साथ अनुवांशिक कारण भी इसके जिम्मेदार हैं। मार्किट में बिना केमिकल वाला हेयर कलर के नाम पर अनेकों प्रोडक्ट्स मौजूद हैं। लेकिन सच तो यह हैं की सभी में केमिकल्स होते हैं। इसलिए आज की इस खास पोस्ट में मैं आपको बाल काले करने का नेचुरल तरीका बताने जा रही हूँ। बिना केमिकल वाला हेयर कलर आपके बालों को लम्बे को काला तो कलर तो करता ही हैं साथ ही बाल स्वस्थ और चमकीले दिखाई देते हैं। तो आइए विस्तार से जानते हैं बिना केमिकल वाला हेयर कलर के बारें में;-

बिना केमिकल वाला हेयर कलर
बिना केमिकल वाला हेयर कलर

अक्सर लोग परमानेंट हेयर कलर की तलाश में रहते हैं। बिना केमिकल वाला हेयर कलर आपके बालों में लम्बे समय तक कलर को बरकरार रखता हैं। इसके उपयोग से आपके बालों का झड़ना भी बंद हो जाता हैं। आप घर पर ही आसानी से नेचुरल हेयर कलर तैयार कर सकते हैं। इस पोस्ट में मैं आपको कुछ हर्बल हेयर कलर के बारें में भी बताउंगी जो मार्किट में उपलब्ध हैं। हर्बल हेयर कलर में केमिकल्स नहीं होते हैं जिसके कारण यह बालों को हानि नहीं पहुंचाते हैं।

नेचुरल हेयर कलर – बिना केमिकल वाला हेयर कलर ऐसे बनाएं

केमिकल्स वाले हेयर कलर आपके बालों को काला तो करते हैं लेकिन उससे बालों को काफी नुकसान पहुँचता हैं। लगातार कुछ महीनों के इस्तेमाल के बाद आपके बाल तेजी से पकने और झड़ने लगते हैं। अत: बिना केमिकल वाला हेयर कलर का इस्तेमाल करना सबसे बेहतर हैं। नीचे मैंने नेचुरल हेयर कलर बनाने का तरीका विस्तार से बताया हैं।

1. काले बाल करने के लिए मेहंदी

काले बाल करने के लिए मेहंदी
काले बाल करने के लिए मेहंदी

अगर आप नेचुरल तरीके से बालों को कलर करना चाहते हैं तो मेहंदी सबसे बेस्ट हैं। यह बालों को कई तरह से स्वस्थ रखता हैं। गर्मी का मौसम हो या ठण्ड का, हर मौसम में आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। हालाँकि ठंड के मौसम में थोड़ी सावधानी आवश्यक हैं। दरसल यह ठंडी प्रकृति का होता हैं। अत: इसका इस्तेमाल धुप होने पर ही करें। मेहंदी का पेड़ गाँव और शहर में आसानी से मिल जाता हैं। आपको 25 ग्राम मेहंदी की पत्तियों को तोड़ लेना हैं। उसके बाद उसे धुप में कुछ दिनों तक अच्छी तरह सुखा लेना हैं। जब यह पूरी तरह सुख जाएँ तो उसके पत्ते को पीसकर पाउडर बना लें।

अब मेहंदी के पाउडर में पानी और तेजपत्ता के 3 से 4 पत्ते को डालकर गैस पर चढ़ा दें। जब पानी की मात्रा थोड़ी रह जाएँ तो गैस से उतारकर ठंडा होने के लिए छोड़ दें। अब इस पेस्ट को बालों में लगाकर 1 घंटें के छोड़ दें। ठंड के मौसम में धुप में बैठना आवश्यक हैं। अगर आप गर्मी के मौसम में इसका उपयोग करते हैं तो धुप में बैठने की आवश्यकता नहीं हैं। सुख जाने के बाद हर्बल शैम्पू की मदद से बालों को धो लें। इससे आपके बाल काले चमकदार और मजबूत हो जायेंगे। यह बिना केमिकल वाला हेयर कलर आपके बालों को कमजोर होने से भी बचाता हैं। कुछ लोग यह प्रश्न करते हैं की काले बाल करने के लिए मेहंदी में क्या मिलाए तो आपको बता दूँ तेजपत्ता मिलाना सबसे बेस्ट हैं।

Also, Read नूपुर मेहंदी में क्या मिलाकर लगाएं – मिलाएं 5 चीजें फिर देखें कमाल

2. बिना केमिकल वाला हेयर कलर – आंवला और शिकाकाई पाउडर का मिश्रण

बिना केमिकल वाला हेयर कलर - आंवला और शिकाकाई पाउडर का मिश्रण
बिना केमिकल वाला हेयर कलर – आंवला और शिकाकाई पाउडर का मिश्रण

जी हाँ आंवला और शिकाकाई पाउडर का मिश्रण भी आपके बालों को नेचुरल हेयर कलर देता हैं। आंवला आपके बालों की सेहत का ख्याल रखता हैं। इसका उपयोग बालों को काला करने और कमजोर बालों को मजबूत करने में किया जाता हैं। आंवला में विटामिन इ और सी हैं जो बालों के ग्रोथ के लिए बेहद जरुरी विटामिन हैं। इसका उपयोग करने का तरीका नीचे विस्तार से बताया गया हैं।

सबसे पहले 3 चम्मच शिकाकाई पाउडर एक कटोरी में पानीमें डालकर अच्छी तरह गर्म कर लेना हैं। जब यह गर्म हो जाएं तो उसमें सुखें आंवले से बने पाउडर को मिक्स करना हैं। 2 चम्मच आंवला पाउडर मिक्स कर मिश्रण को गैस पर रखकर मिलाते रहना हैं। 2 से 3 मिनट बाद मिश्रण को उतारकर ठंडा होने के लिए छोड़ देना हैं। अब आपका पेस्ट तैयार हो चुका हैं। इस पेस्ट को अपने बालों में लगाकर 6 घंटें के लिए छोड़ देना हैं। यह आपके बालों को नेचुरल कलर देगा। यह परमानेंट हेयर कलर हैं जो लम्बे समय तक आपके बालों को काला और मजबूत बनाएं रखने में मदद करता हैं।

Also, Read सरल मेहंदी डिजाइन पैर की

3. इंडिगो पाउडर और हीना

इंडिगो पाउडर और हीना पाउडर बालों को नेचुरल तरीके से काला करने के लिए सबसे बेस्ट हैं। अगर आप इस मिश्रण में अंडे को मिलाकर लगायेंगे तो इससे आपके बाल मजबूत और लम्बे समय तक काले रहेंगे। इसका पेस्ट बनाने के लिए एक कटोरी में 1/3 हीना का पाउडर लेना हैं। अब उस कटोरी में एक कच्चा अंडा 1/3 भाग इंडिगो पाउडर लेना हैं। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करें। आप चाहे तो इसमें दही भी मिला सकते हैं। इस पेस्ट को अपने बालों में हाथों की सहायता से लगाकर 6 घंटें के लिए छोड़ दें। इससे आपके बाल काले और मजबूत होंगे।

Also, Read बालों में मेथी लगाने के नुकसान – लगाने का सही तरीका

मेहंदी में अंडा कैसे डालें

मेहंदी में अंडा कैसे डालें
मेहंदी में अंडा कैसे डालें

मेहंदी में कच्चा अंडा ही डालना सबसे बेस्ट हैं। मेहंदी के पत्ते को सुखाकर उसका पाउडर तैयार करें और उसमें पानी और कच्चे अंडे को डालकर मिश्रण तैयार करें।

सबसे अच्छा हेयर कलर कौन सा है – हर्बल हेयर कलर

पतंजलि हेयर डाई जिसे पतंजली केश कांति हेयर कलर के नाम से बाजार में उतारा गया है इसे सबसे अच्छा हेयर कलर माना जाता हैं। अगर आप घर पर बिना केमिकल वाला हेयर कलर नहीं बना सकते हैं तो पतंजली केश कांति हेयर कलर का भी उपयोग कर सकते हैं। यह लम्बे समय तक बालों में कलर को बनाएं रखने में सक्षम हैं। इस हर्बल हेयर कलर की खास बात यह हैं की यह प्राकृतिक चीजों से बनायीं गयी हैं जैसे :- आंवला, भृंगराज और भी कई फायदेमंद जड़ी बूटियां। यह ब्राउन और ब्लैक दोनों ही कलर में उपलब्ध हैं। इसमें अमोनिया नहीं हैं।

Also, Read सफेद बालों को 7 दिन में जीवनभर के लिए काला करने का चमत्कारी घरेलु नुस्खा ll करोड़ो में एक नुस्खा

निष्कर्ष

बिना केमिकल वाला हेयर कलर – बाल काले करने का नेचुरल तरीका क्या हैं इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में दी गयी हैं। मार्किट में बालों को काला करने के लिए हजारों प्रोडक्ट मिलते हैं। परन्तु लगभग प्रोडक्ट्स केमिकल्स से बनाएं जाते हैं जो त्वचा और बालों को कई प्रकार से नुकसान पहुंचाते हैं। अत: आपको नेचुरल हेयर कलर का उपयोग करना सबसे बेहतर हैं। नेचुरल हेयर कलर आप आसानी से घर पर तैयार कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद हैं की आपको आज की यह पोस्ट बिना केमिकल वाला हेयर कलर – बाल काले करने का नेचुरल तरीका, अच्छा लगा होगा। इस पोस्ट को अपने फ्रेंड्स तक शेयर जरुर करें। जिन लोगों को बालों से सबंधित समस्या हैं उन्हें बाजार में मिलने वाले हेयर कलर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचना चाहिए।

Also, Read बालों को सिल्की कैसे बनाये | Sundarta

2 thoughts on “बिना केमिकल वाला हेयर कलर – बाल काले करने का नेचुरल तरीका”

Leave a Comment