किस उम्र में आकर्षण शुरू करता है अपना काम – कब होते हैं लड़के लड़कियां एक दुसरे के प्रति आकर्षित

Spread the love

किस उम्र में आकर्षण शुरू करता है अपना काम – प्रकृति का नियम हैं लड़के, लड़की और लड़की, लड़कों के प्रति आकर्षित होते हैं। ऐसे में कोई लोगों के मन में यह सवाल आता हैं की किस उम्र में आकर्षण शुरू करता है अपना काम और आकर्षण किस उम्र में सबसे ज्यादा होता हैं। आकर्षण एक ऐसा वर्ड हैं जिसे प्रेम से जोड़कर नहीं देखा जा सकता हैं। यह शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलाव की वजह से होते हैं। आकर्षण एक निश्चित उम्र के बाद लड़के और लड़की के बीच देखने को मिलता हैं। आज के इस खास पोस्ट में मैं आपको बताने जा रही हूँ की किस उम्र में आकर्षण शुरू करता है और किस उम्र में लड़कियों का तापमान बहुत अधिक होता है :-

किस उम्र में आकर्षण शुरू करता है अपना काम
किस उम्र में आकर्षण शुरू करता है अपना काम

दो लोग तब एक दुसरे के प्रति आकर्षित होते हैं जब दोनों में कई तरह की समानताएं होती हैं। अगर दोनों के गुण और सोच एक दुसरे से मिलती हैं तो यह आकर्षण का कारण बनती हैं। हालाँकि आकर्षण सिर्फ गुण को देखकर ही नहीं होते हैं आकर्षण शारीरक भी हो सकता हैं। खुबसुरत बाल, शरीर की बनावट, मीठा और सुरीला आवाज, लम्बा चौड़ा शरीर, अच्छी पर्सनालिटी और खुबसुरत आँखें भी आपको आकर्षित कर सकती हैं। आपकी अच्छी-अच्छी बातें, सभी के प्रति प्रेम और एक अच्छी सोच, ये सभी आकर्षण का कारण बन सकती हैं। आइए जानते हैं की किस उम्र में आकर्षण शुरू करता है अपना काम और कब और किस उम्र में लड़कियों का तापमान बहुत अधिक होता है : –

किस उम्र में आकर्षण शुरू करता है

किस उम्र में आकर्षण शुरू करता है काम यह बताना थोड़ा मुश्किल हैं। दरसल यह एक लड़का और लडकी के बीच आकर्षण कई चीजों पर डिपेंड करता हैं। यह आसपास के वातावरण और शरीर में हो रहे हार्मोनल बदलाव आदि पर निर्भर करता हैं। हाल ही में किये गए एक अध्ययन से पता चला हैं की किस उम्र में आकर्षण शुरू करता है और क्यों शुरू होता हैं। दोस्तों रिजल्ट से जो परिणाम सामने आयें वे हैरान करने वाले थें। शोध में पता चला की यह सिर्फ 9 वर्ष की उम्र से ही शुरू हो सकता हैं। परन्तु ज्यादात्तर मामलों में लड़के और लडकी के बीच आकर्षण 12 वर्ष के बाद देखा जाता हैं।

यह तो आप जानते ही होंगे की लडकियों में पीरियड्स आमतौर पर 9 साल की उम्र से 15 की उम्र के बीच शुरू होती हैं। इस दौरान शरीर में कई तरह के हार्मोनल चेंजेज (प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोजन में ) देखने को मिलते हैं। इस दौरान लडकियाँ इन चीजों में दिलचस्पी लेने लगती हैं। और इन चीजों के बारें में जानने की कोशिश करती हैं। लड़के के अंदर भी लगभग इसी उम्र में टेस्टोस्टेरोन होर्मोन का निर्माण तेज होता हैं।

तेजी से होते हार्मोनल चेंजेज की वजह से शरीर के अंगों का विकास प्रक्रिया भी तेज हो जाती हैं। 9 साल की उम्र के बाद स्तनों, लम्बाई, हेयर्स आदि का विकास तेज होने लगता हैं। हालाँकि सामान्यत: यह 12 वर्ष की उम्र के बाद ही शुरू होती हैं। परन्तु कुछ लोगों में यह महज 9 साल की उम्र में ही शुरू हो जाती हैं। लड़के और लडकी की शरीर के कुछ अंगों की बनावट में थोड़ा फर्क होता हैं। और यह तो प्रकृति का नियम हैं की जिन चीजों को आप नहीं देखते हैं उसके प्रति आप ज्यादा आकर्षित होते हैं और जानने की कोशिश करते हैं।

किस उम्र में लड़कियों का तापमान बहुत अधिक होता है

किस उम्र में लड़कियों का तापमान बहुत अधिक होता है
किस उम्र में लड़कियों का तापमान बहुत अधिक होता है

हाल ही किये गए अध्ययन से पता चला हैं की लड़कियों में सम्बन्ध बनाने की सबसे तीव्र इच्छा 24 से 30 वर्ष के बीच होता हैं। हालाँकि सामान्य तौर पर 18 से 40 वर्ष की उम्र में लड़कियों का तापमान बहुत अधिक होता है। इस उम्र में तेजी से आकर्षण शुरू करता है काम.

शारीरिक संबंध बनाने की सही उम्र

शारीरिक संबंध बनाने की सही उम्र क़ानूनी तौर पर भारत में 18 वर्ष हैं। हालाँकि अलग-अलग देशों में संबंध बनाने की सही उम्र अलग-अलग हैं। कम उम्र में शारीरिक सम्बन्ध बनाने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं। इससे मस्तिष्क का विकास रुक सकता हैं साथ ही प्रेगनेंसी के बाद गर्भाशय कैंसर का खतरा भी बढ़ सकता हैं। कम उम्र में जानकारी के अभाव में उचित सुरक्षा का पालन नहीं करने के कारण कई तरह इन्फेक्शन भी हो सकते हैं जिससे गुप्त रोग का खतरा भी बढ़ जाता हैं।

Also, Read ब्रेकअप के बाद खोया हुआ प्यार कैसे पाए – दुनियां का सबसे प्रभावकारी उपाय

शारीरिक संबंध बनाने के तुरंत बाद क्या नहीं करना चाहिए

खूब पानी पियें और हाथों को और प्राइवेट पार्ट को साफ़ करें। संक्रमण से बचने के लिए पेशाब जरुर करें। पेशाब के माध्यम से बैक्टीरिया बाहर आ जाते हैं। टाइट कपड़े पहनने से बचे और गुप्त अंग पर साबुन न लगाएं।

शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाने से क्या होता है

शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाने से क्या होता है
शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाने से क्या होता है

शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाने से होता है नुकसान। कई लोग शादी से पहले शारीरिक संबंध बनाने के अनेकों फायदे बताते हैं। लेकिन शादी से पहले सबंध बनाना उचित नहीं हैं। दुसरे कई देशों में शादी से पहले सबंध बनाना आम हैं। लेकिन शादी से पहले सबंध बनाने के कई नुकसान हैं। कई बार शादी से पहले सबंध बनाने के बाद लडकियों को लड़के धोखा देकर चले जाते हैं जिसके बाद लडकियों की जिंदगी नर्क के समान हो जाती हैं। शादी के पहले प्रेगनेंसी को आज का आधुनिक समाज भी गलत दृष्टि से देखता हैं।

शादी से पहले सबंध बनाने के कुछ फायदे भी बताएं जाते हैं हालाँकि मैं आपको ऐसी सलाह नहीं देता हूँ। कहा जाता हैं की शादी से पहले सबंध बनाने से एक दुसरे को समझने में आसानी होती हैं। कहते हैं की ऐसा करने से कपल्स को एक दुसरे बेहद करीब से जान पाते हैं।

Also, Read पति-पत्नी में प्रेम बढ़ाने का उपाय – रोमांटिक बातें क्या होती है

निष्कर्ष

कब होते हैं लड़के लड़कियां एक दुसरे के प्रति आकर्षित और किस उम्र में लड़कियों का तापमान बहुत अधिक होता है इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताई हैं। किस उम्र में आकर्षण शुरू करता है काम यह मुख्यत: होरमोंस और आप अपने आस पास किस तरह के लोगों के बीच रहते हैं अर्थात आपके आसपास का वातावरण कैसा हैं उसपे डिपेंड करता हैं।

मुझे उम्मीद हैं की आपको किस उम्र में आकर्षण शुरू करता है और किस उम्र में लड़कियों का तापमान बहुत अधिक होता है इसकी जानकारी अच्छी लगी होगी। इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें।

Also, Read प्यार में गुस्सा क्यों आता है / प्यार में बेचैनी क्यों होती है

2 thoughts on “किस उम्र में आकर्षण शुरू करता है अपना काम – कब होते हैं लड़के लड़कियां एक दुसरे के प्रति आकर्षित”

Leave a Comment