मुंह में छाले के उपाय – 6 सबसे बेहतरीन और आसान उपाय

Spread the love

मुंह में छाले के उपाय : दोस्तों क्या आप भी मुंह में छाले से परेशान हैं अगर हाँ तो आज आप बिल्कुल सही जगह आये हैं. आज की इस खास आर्टिकल में मैं आपको मुंह में छाले के उपाय बताने जा रही हूँ. मुंह में छाले होने के कई कारण हो सकते हैं. ज्यादात्तर मामलों में पेट की खराबी के कारण यह समस्या झेलनी पड़ती हैं. इस समस्या के होने पर खाने में दिक्कत होती हैं और दर्द की भी समस्या रहती हैं. मुंह के छाले ज्यादात्तर गाल और जीभ को प्रभावित करती हैं. लेकिन आपको अब चिंता करने की जरूरत नहीं हैं. इस पोस्ट में मैं आपको मुंह के छालों से छुटकारा पाने के कुछ बेहतरीन घरेलु उपाय बता रही हूँ.

मुंह में छाले के उपाय
मुंह में छाले के उपाय

छाले होने के कारण

जैसा की मैंने आपको बताया की मुंह के छाले कई कारणों से हो सकते हैं. नीचे आपको कुछ प्रमुख कारण बताएं गये ध्यान से पढ़ें. उसके बाद मैं आपको बताउंगी मुंह में छाले के उपाय जो बेहद असरदार माने जाते हैं.

  1. पेट की खराबी या गर्मी की वजह से
  2. टेंशन
  3. शरीर में पानी की कमी की वजह से
  4. विटामिन बी की कमी से
  5. ज्यादा अम्लीय खाना या तेल मसाले से
  6. मुंह की साफ सफाई न करने से
  7. पान, खैनी, गुटका आदि के अधिक सेवन से
  8. सोडियम लॉयरल सल्फेट युक्त टूथ पेस्ट से
  9. खाने की किसी चीज से एलर्जी के कारण
  10. इम्युनिटी के कमजोर होने से

दोस्तों मैंने आपको अब तक मुंह के छाले होने के कारण बताएं हैं चलिए अब आपको मुंह में छाले के उपाय बताने जा रही हूँ.

नारियल का तेल

मुंह में छाले के उपाय में पहला उपाय हैं नारियल का तेल एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर होता हैं. इसके उपयोग से सुजन के साथ-साथ छाले की समस्या भी दूर होती हैं. इसके लिए छाले पर नारियल के तेल को रुई की सहायता से धीरे-धीरे लगायें. रात भर इसे लगा रहने दे. अगर आप ऐसा 2 से 3 दिन तक लगातार करेंगे तो मुंह के छाले की समस्या दूर हो जाएगी.

मुंह में छाले के उपाय में काले मुनक्के काफी प्रभावकारी

पेट की गर्मी को दूर करने में काले मुनक्के बेहद प्रभावकारी माने जाते हैं. इसके सेवन से मुंह के छाले में जल्द आराम मिलता हैं. अगर आप कई दिनों से इस समस्या से जूझ रहे हैं तो इस उपाय को जरुर करें. इससे महज कुछ ही दिनों में मुंह के छाले ख़त्म हो जाते हैं. सबसे पहले मुनक्के को एक छोटे से कटोरे में फुला ले. 2 से 3 घंटे बाद फूलने के बाद यह उपयोग करने के लिए रेडी हो जाता हैं. रोज रात को सोने से पहले इसका सेवन मुंह के छालों से आजादी दिलाएगा.

Also, Read स्किन एलर्जी का देसी इलाज – 3 सबसे प्रभावकारी घरेलू उपाय

एलोवेरा

एलोवेरा का इस्तेमाल बहुत सी बीमारियों में औषधि के रूप में किया जाता हैं. एलोवेरा पेट सबंधी समस्याओं को दूर करने में भी सहायक हैं. दरसल एलोवेरा पेट में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या को बढाता हैं. साथ ही इसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं जो पाचन की समस्या को दूर करने में सहायक हैं. इसके सेवन से इम्युनिटी भी बूस्ट होती हैं. मुंह के छालों की समस्या में एलोवेरा का जूस बहुत लाभकारी हैं. यह पेट की गर्मी को शांत कर छालों की समस्या को दूर कर देती हैं.

Also, Read एलोवेरा जूस के फायदे (Aloe Vera Juice ke Fayde)

मुलेठी हैं मुंह में छाले के उपाय

मुंह में छाले के उपाय में मुलेठी लम्बे समय उपयोग में आता रहा हैं. यह एक ऐसी आयुर्वेदिक औषधी हैं जो मुंह के छालों की समस्या को आसानी से ठीक कर देता हैं. इसके लिए शहद में आधा चम्मच मुलेठी पाउडर मिलाकर अच्छे से मिश्रण तैयार करें. जब मिश्रण तैयार हो जाएँ तो इसका सेवन करें. कुछ ही दिनों के इस्तेमाल से छाले की समस्या दूर हो जाएगी.

Also, Read मुलेठी के फायदे (Mulethi Ke Fayde)

नीम

नीम का तेल छाले की समस्या से आपको जल्द आराम देता हैं. इसके अलावे आप नीम की कुछ पत्तियां तोड़ ले और उसे लहसुन के साथ पीस ले. अब कपड़े की सहायता से उसका रस निकाल ले. इस रस को छाले वाले स्थान पर डालें. इससे आपको जल्द आराम मिलेगा. आपको बता दे की नीम में एंटी-बैक्टीरियल गुण होने इस समस्या में बहुत फायदेमंद माना जाता हैं. मुंह में छाले के यह उपाय छालों से आपको मुक्ति देगा.

Also, Read नीम के फायदे (Neem ke Fayde)

तुलसी – मुंह में छाले के उपाय

दोस्तों तुलसी का पौधा तो हर घर में पाया जाता हैं. हिन्दू धर्म में इस पौधे की पूजा भी की जाती हैं. तुलसी एक बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि भी हैं जिसका उपयोग कई तरह संक्रमण वाली बीमारियों में भी किया जाता हैं. इसमें पायें जाने वाले एंटी बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण कई तरह से स्वास्थ्य लाभ देता हैं. इस समस्या में आप अगर रोज तुलसी की 10 पत्तियों का सेवन करेंगे तो मुंह के छाले दूर हो जायेंगे.

निष्कर्ष

मुंह के छालों की समस्या में घरेलु उपाय बहुत प्रभावकारी होते हैं. यह समस्या ज्यादात्तर पेट में गर्मी की वजह से होती हैं. इस समस्या के होने पर अक्सर लोगों को खाने में दिक्कत का सामना करना पड़ता हैं. मैंने आपको कुछ बेहतरीन मुंह में छाले के उपाय बताएं हैं जिससे आपकी समस्या दूर हो जाएगी.

मुझे उम्मीद हैं की मुंह में छाले के उपाय का यह पोस्ट आपको अच्छा लगा होगा. इस पोस्ट को शेयर करन न भूलें.

Also, Read रुक रुक के ब्लीडिंग होना – पीरियड रुक रुक के आना क्या कारण है -उपाय

2 thoughts on “मुंह में छाले के उपाय – 6 सबसे बेहतरीन और आसान उपाय”

Leave a Comment