लू से बचने के उपाय (Lu Se Bachne Ke Upay)

Spread the love

लू से बचने के उपाय (Lu Se Bachne Ke Upay): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम जानेंगे, लू से बचने के उपाय (Lu Se Bachne Ke Upay) के बारे। जब शरीर का टेंपरेचर 40 डिग्री से अधिक हो जाता है तो हमें लू लगती है। लू लगने का कारण अधिक  गर्मी में घूमने की वजह से हो सकता है। अगर आप इसका ख्याल नहीं रखेंगे तो आप के लिए यह मृत्यु की वजह भी बन सकता है। गर्मियों का मौसम शायद ही किसी को पसंद होगा। इतनी गर्मी हो गई है कि लोगों का बाहर जाना मुश्किल हो चुका है। ऐसी कड़ी धूप में बाहर निकलने की वजह से लोगों को लू लगने की समस्या हो जाती है। आज हम सुंदरता के इस लेख में जानेंगे लू से बचने के उपाय (lu se bachne ke upay) के बारे में।

लू से बचने के उपाय (Lu Se Bachne Ke Upay)
लू से बचने के उपाय (Lu Se Bachne Ke Upay)

जाने लू के लक्षण (Lu Lagne Ke Lakshan)

चलिए पहले जानते हैं कि लू के लक्षण क्या होते हैं

  • अगर आपकी त्वचा सूख गई है या फिर लाल हो गई है तो यह लू का लक्षण हो सकता है।
  • आपको अधिक सिर में दर्द हो रहा है तो भी  लू का लक्षण है।
  • अगर आपको उल्टी आ रही है तो भी यह लू लगने  का लक्षण हो सकता है।

लू से बचने के उपाय (Lu Se Kaise bacha Jaye)

अब हम जानेंगे कि लू को कैसे रोक सकते हैं?

खुद को हाइड्रेट रखें

अगर आपको लू से बचना है तो आपको अपने शरीर का तापमान कम करना होगा ताकि आप  लू से बच सकें। आपको पानी पीना पड़ेगा और अधिक मात्रा में पीना पड़ेगा। अगर आप कम पानी पीते हैं तो बॉडी डिहाइड्रेट हो जाती है जिसकी वजह से लू लगने के चांसेस बढ़ जाते हैं। अधिक पानी पिएंगे तो पसीना भी अधिक आएगा जिसकी  वजह से शरीर का तापमान सामान्य हो जाएगा।

धूप से बचने की कोशिश करें

लोग कड़ी धूप में बाहर निकलते हैं जिसकी वजह से उनके शरीर का तापमान बढ़ता है और लू  के शिकार हो जाते हैं। अगर आपको लू से बचना है तो धूप से बचाव करना होगा। इसके लिए आप लोग घर से छाता लेकर निकल सकते हैं या फिर छांव वाले रास्ते से जा सकते हैं। हो सके तो गर्मी के दौरान या धूप में निकलना कम करें और कोई जरूरी काम हो तो ही निकले।

Also, Read प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए (Pregnancy Me Kya Khana Chahiye)

दवाई लेते समय ध्यान रखें

अगर आप लोग ऐसी दवाइयों का सेवन कर रहे हैं जिसकी वजह से शरीर का तापमान बढ़ता है और पानी की कमी हो जाती है तो भी आपको बचना होगा। दवाइयों का सेवन डॉक्टर द्वारा बताएं तरीके से ही करें और दवाइयां लेने से पहले सावधानी जरूर बरतें।

अधिक कार्य ना करें

गर्मी के दौरान अगर आप लोग अधिक काम करते हैं तो आपके शरीर का तापमान बढ़ता है जिसकी वजह से लू लगती है। अधिक गर्मी पड़ने की वजह से कोई भी ऐसा काम ना करें जिसमें आपके शरीर को अधिक प्रयास करना पड़ता हो। एक्सरसाइज और व्यायाम भी मौसम ठंडा होने पर करें और गर्मी के समय पर ना करें। लगातार पानी पीते रहे और अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखने की पूरी कोशिश करें।

कपड़े हल्के पहने

गर्मियों के मौसम में अगर आप कपड़ों का चयन सही से करते हैं तो लू लगने की संभावना कम हो जाती है। ऐसे कपड़े पहने जो ढीले हो और हल्के हो जिनमें हवा आती-जाती रहे। अगर बाहर जा रहे हैं तो कपड़ों का रंग भी महत्व देता है। हल्के रंग वाली कपड़ों का चयन करें जिससे धूप शरीर में नहीं लगेगी। अगर गहरे रंग के कपड़े चुनते हैं तो वह धूप को अपनी तरफ आकर्षित करता है और शरीर का तापमान बढ़ाता है।

Also, Read नाक के अंदर घाव का उपचार (Naak ke Andar Ghav ka Upchar)

लू लगने पर क्या करें घरेलू उपाय

अब जानते हैं लू से बचने के उपाय (lu se bachne ke upay) के बारे में:

अधिक से अधिक पानी पियें

लू से बचने के उपाय (lu se bachne ke upay) में आप लोग छाछ या फिर नारियल पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं । आप लोग जितना अपनी बॉडी को हाइड्रेट रखेंगे उतना ही आपको लू लगने के चांसेस कम होंगे। शरीर में पानी होगा तो आपके शरीर का तापमान भी नियंत्रण में रहेगा। जितना हो सके उतना पानी पिए।

Also, Read ठंडा पानी पीने के फायदे (Thanda Pani Peene ke Fayde)

लू लगने पर इमली का रस हैं फायदेमंद

लू से बचने के उपाय (lu se bachne ke upay) : आप लोगों  को इमली का रस पीना चाहिए। तरल पदार्थों का ज्यादा इस्तेमाल किया जाए तो आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। यह आपको लू से बचाने में मदद करेगा और बॉडी को हाइड्रेट रखने में भी मदद करेगा।

लू लगने पर एलोवेरा का जूस पियें

एलोवेरा जूस पिए, लू से बचने के उपाय में एलोवेरा जूस का इस्तेमाल होता है जो लोगों को लू से बचाने में काफी मदद करता है।

दिन में अधिक गर्मी होती है तो आपको बाहर नहीं निकलना चाहिए। अधिक बाहर निकलने की वजह से सूर्य की रोशनी सीधे सर पर पड़ती है और शरीर का तापमान बढ़ता है जिसकी वजह से लू लग सकती है।

अगर आपको बाहर निकलना है तो साथ में छाता लेकर निकल सकते हैं। अगर आपको छांव मिलेगी तो गर्मी का अधिक असर नहीं होगा और धूप की रोशनी से भी बचे रहेंगे।

Also, Read जीभ फटने पर क्या करें (Jeebh Fatne Par Kya Karen)

FAQ

Q. क्या खाने से हीटस्ट्रोक में मदद मिलती है?

Ans: अगर आप लोग प्याज खाएंगे तो आपको हीटस्ट्रोक में काफी ज्यादा सहायता मिलेगी।

Q. लू लगने के लक्षण क्या होते हैं?

Ans: लू लगने के कई सारे कारण हो सकते हैं जिनमें बुखार,  शरीर का गर्म होना,   डीहाइड्रेशन होना, अधिक सिर में दर्द होना इत्यादि शामिल है।

Q. आप पेट की गर्मी कैसे कम करते हैं?

Ans: अगर आपको पेट की गर्मी को कम करना है तो पानी का इस्तेमाल अधिक करें।

Q. सनस्ट्रोक से जल्दी कैसे छुटकारा मिलता है?

Ans: सनस्ट्रोक से बचना है या छुटकारा पाना है तो अपने सिर को  ठंडे पानी से धोए या फिर ठंडा पानी पिए।

Also, Read बालों को सिल्की कैसे बनाये | Sundarta

8 thoughts on “लू से बचने के उपाय (Lu Se Bachne Ke Upay)”

Leave a Comment