लौंग खाने के फायदे (long khane ke fayde)

Spread the love

लौंग खाने के फायदे: नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते है अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे लौंग खाने के फायदे के बारे में।  भारत की हर एक रसोई में  मिलने वाला एक ऐसा औषधीय गुणों से भरपूर जिसका सेवन खाने में तो किया जाता ही है लेकिन अपने सरीर को हेअल्थी औaर स्वस्थ रखने में भी होता है। भारतीय आयुर्वेद में लौंग से बनने वाले तेल  या लौंग   का इस्तेमाल मेडिसिनल रूप में भी किया जाता है। एक्सपर्ट्स का  ऐसा कहना है की अगर आप हर रोज 2  दो लोग खाते हैं तो आपके शरीर से जुड़ी हर एक परेशानी  कोई यह ठीक करने में मदद करता है।

लौंग खाने के फायदे (long khane ke fayde)
लौंग खाने के फायदे (long khane ke fayde)

वैसे तो लॉन्ग में औषधि गुण हैं जो शरीर की हर एक परेशानी को कम करने में सहायक है जिसका इस्तेमाल जुखाम, यह सर्दी खांसी से छुटकारा पाने के लिए भी किया जाता है। वैसे तो लोगों को लोंग के लाभ के बारे में तो पता ही  होता है लेकिन अगर आप उनमें से हैं जिनको लॉन्ग के फायदे नहीं पता तो चिंता ना करिए आज के इस लेख में हम आपको लॉन्ग के फायदे बताने वाले हैं।

लौंग क्या होता है

चलिए सबसे पहले जान लेते हैं कि आखिरकार लॉन्ग है  क्या?

प्राचीन काल से ही लॉन्ग के पेड़ के फूलों  की कलियों को सुखाकर इस्तेमाल किया जाता  था। वैसे तो भारत में लोंग का प्रयोग बहुत ज्यादा प्रचलित है और इसका साइंटिफिक नाम Syzygium aromaticum  है। तकरीबन 9 साल के इंतजार के बाद लॉन्ग के पेड़ में कली लगती है जिसको सुखाने के बाद में लॉन्ग को बनाया जाता है। अब आप  लोगों को पता चल गया होगा कीलॉन्ग क्या है?  लॉन्ग के फायदे बताने से पहले हम आपको लॉन्ग के कुछ गुणों के बारे में बता देते हैं।

सदियों से ही लॉन्ग का इस्तेमाल इसके औषधि गुणों की वजह से किया जा रहा है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट,  एंटी-माइक्रोबियल,  और उसके अलावा एनाल्जेसिक और एंटीवायरल वाले गुण भी होते हैं, जो मनुस्य के सरीर के लिए बोहोत लाभदायक होते हैं। शायद यही वजह रही होगी की आयुर्वेद में सदियों से लोगों को स्वस्थ रखने के लिए लॉन्ग का इस्तेमाल किया जा रहा है। नीचे दिए गए कुछ लॉन्ग के फायदे हैं।

सर दर्द और माइग्रेन में लौंग खाने के फायदे

लोंग का सबसे पहला फायदा है, इससे आपको सिर दर्द और माइग्रेन मैं मदद मिलती है। यदि अगर आपको सिर दर्द बहुत होता है माइग्रेन की बीमारी है तो आप लॉन्ग का सेवन कर सकते हैं और अपनी परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। आपको इसके लिए   5 या 6 ग्राम लॉन्ग को  पानी में पीसकर सुखाना है। फिर उसको गर्म करके गाढ़ा लेप बनाकर अपने कान के आसपास लेप लगाना है ताकि सिर दर्द की समस्या से आपको छुटकारा मिल सके।

यहाँ पढ़ें अंजीर खाने के फायदे (Anjeer Khane Ke Fayde)

मुख के स्वास्थ में

लोंग का दूसरा फायदा है, आपकी ओरल हेल्थ सही रहती है। लॉन्ग का सेवन करने से आपके मुंह में पैदा होने वाले सुषमा कीटाणु 70% से कम होने लगते हैं। यही कारण है कि आपको हर एक टूथपेस्ट में लोंग का इस्तेमाल दिखाई देगा। आप घर पर भी लॉन्ग की मदद से माउथवॉश बना सकते हैं जिसके लिए आपको तुलसी, और टी ट्री ऑयल कैसे माल करना होगा जो आपके ओरल हेल्थ को सही रखने में मदद करेगा। जब आपके दांत में पीड़ा हो रही हो तब आप लॉन्ग का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि आपके दांत के दर्द को कम करने में मदद करेगा।

बलगम में लौंग खाने के फायदे

लोंग का तीसरा फायदा है, यदि अगर आपको बलगम की शिकायत है तो आप 125 मिलीलीटर पानी में 2 से 3 ग्राम कटे हुए लॉन्ग के चूर्ण को मिक्स करके बाल सकते हैं। जब यह उबल कर एक चौथाई रह जाएगा तो आप उस पानी को छानकर पी सकते हैं। इसकी वजह से आपके गले में फंसा हुआ कफ बाहर निकलेगा और आपको बलगम की समस्या से  राहत मिलेगी।

सर्दी खांसी

लोंग का चौथा फायदा है, सर्दी खांसी में बचाव। लॉन्ग  अपने एंटी इन्फ्लेमेटरी प्रभाव के कारण आप को होने वाली सर्दी और खांसी को कम कर सकता है। एक चम्मच शहद में 3 से 4 ग्राम लोंग को पीसकर मिला लें इससे आपको सर्दी और खांसी  की परेशानी से लाभ मिलेगा।

पेट सम्बन्धी रोगों में लौंग खाने के फायदे

 लोंग का पांचवा फायदा है, पाचन तंत्र को बूस्ट करना। यदि अगर  आपको पेट में जलन की शिकायत है तो लॉन्ग के सेवन से आंतों में होने वाली जलन कम हो जाती है और पाचन क्रिया भी सुधर जाती है। अगर आपको पाचन से संबंधित समस्याएं हैं जैसे कि पेट में गैस बनना, पेट का फूलना, डायरिया, और उल्टी के लक्षण, यदि अगर आपको यह समस्याएं हैं  तो लॉन्ग आपको इन लक्षणों से राहत दिलाता है।

यहाँ पढ़ें Papita Khane Ke Fayde | पपीता खाने के फायदे

आँखों की बीमारी में

लोंग का छठा फायदा है, आंखों की बीमारी मैं लाभदायक। आप लोग को एक तांबे के बर्तन में पीसकर उस को शहद में मिलाकर अपनी आंखों में लगा सकते हैं जिससे आपको आंखों  के रोग में भी सहायता मिलेगी।

हड्डियों को मजबुत बनाने में

लोंग का सातवां फायदा है, हड्डियों को मजबूत करना। यदि अगर आपकी बढ़िया कमजोर है तो लॉन्ग हड्डियों को मजबूत बनाने में आपकी मदद कर सकता है। हमारे शरीर में हड्डियां कैल्शियम से बनती है और उस को मजबूत करने के लिए  मैंगनीज की जरूरत पड़ती है जो लॉन्ग में पाया जाता है।

त्वचा से जुड़े रोगों में

लोंग का आठवां फायदा है, acne को सही करना। हमारे चेहरे या फिर त्वचा पर होने वाले सिंपल और एकने लॉन्ग का सेवन करने से कम किया जा सकता है। हमारे चेहरे पर बैक्टीरिया की वजह से होने वाले पिंपल्स  जो कि स्किन इन्फ्लेमेशन की वजह से होता है उसको कम करने में मदद करता है। यदि अगर आपके चेहरे पर पिंपल्स हैं तो घर पर ही लॉन्ग का उपाय करने से यह ठीक हो सकते हैं।

अगर हम रोज लॉन्ग खाए तो क्या फायदा होगा?

अगर आप लोग का सेवन रोज करते हैं तो आपकी इम्यूनिटी  बूस्ट ती है।

आपको 1 दिन में कितनी लोंग खानी चाहिए?

अगर आप हर रोज 2 लॉन्ग का सेवन कर रहे हैं तो यह आपके शरीर से जुड़ी समस्याओं को ठीक कर सकता है।

अगर रात को सोने से पहले लॉन्ग खाया जाए तो क्या होगा?

रात को अगर आप गुनगुने पानी के साथ लॉन्ग का सेवन करते हैं तो आप की प्राचीन क्रिया मजबूत होती है जिससे आपको कोरोना जैसी बीमारी नहीं होगी।

क्या सभी को रोज राम खाना चाहिए/

जी हां, आप सभी लोग हर रोज लॉन्ग का सेवन कर सकते हैं।

यहाँ पढ़ें चने खाने के फायदे (chane khane ke fayde)

इस आर्टिकल में लौंग खाने के फायदे बताएं गएँ अगर आपको कोई अन्य जानकारी चाहिए टीओ कमेंट के द्वारा पूछ सकतें हैं।