सबसे ज्यादा वसा किसमे होता है (Sabse Jyada Vasa Kisme Hota Hai)

Spread the love

सबसे ज्यादा वसा किसमे होता है (Sabse Jyada Vasa Kisme Hota Hai): नमस्ते दोस्तो स्वागत है आपका हमारे इस नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम जानेंगे वसा के बारे में जी हम जानेंगे की सबसे ज्यादा वसा किसमे होता है (Sabse Jyada Vasa Kisme Hota Hai)।

वसा क्या है?

तो आईए दोस्तो जानते है की वसा क्या होती है?

सबसे ज्यादा वसा किसमे होता है (Sabse Jyada Vasa Kisme Hota Hai)
सबसे ज्यादा वसा किसमे होता है (Sabse Jyada Vasa Kisme Hota Hai)

दोस्तो वसा एक तरह की चिकनाई होती है जिसे चर्बी भी कहा जाता है। वसा का मुख्य काम होता है की हमारे शरीर के नाजुक और कोमल अंगों की रक्षा करना और रोज के कामों में एनर्जी देना ताकि हमे थकान नही हो और दिनभर के काम हम पुरी एनर्जी से कर पाए।

वसा हमरे शरीर के तापमान को कंट्रोल करती है। हमारे रोज के खाने में वसा होती है और इसमें कुछ एसिड यानी अम्ल और विटामिन के तत्व भी होते है और बाहर से लिए जाने वाले विटामिन के स्टोर में भी मदद करती है। वसा का दूसरा नाम लिपिड भी है।

Also, Read अस्थमा कैसे फैलता है ( Asthma Kaise Failta Hai )

वसा के प्रकार

सबसे ज्यादा वसा किमसे होती है (Sabse Jyada Vasa Kisme Hota Hai) की कड़ी में हम अब हम जानते है की वसा कितने तरह की होती है।

संतृप्त वसा

संतृप्त वसा आपके शरीर में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ती है और यह डेयरी प्रोडक्ट में सबसे ज्यादा पाई जाती है जैसे घी, मक्खन, तेल और वनस्पति आदि। संतृप्त वसा को जरूरत से ज्यादा लेने पर आपके शरीर में यह नुकसान भी कर सकती है।

असंतृप्त वसा

असंतृप्ति वसा के सोर्स मूंगफली, तेल, सोयाबीन आदि है। यह कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित रखने में सहायक है।

ट्रांस वसा

ट्रांस वसा खासकर बाहरी खाना जैसे पैक्ड फूड, तला हुआ खाना, बर्गर आदि में पाई जाती है। यह आपके दिल की बीमारी के लिए जिमेदार होती है। इस से आप दूर रहे तो बेहतर है।

Also, Read अपनी बॉडी को हेल्दी कैसे बनाएं ( Apni Body ko Healthy Kaise Banaye )

वसा के फायदे नुकसान

सबसे ज्यादा वसा किसमे होता है (Sabse Jyada Vasa Kisme Hota Hai) की अगली कड़ी में हम जानते है की ज्यादा वसा लेने से क्या होता है?

दोस्तो वसा एक हद तक आपकी सेहत के लिए अच्छी मानी जाती है लेकिन इसको जरूरत से ज्यादा मात्रा में लेने से आप कई तरह की बीमारियों की चपेट में आ सकते है। सबसे पहले तो आपको मोटापे की ही शिकायत दिखने को मिल सकती है और आपका वजन बढ़ सकता है,इसके अलावा दिल की बीमारी हार्ट अटैक, थायराइड और डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, अस्थमा की समस्या हो सकती है। आपके खराब जिसे बेड कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है का लेवल बढ़ सकता है और भूख में कमी हो सकती है।

Also, Read सुबह उठने का मन नहीं करता है क्या करें?

शरीर में वसा जमने के कारण

लेकिन दोस्तो एक सवाल है भी होता है की आखिर इतनी वसा आपके शरीर में जमती क्यो है?

जितनी मात्रा में रोज वसा लेते है उसको संतुलित रखने के लिए पचाना और उतनी मात्रा में खर्च करना भी जरुरी होता है लेकिन थोड़े से आराम और आलस के कारण जो लोग जिम नही जाते, एक्सराइज नही करते उनके शरीर में धीरे धीरे वसा जमा होती जाती है और बाद में वही लोग अनेक बीमारियों का शिकार होते है।

रोज कितना वसा लेना चाहिए

तो जानते है की रोज आपको कितना ग्राम वसा लेना चाहिए?

एक अच्छी सेहत वाले व्यक्ति के लिए 44 से 77 ग्राम वसा रोज के लिए सही मानी जाती है इसके लिए आपको 2000 कैलोरी वाला खाना खा सकते है लेकिन इस से ज्यादा नूकसानदायी माना जाता है।

Also, Read खाली पेट केला खाने के नुकसान ( Khali Pet Kela Khane ke Nukshan)

शरीर में वसा कहा स्टोर होती हैं?

सबसे ज्यादा वसा किसमे होती है( sabse zyada vasa kisme hota hai) की कड़ी में अब जानते है की वसा हमारे शरीर में कहा स्टोर होती है?

दोस्तो वसा जो की एक चर्बी होती है इसका स्टोर हमारी स्किन के नीचे वृक के आस पास और शरीर के अन्य अंगों में होता है।  साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के रूप में हमारे खून में भी जमा होती है जिसके कारण हार्ट अटैक होता है। दोस्तो वसा को पचाने का काम लाइपेज एंजाइम करता है।

अच्छी सेहत वाले व्यक्ति के लिए ज्यादा वसा बीमारी का कारण बन सकती है तो वहीं कुछ ऐसे लोग भी होते है जो दुबले पतले और कमज़ोर व्यक्ति के लिए अच्छी मात्र में वसा का सेवन करना भी जरुरी होता है। सबसे ज्यादा वसा किसमे होता है की लिस्ट में अब हम आपको बता रहे है सबसे ज्यादा वसा किसमे होता है(Sabse Jyada Vasa Kisme Hota Hai)

वैसे तो हर खाने चीज में वसा का लेवल भी अलग अलग होता है लेकिन कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ है जिनसे आप वसा की कमी को पूरा कर सकते है और वे लोग जिनमे वसा ज्यादा है इनको अपनी डाइट में कम कर करे।

Also, Read बच्चे के हाथ-पैर गर्म रहना क्या सामान्य हैं जानें

1.दूध

गाय और भैस के दूध में वसा सबसे ज्यादा पाया जाता है। साथ इनके दूध से बनी सामग्री जेसे पनीर, मक्खन, दही में भी वसा होता है।

Also, Read तुरंत गोरा होने के उपाय(Gore Hone Ke Upay)

2. तेल

दोस्तो तेल में भी बहुत ज्यादा वसा होता है। खासकर भारी और वनस्पति वाले तेल जेसे सरसो और जैतून का तेल में वसा होता है।

3. ड्रायफ्रूट्स

कभी सोचा नही होगा आपने की इतने छोटे छोटे दिखने वाले ड्रायफ्रूट्स में भी वसा होता है लेकिन इनमें वसा पाया जाता है। काजू , पिस्ता और बादाम में कम से कम 40 ग्राम वसा होता है।

4. सब्जियां

सब्जी की श्रेणी वसा की बात करें तो सबसे ज्यादा वसा वाली सब्जियां पालक, फुलगोबी और चाना में होता है।

Also, Read Sukhi Khansi ka Gharelu Upay (सूखी खांसी के घरेलू उपाय)

5. फल

फलों में भी थोड़ी बहुत मात्रा में फेट पाया जाता है। लेकिन फलों में मात्र 0.1 ग्राम ही वसा होता है। अगर बात करें सबसे ज्यादा वसा वाले फल की तो केला और अमरूद में ज्यादा वसा होता है।

6. अनाज

अनाज भी वसा का अच्छा खासा स्रोत है दोस्तो इसीलिए कहते है और चावल में भी भरपूर वसा होती है। अगर आप रोज  रात के खाने में चावल खाते है तो वसा आपको शरीर में जमा होती दिखने लगेगी।

सबसे ज्यादा वसा किसमे होता है ( Sabse Jyada Vasa Kisme Hota Hai) की इस ब्लॉग पोस्ट में आपको यह जानकार पसंद आई होगी। इस पोस्ट पर आने के लिए आपका धन्यवाद।

Also, Read लू से बचने के उपाय (Lu Se Bachne Ke Upay)

FAQ

Q. क्या आपके शरीर में 100 प्रतिशत से ज्यादा वसा हो सकती है?

वसा शरीर में जमा होन वाली एक प्रकार की चर्बी होती है यह कभी कभी 100 पर्सेंट नही हो सकती है। आप जितना ज्यादा वसा लेंगे यह शरीर में जमती जायेगी और एक दिन आप मोटापे के साथ कई सारी बीमारीयो की चपेट में आजाएंगे।

Q. शरीर में वसा क्या करती है?

वसा ऊर्जा देने का काम करती है और अन्य पोषक तत्व को बॉडी में स्टोर करने में सहायक होती है।

Q. वसा की कमी से कौनसा रोग होता है?

सबसे पहली समस्या वजन में कमी होन लगती है और शरीर को काम करने के लिए पर्याप्त ऊर्जा नही मिल पाती। प्रोटीन की कमी होन लगती है।

Also, Read दुल्हन का मेकअप करने का तरीका (Dulhan ka Makeup Karne ka Tarika)

3 thoughts on “सबसे ज्यादा वसा किसमे होता है (Sabse Jyada Vasa Kisme Hota Hai)”

Leave a Comment