सबसे ज्यादा विटामिन डी किसमें होता है (Sabse Jyada Vitamin D Kisme Hota Hai)

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सबसे ज्यादा विटामिन डी किसमें होता है (Sabse Jyada Vitamin D Kisme Hota Hai): दोस्तो आज हम लेकर आए है एक बहुत ही इंपोर्टेंट जानकारी और वो है विटामिन डी के बारे में। विटामिन वैसे तो कई तरह के होते है और सबका काम हमारे शरीर के लिए अलग अलग भी होता है। लेकिन आज हम यहां बात करने वाले है विटामिन डी के बारे में और जानेंगे की सबसे ज्यादा विटामिन डी किसमें होता है(Sabse Jyada Vitamin D Kisme Hota Hai) 

सबसे ज्यादा विटामिन डी किसमें होता है (Sabse Jyada Vitamin D Kisme Hota Hai)
सबसे ज्यादा विटामिन डी किसमें होता है (Sabse Jyada Vitamin D Kisme Hota Hai)

इस से पहले हम ये जाने की सबसे ज्यादा विटामिन डी किसमें होता है(Sabse Jyada Vitamin D Kisme Hota Hai) इसके बारे में कुछ जानकारी देखते है। 

विटामिन डी क्या है?

दोस्तो विटामिन डी एक तरह का हार्मोन ही होता है लेकिन है आपके शरीर में नही पाया जाता है। इसकी कमी को बाहर से पूरा करना पड़ता है कुछ ऐसे सप्लीमेंट है जो विटामिन डी की कमी को पूरा करते है।

विटामिन डी की कमी के लक्षण क्या है?

दोस्तों विटामिन डी की कमी होने पर सबसे पहले दिखाई देने वाला लक्षण है बहुत ज्यादा थकान होना, आप बहुत देर तक काम नही कर पाएंगे। इसके अलावा बाल झड़ने लगते है, हड्डियों में दर्द होने लगता है, आप डिप्रेशन में जा सकते है, चीड़ चिड़ापन बढ़ जाता है, दातो में कीड़ा लग सकते है या झनझनाहट महसूस होती है, आपके फेफड़े कमजोर होने लगते है, बच्चो और बड़े लोगों के शरीर में अकड़न आ जाती है। अगर आपको ये सभी लक्षण दिखाई दे तो समझ जाइए की आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है।

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विटामिन डी के प्रकार 

सबसे ज्यादा विटामिन डी किसमें होता है(Sabse Jyada Vitamin D Kisme Hota Hai) के बारे में हम जाने उस से पहले यह जान लेते है की विटामिन डी कितने तरह का होता है और कौनसे विटामिन डी की कमी से कौनसा रोग हो सकता है।

  • दोस्तो विटामिन डी दो तरह के होता है।
  • पहला है विटामिन डी2 और दूसरा है विटामिन डी3 
  • विटामिन डी2 हमारे शरीर में नही होता है इसके लिए हमें बाहरी चीजों का सहारा लेना पढ़ता है और हमारे खाने पर ध्यान देना होता है। 
  • विटामिन डी3 हमारे शरीर में ही बनता है। 

चलिए जानते है सबसे ज्यादा विटामिन डी किसमें होता है(Sabse Jyada Vitamin D Kisme Hota Hai)

सूरज

सूरज की किरण विटामीन डी का सबसे ज्यादा अच्छा स्रोत है। सुरज की किरण जब शरीर पर पड़ती है तो हमारी स्किन में कुछ तत्व ऐसे होते है जो खुद ही विटामिन डी बना लेते है। सुरज से विटामिन डी लेने के लिए आपको कम से कम 30 मिनट सुबह सुबह धूप में बैठना चाहिए। 

दूध

शरीर को जीतने विटामिन डी की जरूरत होती है उसका 20 प्रतिशत हिस्सा दूध से ही मिल जाता है। अगर आप दूध नही ले सकते तो दूध से बनी चीजों को अपने खाने में शामिल करे जेसे दही, पनीर आदि।

संतरा

 संतरे में सिट्रिक ऐसिड पाया जाता है और इसमें विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

मछली

कहते है सी फूड विटामिन डी का अच्छा सप्लीमेंट है और मछली इसके लिए सबसे बेहतर है। सबसे ज्यादा विटामीन डी सालमन मछली में पाया जाता है इसके अलावा और भी मछलियां है जिनमे इसके मुकाबले कम लेकिन विटामिन डी पाया जाता है जैसे केटफिश, हिल्सा मछली आदि।

गाजर

गाजर में भी अच्छी मात्रा में विटामिन डी होता है। गाजर को आप सब्जी, सलाद या जूस के रूप ले सकते है। साथ ही गाजर में केरोटिन नामक प्रोटीन भी जाया जाता है जो बालो की सेहत के लिए अच्छा है। 

मशरूम

मशरूम वैसे तो कवक की गिनती में आता है लेकिन विटामिन डी की कमी को पूरा करने में यह भी बहुत हेल्पफुल हैं इसके अलावा इसमें विटामिन भी और फाइबर भी पाया जाता है।

पतागोभी

सब्जी और सलाद के रूप में पतागोभी भी विटामिन डी की कमी को पूरा करने में सहायक है। साथ ही इसमें विटामिन सी और ई भी पाए जाते है। 

अंडा

 सबसे ज्यादा विटामीन डी किसमे पाया जाया है ( where is the most vitamin D found) की लिस्ट में अगले नंबर पर है अंडा जी दोस्तो अंडे में अच्छा खासा विटामिन डी पाया जाता है और इसे पीले भाग से ज्यादा इसके छिलके में विटामिन डी होता है। इसके अलावा इसमें मैग्नीशियम, प्रोटीन, आयरन विटामिन बी भी पाया जाता है।

गाय का दुध

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आप गाय का दूध भी पी सकते है। शाकाहारी लोगों के लिऐ यह एक सरल तरीका हो सकता है खासकर वे लोग जो गाय पालते है।

अनाज

कहते है की पहले सात अनाज की रोटी बनाई जाती थी क्योंकि अनाज भी विटामिन डी कमी को पूरा करता है। गर्मियों में आप गेंहू, चावल और जों के आटे का इस्तेमाल कर सकते है। सर्दियों में आप बाजरे का उपयोग कर सकते है। रिपोर्ट्स की माने तो आटे में 50 से 100 आईयू की मात्रा होती है।

सोयाबीन

सोयाबीन भी एक प्राक्रतिक स्रोत है। इसके लिए रात भर के लिए एक मुट्ठी सोया बीन भिगो दे और सुबह उसे खाली पेट खा सकते है। आप सोयाबीन की सब्जी भी बना सकते है या उसका आटा काम में ले सकते है। 

तेल और मक्खन

आजकल मोटे होने के डर से लोग तेल और घी से दूरी बना रहे है, लेकिन अपनी सेहत के लिए इन इनको भी अपने जीवन का हिस्सा बनाना जरूरी है, विटामिन डी इनमे भी भरपूर पाया जाता है। आप रोज तीन या चार चम्मच तेल और घी ले सकते है और फेट को कोट्रोल करने के लिए आप योग या एक्साइज का सहारा ले सकते है।

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विटमिन डी की गोलियां

दोस्तो इन सबके अलावा मार्केट में विटामिन डी की गोलियां भी मिलती है। जिनको अपनी सुविधा अनुसार आप ले सकते है।

दोस्तो सबसे ज्यादा विटामिन डी किसमें होता है(Sabse Jyada Vitamin D Kisme Hota Hai) की श्रेणी में अब कुछ 4अन्य जानकारी भी जान लेते है।

FAQ

Q. विटामिन डी की कमी से कौनसा रोग होता है?

Ans: विटामिन डी की कमी से ओस्ट्रियोपोरोसिस हो सकता है यानी की आपकी हड़िया कमजोर हो सकती है और बच्चो में तो हल्की सी चोट पर ही हड़िया टूटने का भी डर होता है।

Q. क्या विटामिन डी ज्यादा लेने के नुकसान है?

Ans: जी हा बिलकुल विटामिन डी जरूरत से ज्यादा लेने पर उल्टी हो सकती है क्योंकि  विटामिन डी केल्शियम के साथ घुलके काम करता है तो कैल्सियम एक पत्थर के रूप में बदल सकता है।

Q. विटामिन डी का लेवल पता करने के लिए कौनसा टेस्ट होता है? 

Ans: विटामिन डी कमी का पता करने के लिए आप ब्लड टेस्ट करवा सकते है।

Q. विटामिन डी क्यों जरुरी है?

Ans: विटामिन डी आपकी रोग से लड़ने की ताकत को बढ़ाता है साथ ही यह कैंसर जैसी बीमारी से भी बचाने मदद करता है।

 दोस्तो विटामिन डी के बारे में आपने सभी बाते जान ली है लेकिन हम आपको एक सलाह देना चाहेंगे की आप विटामिन डी की गोलियां या अन्य सप्लीमेंट लेने से पहले एक बार डॉक्टर से सलाह जरूर ले.

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