सिर की नसों में दर्द होना

Spread the love

सिर की नसों में दर्द होना एक संजीदा मामला हो सकता है। क्योंकि यही से हमारे बॉडी सिस्टम को काम करने के निर्देश जाते है। इसलिए सिर की नसों का ध्यान रखना बेहद जरुरी होता है और उन्हे मजबूत बनाए रखना हमारी ज़िमेदारी है। सिर की नसों में दर्द होने पर सिर्फ सिर में ही नहीं बल्कि पूरे शरीर की कार्य प्रणाली पर असर पड़ता है। सिर की नसों में जो दर्द होता है उसे मेडिकल की भाषा में ओसीसीपिटल न्यूराल्जिया कहते है। इस के अनुसार सिर के पिछली नसों में दर्द हो सकता है साथ यह गर्दन वाले एरिया को भी प्रभावित करता है।ओसीसीपिटल न्यूराल्जिया की प्रोब्लम तब आती है जब सिर पर ज्यादा दबाव पड़ने लगता है।

सिर की नसों में दर्द होना
सिर की नसों में दर्द होना

लक्षण (सिर की नसों में दर्द होना)

सिर की नसों में दर्द होना, जलन लगना, हर्ट बीट तेज और कम होना, दर्द का सिर के आधार से खोपड़ी तक पहुंचना, सिर के दोनो हिस्सो मे दर्द होना, चक्कर आना आदि सिर दर्द के लक्षण है।

1. माइग्रेन

माइग्रेन का दर्द सिर की पिछली नसों में होता है और यह अंदरूनी सिर को भी प्रभावित करता है। माइग्रेन का दर्द होने के कई कारण है जैसे ज्यादा तनाव में आ जाना और उसे संभाल नहीं पाना, इसका कोई ट्रिगर भी हो सकता है। यह दर्द असहनीय होता है इसलिए जिन लोगो को माइग्रेन की समस्या है वो इसे कंट्रोल रखने की कोशिश करे।

2. मांसपेशियों की प्रोब्लम

सिर की मांसपेशीयो में प्रोब्लम होने पर सिर की नसों में बहुत तेज़ दर्द होने लगता है। ज्यादा तनाव के कारण सिर की नसों में दर्द असहनीय हो जाता है।

Also, Read अस्थमा कैसे फैलता है ( Asthma Kaise Failta Hai )

3. चोट लगने पर सिर की नसों में दर्द होना

सिर में किसी तरह की चोट लगने पर भी सिर की नसों में दर्द होने का एक प्रमुख कारण हो सकता है। क्योंकि बहुत से व्यक्तियों को और बच्चो को सिर में कई तरह से चोट लग जाती है जैसे खेलते हुए, एक्सीडेंट होना, गिर जाना आदि कारणों से सिर में कई बार चोट आ जाती है।

4. ट्यूमर या इन्फेक्शन  के कारण

सिर की नसों में दर्द होना कोई आम बात नहीं हैं, जिन लोगो के सिर में गांठ( टयूमर) होता है या किसी वजह से सर तक इन्फेक्शन पहुंच जाए तो  सिर की नसों में तेज दर्द होने लगता है। लेकिन ऐसा मामला कम ही देखने को मिलता है।

Also, Read गर्दन की चणक का इलाज मिलेगा तुरंत आराम जल्दी देखें

5. रक्त वाहिका यानि खून की नसों में सुजन आने के कारण दर्द होना

सिर में रक्त का प्रवाह करने वाली नसों में सुजन आने के कारण भी सिर की नसों में तेज दर्द होने लगता है। इस समस्या को गंभीर होने से रोकने हेतु उपचार लेना आवश्यक है। या सुजन को कम करने वाले उपाय अपनाएं।

6. डायबिटीज के कारण सिर की नसों में दर्द होना

डायबिटीज के मामले आजकल बढ़ते जा रहे है। डायबिटीज के मरीज की बॉडी में इंसुलिन नहीं बनता है जिसके कारण शरीर में नसों में सुजन आती रहती है। यह भी सिर की नसों में दर्द का एक कारण होता है।

Also, Read पेट दर्द का देसी उपचार जो करेगा पेट दर्द को छूमंतर

सिर की नसों में दर्द का इलाज

मसाज थैरेपी

आप सिर की नसों में दर्द होने पर मसाज करवा सकते है। मसाज करते टाइम सिर की नसों में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से होता है।

विटामिन बी 12 की पूर्ति करे

विटामिन b 12 लाल रक्त कणिकाओं के निर्माण में मदद करता है जिसके कारण ब्लड सर्कुलेशन ठीक से होता है और सिर की नसों में रक्त सही से पहुंच पाता है। और नसों के दर्द से राहत मिलती है।

Also, Read क्या कोई हेपेटाइटिस बी में शादी कर सकता है जानें

एक्युप्रेशर थैरेपी

यदि सिर की नसों में दर्द होने पर किसी थैरेपिस्ट से सहायता ले सकते है।

अन्य इलाज

सिर की नसों में दर्द होना एक गंभीर समस्या हो सकती हैं। सिर की नसों में उपचार के लिए सर्जिकल तथा बिना सर्जिकल दोनो तरह के उपचार है। नॉन सर्जिकल उपाय में आप डॉक्टर से सलाह ले सकते है। वह आपको आपके दर्द के हिसाब से सही दवाई देंगे और इसके लिए 3 इंजेक्शन भी लगते है यदि आपको दर्द ज्यादा हो तो। इसके अलावा सर्जिकल ट्रीटमेंट भी होता है। दूसरे तरीके में रेडियो वेव की सहायता से तंत्रिका को नष्ट किया जा सकता है। लेकिन यह उपचार थोड़ा खतरनाक साबित हो सकता है। क्योंकि इसमें स्थाई नर्व डेढ़ हो सकती है। सर्जिकल उपचार में सिर के पीछे चीरा लगाकर उपचार किया जाता है लेकिन यह स्थाई उपचार नहीं है। सर्जरी के बाद भी यह दर्द वापस हो सकता है।

इसलिए जितना हो सके शांत रहे और खुद को ऐसे दर्द के ट्रिगर होने से बचाएं। साथ ही अपनी स्वस्थ जीवन शैली जीए।

दोस्तो आपने अभी देखा सिर की नसों में दर्द होना क्या होता है और क्यों होता है साथ ही हमने इसके कुछ उपचार भी जाने। हम यह उम्मीद करते है की इस ब्लॉग को पढ़कर सहायता मिलेगी। ब्लॉग पसंद आए तो लाइक शेयर करें।

Also, Read पीठ के बीच हिस्से में दर्द से बचाव और उपाय

FAQ

Q. नसों में दर्द के लिए कौनसा विटामिन जिमेदार है?

Ans: विटामिन बी कॉम्प्लेक्स

Q. नसों में गैस बनने से क्या हो सकता है?

Ans: ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है  जिस से सिर दर्द होता है।

Q. नस कमज़ोर होने के लक्षण क्या क्या है?

Ans: मेमोरी वीक होना, चक्कर आना, मांसपेशियों में अकड़न आदि लक्षण देखने को मिलते है।

Also, Read टखने का दर्द (Takhne Ka Dard)

1 thought on “<strong>सिर की नसों में दर्द होना</strong>”

Leave a Comment