स्किन एलर्जी का देसी इलाज – 3 सबसे प्रभावकारी घरेलू उपाय

Spread the love

स्किन एलर्जी का देसी इलाज : दोस्तों हर व्यक्ति को कभी न कभी स्किन एलर्जी जैसी समस्या का सामना करना ही पड़ता हैं। अगर आप भी स्किन एलर्जी का देसी इलाज इलाज ढूंढते हुए आये हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आयें हैं। आज की इस पोस्ट में हम आपको स्किन एलर्जी से जुड़ी समस्याओं का निदान बताने जा रहे हैं। स्किन एलर्जी की समस्या में व्यक्ति को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं जैसे स्किन पे लाल-लाल चकत्ते पड़ जाना, पिम्पल्स हो जाना, दाने निकलना, स्किन का लाल होना, फोड़े फुंसी होना इत्यादि। इन सभी समस्यायों में खुजली और दर्द की शिकायत हो सकती हैं। स्किन एलर्जी होने के कई कारण होते हैं जो आपको विस्तार से इस पोस्ट में बताएँगे साथ ही स्किन एलर्जी का देसी इलाज भी आपको बताएँगे। इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें।

स्किन एलर्जी का देसी इलाज
स्किन एलर्जी का देसी इलाज

दोस्तों स्किन एलर्जी आज के प्रदूषित वातावरण और गलत खानपान के कारण भी हो सकती हैं। स्किन एलर्जी की समस्या होने पर कई बार चेहरे और शरीर के किसी भी भाग पर निशान हो जाते हैं। कई बार तो स्किन एलर्जी महीनों तक आपको परेशान कर सकती हैं। आज के समय में ज्यादा केमिकल युक्त कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से भी स्किन एलर्जी की समस्या उत्पन्न होती हैं। इसलिए आज की इस पोस्ट में हम आपको स्किन एलर्जी का देसी इलाज बताने जा रहे हैं।

Also, Read Corn Flour In Hindi – मक्के का आटा और स्टार्च में अंतर

स्किन एलर्जी के कारण

स्किन एलर्जी के हजारों कारण हो सकते हैं। नीचे बताएं गए कुछ सामान्य कारण प्रमुख हैं।

  • निकिल धातु और गोल्ड से बनी ज्वेलरी स्किन एलर्जी का कारण बन सकती हैं। कई मामलों में देखा गया हैं की यह त्वचा से निकलने वाले पसीने के संपर्क में आने पर स्किन एलर्जी का कारण बनती हैं। इस स्थिति में स्किन एलर्जी का देसी इलाज काफी प्रभावकारी होता हैं।
  • माय्रोक्सिलोन परेरा जो की बहुत सारे परफ्यूम में उपयोग में लाया जाता हैं। दरसल यह खुसबू देने के लिए परफ्यूम में मिक्स किया जाता हैं। लेकिन कई व्यक्तियों को इसके कारण स्किन एलर्जी का सामना करना पड़ता हैं।
  • जानवरों के खाने और कई तरह के क्रीम और साबुन में मिलाएं जाने वाले नियोमाइसिन सल्फेट भी स्किन एलर्जी का मुख्य कारण हो सकता हैं।
  • कोबॉल्ट क्लोराइड जो की बालों को काला करने वाले पाउडर में मिलाया जाता हैं उससे भी एलर्जी की समस्या हो सकती हैं।
  • इसके अलावे दवा, धुल, ब्यूटी प्रोडक्ट्स, जानवर आदि के कारण भी स्किन की समस्या होना बेहद आम हैं।

अब तक आपने जाना की स्किन एलर्जी का कारण क्या हैं चलिए अब आपको स्किन एलर्जी का देसी इलाज बताते हैं। इन नुस्खों का उपयोग आप घर पर ही कार सकते हैं। ये नुस्खें सामान्य कारणों से होने वाले स्किन एलर्जी का सबसे अच्छा घरेलु उपाय हैं।

Also, Read पथरी तोड़ने की दवा – जबरदस्त रामबाण घरेलू उपाय और पथरी से छुटकारा

1. एलोवेरा – स्किन एलर्जी का देसी इलाज

स्किन से जुड़ी समस्यायों में एलोवेरा के फायदे चौकाने वाले हैं। अगर आप स्किन एलर्जी से जूझ रहे हैं तो एलोवेरा आपके लिए बेहद उपयोगी साबित हो सकता हैं। एलोवेरा के जेल का उपयोग लम्बे समय से औषधीय प्रयोग में किया जाता रहा हैं। इसमें पायें जाने वाले विटामिन, मिनरल और विटामिन C, E, A स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता हैं। साथ ही यह स्किन को ठंडक प्रदान करता हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए एलोवेरा के पौधे से जेल निकाल लें और प्रभावित स्थान पर 1 घंटे के लिए जेल को लगाकर छोड़ दे। उसके बाद पानी की सहायता से यूज़ धो ले। ऐसा करने से स्किन से जुड़ी समस्यायों में बहुत आराम मिलता हैं।

2. बेकिंग सोडा – स्किन एलर्जी का देसी इलाज

स्किन एलर्जी की समस्या में बेकिंग सोडा बहुत फायदेमंद माना जाता हैं। आज के समय में हर घर के किचेन में बेकिंग सोडा उपलब्ध होता हैं। दरसल बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कई तरह पकवान बनाने में किया जाता हैं। बेकिंग सोडा त्वचा से जुड़ी समस्यायों के लिए रामबाण इलाज की तरह कार्य करता हैं। अगर आप स्किन एलर्जी से परेशान हैं तो बेकिंग सोडा का उपयोग कर सकते हैं। ध्यान रहें की बेकिंग सोडा का उपयोग स्किन पर सावधानी से करना चाहिए। इससे नुस्खा बनाने के लिए सबसे पहले एक एक छोटे कटोरे में 1 चम्मच बेकिंग सोडा और आवश्यकता अनुसार पानी मिलाएं। अब इसे अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बनायें। इसका इस्तेमाल आप 3 बार कर सकते हैं।

Also, Read Sesame Seeds in Hindi – तिल के बीज के अद्भुत फायदे जानकर हैरान हो जायेंगे

3. एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइड विनेगर में स्किनकेयर एजेंट होते हैं। इसमें मौजूद एसिटिक एसिड स्किन एलर्जी से होने वाले खुजली को कम करके एलर्जी के प्रभाव को कम करती हैं। इसके इस्तेमाल करने के लिए 1 छोटे कटोरे में गर्म पानी ले और उसमें 1 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। अब सूती कपड़े की मदद से प्रभावित स्थान पर लगाकर सूखने तक इसे छोड़ दे। ऐसा एक दिन में 2 बार करें आपको काफी लाभ मिलेगा।

नोट: स्किन एलर्जी का देसी इलाज की जानकारी सामान्य जानकारी हैं। गंभीर स्थिति में जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क कर इसका इलाज करवाना आवश्यक हैं।

दोस्तों इस लेख में मैंने आपको स्किन एलर्जी का देसी इलाज बताया हैं। अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया हैं तो इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करें। शीतपित्त क्या हैं?

अधिक जानने के लिए यहाँ पढ़ें.

Also, Read गर्भ ठहरने की विधि – आसान और जबरदस्त उपाय