हाथ की उंगली का सुन्न होना हो सकते हैं बड़ी बीमारी के संकेत

Spread the love

हाथ की उंगली का सुन्न होना : हैलो दोस्तो स्वागत है आपका हमारे इस ब्लॉग की नई पोस्ट पर जहा आज हम एक और नई जानकारी आपके लिए लेकर आए है। आज हम हाथ की उंगली का सुन्न होना क्या है और इसके कारण के बारे में विस्तार से बात करेगें। साथ ही आपको हाथ की उंगली सुन्न होने से बचने के लिए कुछ उपाय भी बताऐंगे। लेकीन ये सभी जानकारी आपको हासिल करने के लिए आर्टिकल को अंत पढ़ना पड़ेगा। 

हाथ की उंगली का सुन्न होना हो सकते हैं बड़ी बीमारी के संकेत
हाथ की उंगली का सुन्न होना हो सकते हैं बड़ी बीमारी के संकेत

जाने की हाथ की उंगली का सुन्न होना क्या है

अक्सर यह समस्या लगभग सबके साथ होती है। की हाथ या हाथ की उंगली सुन्न हो गई, या हाथ का एक हिस्सा अचानक से ठीक से काम नहीं कर रहा है। मानो जैसे उसनमें जान नहीं रही हो, या फिर जेसे कुछ लोगो के पैर सो जाते है। लेकीन क्या आप जानते है ऐसा क्यों होता है।  अगर नहीं तो चलिए जानते है। 

हाथ की उंगली सुन्न होने के कारण

डायबिटीज के कारण

डायबिटीज के मरीजों का नर्व सिस्टम  को धीरे धीर नुकसान पहुंचता है और वो डेमेज होने लगता है। जिसकी वजह से आपके हाथ की उंगली सुन्न हो सकती है। उंगलियों के सुन्न होने के अलावा आपको शरीर में पेन, कमजोरी जैसे अन्य लक्षण भी देखने को मिलते है। आमतोर पर नर्व सिस्टम के डिमेज होने का कोई इलाज नहीं पाया जाता है। लेकिन कुछ दवाइयां लेकर इसके लक्षण को नियंत्रित किया जा सकता है। 

Also, Read हल्दी वाला दूध किसे नहीं पीना चाहिए – जाने कब करता हैं नुकसान

फाइब्रोमायल्जिया के कारण

फाइब्रोमायल्जिमिया की परेशानी में आपको शरीर में दर्द महसूस होता है। जिसकी वजह से उंगलियां सुन्न हो सकती है। इसके अतिरिक्त आपको थकान, सोने में परेशानी का सामन करना पड़ता है। इस बिमारी का पूर्णतया तो इलाज नहीं मिला है लेकिन कुछ दवाइयों के जरिए इसमें कुछ हद तक लाभ जरूर मिल सकता है। 

कंप्रेस्ड नर्व के कारण

इस प्रॉबलम में नर्व सिस्टम का डैमेज होना, मसल्स का बढ़ना, ब्लड सेल्स का बढ़ना आधी लक्षण होते है। जिसकी वजह से आपके हाथ की उंगली सुन्न हो सकती है। इसके अतिरिक्त आपको शरीर के अन्य अंगों में दर्द और वीकनेस महसूस होने लगती है। इस बिमारी का ईलाज इसके होने के कारण पर निर्भर करता है। अगर ऐसी प्रॉबलम किसी व्यक्ती को है तो उसे आराम करना चाहिए  क्योंकि शरीर पर भार या दबाव इस प्रोब्लम को बढ़ा सकता है। 

कार्पल टनल सिंड्रोम के कारण

हाथ की कलाई में कार्पल टनल नाम का स्थान होता है। हाथ की सभी नर्व जो हाथ की सारी क्रियाओं को कंट्रोल करती है और हाथ से जुड़ी सभी नसे इसी जगह से गुजरती है। ऐसे में यदि आपके हाथ पर दबाव बहुत ज्यादा पड़ रहा है या आप बहुत ज्यादा काम कर रहे है तो यह कार्पल टनल सूज जाती है।  हालाकि यही सुजन घटिया के मरीजों में भी होती है। कार्पल टनल में सूजन आने के कारण हाथ की उंगली सुन्न हो जाती है। इसके अलावा हाथ में दर्द होने लगता है, हाथ के पकड़ने की क्षमता कमजोर हो जाती है। इसलिए इस बात का खास ख्याल रखे की हाथ की कलाई पर दबाव ज्यादा न पड़े। वर्ना यह आपको भारी पड़ सकता है। 

Also, Read प्रोटीन पाउडर के फायदे और नुकसान

अल्कोहल का सेवन करने के कारण

ज्यादा मात्रा में शराब पीने वाले व्यक्ती का भी नर्व सिस्टम डेमेज हो सकता है। जिसके कारण आपके हाथ की उंगलियां सुन्न हो सकती है। अगर बात करे लक्षणों की तो हाथ- पैर कांपते है और कमजोरी फील होने लगती है। इसलिए शराब का सेवन बंद करे या बिल्कुल कम कर दे। वर्ना आप शराब छोड़ने के लिए मेडिकल एडवाइस का भी सहारा ले सकते है। 

Also, Read भगवान का मुख किस दिशा में होना चाहिए

दबाव के कारण

हाथ की उंगलियों का  सुन्न होना इसका सबसे आम कारण उंगलियों पर दबाव बनाने को माना जाता है। क्योकि दिनभर के कई कामों में उंगलियों पर ज्यादा वक्त तक दबाव पड़ जाता है। जिसकी वजह से उंगलियां सुन्न हो जाती है। और अन्य कारणो में चाट लगना भी  होता है। हाथ की उंगली का सुन्न होना क्या है और क्यों होता है यह तो जान लिया अब इसके लिए सावधानी भी जान लेते है। ताकि आप खुद का ख्याल रख पाए। 

Also, Read आँखों का धुंधलापन कैसे दूर करे – Sundarta

हाथ की ऊंगली का सुन्न होना उपाय 

अगर आप हाथ से कुछ काम कर रहे है तो अपने हाथ की सही स्थिति का ध्यान रखे। ज्यादा भारी और हाथ पर दबाव पड़ने वाला काम है तो बीच में ब्रेक लेकर मसल्स को आराम दे और हाथ की हल्की एक्सराइज करे, जैसे अपने हाथ की मुट्ठी को बार बार खोले और बंद करे। इस से ब्लड सर्कुलेशन हाथ में अच्छा होता है और मसल्स को भी आराम मिलता है। 

अगर आपको हाथ से जुड़ी ज्यादा प्रॉबलम है तो हाथ को सपोर्ट देने वाले यंत्रों का उपयोग कर सकते है। इसके अलावा अपने हाथ को काम के दौरान आराम दे और नर्व सिस्टम के डेमेज होने से बचे। 

दोस्तो आज आपने जाना की हाथ की उंगली का सुन्न होना क्या है। और इसके लिए आप क्या सावधानी रख सकते है। हम उम्मीद करते है की आपको यह जानकारी पसन्द आई होगी।  इस आर्टिकल पर आने के लिए आपका धन्यवाद। Read More

Also, Read हाथ कटा हुआ निशान बदल देती हैं किस्मत – हैरान हो जायेंगे जानकर

FAQ 

Q. हाथ की उंगलियों के सुन्न होने का क्या कारण हो सकता है?

Ans: कैलशियम की कमी या कार्पल टनल सिंड्रोम हो सकता है। 

Q. हाथ की उंगलियों में झनझनाहट के क्या कारण हो सकते है?

Ans: कई बार यह प्रोब्लम पोषक तत्वों की कमी के कारण भी होती है। 

Q. हाथ सुन्न होने पर कौनसे विटामिन लेने चाहिए?

Ans: विटामिन बी12, बी6, और डेयरी प्रोडक्ट को शामिल करे। 

Also, Read 1 दिन में कितनी बार लैट्रिन जाना चाहिए

1 thought on “हाथ की उंगली का सुन्न होना हो सकते हैं बड़ी बीमारी के संकेत”

Leave a Comment