1 दिन में 1 किलो वजन कैसे कम करें / बिना व्यायाम के वजन कैसे कम करें

Spread the love

1 दिन में 1 किलो वजन कैसे कम करें / बिना व्यायाम के वजन कैसे कम करें – क्या आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं। अगर हाँ, तो यह पोस्ट खासकर आपके लिए हैं। वजन को कम करने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं। रोज सुबह उठकर व्यायाम करते हैं और मार्किट में मिलने वाली तरह-तरह की दवाइयों का सेवन करते हैं। इसके वावजूद वजन में गिरावट नहीं आती हैं। आज की इस पोस्ट में बिना व्यायाम के वजन कैसे कम करें इसकी सम्पूर्ण जानकारी देने जा रही हूँ। वेट को कम करने के लिए आपको कुछ घरेलू नुस्खें तैयार करने होंगे। इस पोस्ट में बताएं गए घरेलु नुस्खें बेहद असरदार हैं। आइए जानते हैं की 1 दिन में 1 किलो वजन कैसे कम करें ?

1 दिन में 1 किलो वजन कैसे कम करें
1 दिन में 1 किलो वजन कैसे कम करें

अत्यधिक मोटापे से परेशान लोगों के लिए वजन को कम करना बेहद आवश्यक होता हैं। दरसल बढ़ता वजन शरीर में कई तरह की बीमारियों को पैदा करता हैं। वास्तव में मोटापा स्वयं ही एक बीमारी हैं। अत: समय रहते इस समस्या को दूर करने के उपाय जरुर करने चाहिए। नीचे विस्तार से बताया गया हैं की बीना व्यायाम 1 दिन में 1 किलो वजन कैसे कम करें –

1 दिन में 1 किलो वजन कम करने पॉसिबल हैं या नहीं – कैसे कम करें बीना व्यायाम

1 दिन में 1 किलो वजन कम करें
1 दिन में 1 किलो वजन कम करें बीना व्यायाम के

वजन कम करने के लिए अक्सर लोग व्यायाम करने और दौड़ लगाने की सलाह देते हैं। निश्चित तौर पर व्यायाम वजन कम करने में सहायक हैं। इस पोस्ट में मैं आपको वजन बीना व्यायाम के कम करने के उपाय बताने जा रही हूँ। कुछ लोगों के पास व्यायाम करने तक का समय नहीं होता हैं। ऐसे में आप यहाँ बताएं गए नुस्खे की मदद से वजन को आसानी से कम कर सकते हैं। 1 दिन में 1 किलो वजन कम करना बिल्कुल पॉसिबल हैं। इसके लिए आपको हार्ड एक्सरसाइज करने की भी जरूरत नहीं होगी। आप खान-पान और लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव लाकर 1 दिन में 1 किलो वजन आसानी से कम कर सकते हैं। तेजी से वजन कैसे घटाएं इसकी जानकारी नीचे दी गयी हैं।

Also, Read सब्जा बीज (Sabja Seeds in Hindi) के असीमित लाभ और सम्पूर्ण जानकारी

तेजी से वजन कैसे घटाएं – 1 दिन में 1 किलो वजन कैसे कम करें – बेहतरीन टिप्स और घरेलू नुस्खा

तेजी से वजन घटाने के लिए आपको दवाओं का सेवन नहीं करना हैं। बाजार में वजन कम करने के लिए कई तरह की दवाएं उपलब्ध हैं। वजन घटाने वाली दवा महँगी होने के साथ-साथ शरीर को कमजोर भी करता हैं। अत: आपको घरेलु नुस्खें ही आजमाना चाहिए। नीचे बताएं गए घरेलु नुस्खें बेहद प्रभावी माने जाते हैं।

1. खान-पान को सुधारे

फाइबर से भरपूर शब्जियाँ आपके वजन को नियंत्रित करती हैं। फाइबर लम्बे समय तक आपके पेट को भरा रखता हैं। इसके सेवन से जल्दी भूख नहीं लगती हैं। प्रोटीन और फाइबर युक्त भोजन वजह घटाने में सहायक हैं। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ भी भूख को मिटाती हैं। भूख से एक रोटी कम ही खाना चाहिए। चावल का सेवन कम करें। मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए ग्रीन टी जरुर पियें। खाने में मीठे पदार्थ का सेवन बिल्कुल न करें। मीठा खाना मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करता हैं। 1 दिन में 1 किलो वजन कम करने के लिए आपको जंक फ़ूड से दूर रहना होगा। ज्यादा वसा युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन आपके वजन को बढ़ा सकता हैं।
प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें

फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे सब्जियां, एवोकाडो , कीवी फ्रूट, ब्रोकली, चना, साबुत अनाज, जामुन, फल, आदि का सेवन वजन को घटाने में सहायक हैं। प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ राजमा, मटर, बीज, फुल गोभी, अंडे, उबला चना, दाल, दही, आदि के सेवन से भूख कम लगती हैं। अत: आप ज्यादा भोजन नहीं करते हैं। यह मेटाबोलिज्म की प्रक्रिया को तेज करता हैं।

Also, Read चिया के बीज की पूरी जानकारी Hindi में ( Chia Seeds in Hindi)

2. ग्रीन टी और गर्म पानी की आदत डालें

जिन लोगों का पेट अधिक बाहर की ओर निकला हुआ हैं उनके लिए ग्रीन टी सबसे अधिक फायदेमंद हैं। यह अतिरिक्त चर्बी को कम करने में काफी प्रभावकारी हैं। प्रतिदिन दिन 24 घंटे में कम से कम 3 बार इसे जरुर पियें। गर्म पानी पीना भी वेट घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। यह बॉडी को डिटॉक्‍स करता हैं जिससे मेटाबॉलिज्‍म रेट में वृद्धि होती हैं।

Also, Read पतला होने का तरीका – क्या खाएं? कितना खाएं?

3. सीढियों पर तेजी से चढ़े और थोड़ी दौड़ लगायें

आपको हार्ड एक्सरसाइज नहीं करनी हैं। कुछ लोग बेहद आलसी होते हैं। आलसपन के कारण और लम्बे समय तक एक जगह बैठे रहने की वजह से मेटाबॉलिज्‍म स्लो हो जाता हैं। सुबह-शाम कम से कम आधे घंटे का समय निकालकर तेज जरुर दौड़े। यह आपके वजन को तेजी से घटाने में मदद करेगा। अगर आप 1 दिन में 1 किलो वजन कम करना चाहते हैं तो खान-पान के साथ-साथ शरीर को भी एक्टिव रखना होगा। सीढियों पर रोज चढ़ने से फैट बर्न तेजी से होता हैं।

Also, Read शरीर के किसी अंग में अचानक रक्त संचार रुक जाने से क्या-क्या परिस्थितियां उत्पन्न हो सकती है

4. निम्बू पानी

तेजी से वजन कैसे घटाएं - 1 दिन में 1 किलो वजन कैसे कम करें निम्बू पानी की मदद से
तेजी से वजन कैसे घटाएं – निम्बू पानी की मदद से

निम्बू पानी का सेवन वजन को तेजी से कम करने में सहायक हैं। ऊपर बताएं गयी चीजों के साथ-साथ आपको प्रतिदिन खाली पेट सुबह-सुबह निम्बू पानी का सेवन करना चाहिए। निम्बू पानी का सेवन करने के गर्म पानी का ही इस्तेमाल करें। निम्बू से वेट को कम करने के लिए आप घर पर ही नुस्खा तैयार करना हैं। निम्बू अतिरिक्त वसा को शरीर से निकालने का कार्य करता हैं। यह मेटाबॉलिज्म रेट को बढ़ाने में मददगार हैं। इसके सेवन से शरीर की इम्युनिटी भी बढती हैं। यह कैलोरी को कम करती हैं और शरीर में वसा को तोड़ने का कार्य करती हैं। 1 दिन में 1 किलो वजन कैसे कम करें की इस जानकारी में आपको जो सभी उपाय बताएं गए हैं फॉलो जरुर करें।

Also, Read कौन सी जड़ी-बूटी किस काम आती है – 22 जड़ी-बूटी इसके काम जान हैरान हो जाएंगे

निष्कर्ष

1 दिन में 1 किलो वजन कैसे कम करें / बिना व्यायाम के वजन कैसे कम करें इसकी सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से प्रोवाइड की गयी हैं। ऊपर बताएं गए टिप्स और नुस्खें आपकी बढती वजन को कण्ट्रोल कर 1 दिन में 1 किलों तक वेट को घटा सकती हैं। वजन को तेजी से कम करने के लिए आपको अधिक चावल, वसा और मीठे खाद्य पदार्थों से दूर रहने की जरूरत हैं। साथ ही आपको आलसपन का त्याग करना चाहिए। शारीरिक गतिविधियों जैसे खेल कूद आदि में भाग जरुर लें।

मुझे आशा हैं 1 दिन में 1 किलो वजन कैसे कम करें / बिना व्यायाम के वजन कैसे कम करें की यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ जरुर से जरुर से करें।

Also, Read अलसी से मोटापा कम करने का तरीका

1 thought on “1 दिन में 1 किलो वजन कैसे कम करें / बिना व्यायाम के वजन कैसे कम करें”

Leave a Comment