मोटे होने के लिए कितनी रोटी खानी चाहिए / पिचके गालो मोटे होने के कैप्सूल बताइए

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मोटे होने के लिए कितनी रोटी खानी चाहिए / पिचके गालो मोटे होने के कैप्सूल बताइए – आज के समय में कोई अधिक दुबलेपन से तो कोई मोटापे से परेशान हैं। अगर आप अधिक दुबले पतले बिल्कुल लकड़ी के समान हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बेहद उपयोगी हैं। दुबलेपन की समस्या कई कारणों से होती हैं। यह समस्या अनुवांशिक भी हो सकती हैं। इसके अलावे गलत खानपान और गलत आदते और लिवर से संबंधित बीमारी भी आपके शरीर को पतला और दुबला कर देती हैं। कुछ लोग खाते तो बहुत हैं लेकिन शरीर में कुछ लगता ही नहीं हैं ऐसे में लोग अक्सर यह सवाल करते हैं की मोटे होने के लिए कितनी रोटी खानी चाहिए और पिचके गालो मोटे होने के कैप्सूल बताइए ।

दोस्तों, पाचन तन्त्र की किसी तरह की समस्या होती हैं तो कुछ भी पचता नहीं हैं ऐसे में व्यक्ति दुबलेपन का शिकार हो सकता हैं। कुछ बीमारियाँ जैसे डायबिटीज, हार्ट से सबन्धित रोग, कैंसर आदि भी दुबलेपन का कारण हो सकती हैं। कुछ लोग खाना बेहद कम खाते हैं जिसकी वजह से मोटा नहीं हो पाते हैं। खाना दिन में कम से कम 2 बार जरुर खाएं। आइए जानते हैं की मोटे होने के लिए कितनी रोटी खानी चाहिए ?

मोटे होने के लिए कितनी रोटी खानी चाहिए

मोटे होने के लिए कितनी रोटी खानी चाहिए
मोटे होने के लिए कितनी रोटी खानी चाहिए

अगर आप पतले हैं और मोटा होना चाहते हैं तो रोटी खाना उतना कारगर नहीं हैं। रोटी में फाइबर होता हैं इसके सेवन से भूख कम लगती हैं। फाइबर वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से भूख में कमी देखी जाती हैं। दरसल रोटी देर तक आपके पेट को भरा रखने में मदद करती हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर जल्दी अवशोषित नहीं कर पाता हैं। इसके विपरीत चावल में मौजूद पोषक तत्व शरीर में जल्दी अवशोषित हो जाता हैं। रोटी के सेवन से आपका वजन संतुलित रहता हैं अर्थात वजन को यह तेजी से नहीं बढ़ा सकता हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं की अगर आपको मोटा होना है तो पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और उच्च मात्रा में कैलरी की जरूरत होती हैं। मोटा होने के लिए 1000 कैलरी की जरूरत हैं। हालाँकि हर इन्सान की कैलरी की खपत अलग-अलग होती हैं। ज्यादा मेहनती इन्सान जो शारीरिक काम ज्यादा करता हैं उसे 1500 कैलरी की जरूरत हो सकती हैं। एक रोटी में 80 कैलरी हो सकती हैं। हालाँकि यह रोटी के आकार और वजन पर निर्भर करता हैं।

अगर एक रोटी के आटे की लोई का वजन 30 ग्राम हैं तो यह 80 कैलरी आपको दे सकती हैं। अत: मोटे होने के लिए अधिक से अधिक रोटी खानी होगी। एक बार में 4 से 6 रोटी जरुर खाएं। रोटी खाने के साथ-साथ चावल और अन्य चीजें भी आपको खानी होगी। सिर्फ रोटी आपके वजन को नहीं बढ़ा सकती हैं। आइए जानते हैं की मोटे होने के लिए क्या खाना चाहिए ?

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मोटे होने के लिए क्या खाना चाहिए

मोटा होने के लिए सिर्फ रोटी चावल पर्याप्त नहीं हैं। आपको भरपूर प्रोटीन और ज्यादा कैलरी वाली चीजों का सेवन करना होगा। प्रोटीन से भरपूर बीज वाली शब्जियाँ, टोफू, नट्स, दूध, पनीर, अंडा, समुंद्री मछली, मीट आदि का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावे स्टार्च वाले खाद्य पदार्थ जैसे आलू और मक्के आदि का सेवन भी जरुर से जरुर करें। कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ भी आपके वजन को तेजी से बढ़ा सकते हैं। केला और चावल में खूब प्रोटीन होता हैं। एक छोटी कटोरी चावल में 140 कैलरी होती हैं। शरीर को उचित पोषण देने के लिए काजू किशमिश और बादाम भी जरुर खाएं। लेकिन ध्यान रहें की अगर ये चीजें पच नहीं पा रही हैं तो कम ही खाएं।

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पिचके गालो मोटे होने के कैप्सूल बताइए

कई लोग शरीर से तो ठीक होते हैं लेकिन उनके गाल पिचके से होते हैं। ऐसे में उनकी सुंदरता खराब हो जाती हैं। पिचके गालो मोटे और जानदार बनाने के लिए मार्किट में कई तरह की दवाइयां उपलब्ध हैं। पतंजलि न्यूट्रेला वेट गेन दवा का इस्तेमाल वजन के साथ -साथ पिचके गालों की समस्या से निजात पाने के लिए किया जा सकता हैं। बायोप्रोन टैबलेट भूख को बढाती हैं। दवाओं के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से सलाह बेहद जरुरी हैं। खुद डॉक्टर बनने की कोशिश न करें और सलाह के बाद ही दवा का सेवन करें।

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रात को कितनी रोटी खानी चाहिए

रात को कितनी रोटी खानी चाहिए
रात को कितनी रोटी खानी चाहिए

अगर आप मोटे होने के लिए पूछ रहे हैं तो रात के समय 5 रोटी जरुर खाएं। पतले और शरीर को संतुलित रखना चाहते हैं तो 2 से 3 रोटी पर्याप्त हैं। कम रोटी खाने से आपका वजन नहीं बढ़ता हैं। इसमें उपस्थित फाइबर आपको जल्दी भूख लगने से रोकता हैं। calorie calculator शरीर को फिट रखने में आपकी मदद कर सकता हैं।

निष्कर्ष

इस पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की मोटे होने के लिए कितनी रोटी खानी चाहिए । अक्सर लोग यह प्रश्न करते हैं की पिचके गालो मोटे होने के कैप्सूल बताइए तो इसकी जानकारी भी इस पोस्ट में दी गयी हैं। मोटा होने के लिए सिर्फ रोटी और चावल से काम नहीं बनने वाला हैं। अत: हाई प्रोटीन और कैलरी वाले खाद्य पदार्थों का सेवन जरुर करें। रोटी में फाइबर अधिक होती हैं जिसके कारण यह मोटापा जल्दी नहीं बढ़ा सकता हैं। हालाँकि अधिक मात्रा में सेवन से जरुर फायदा होगा।

मुझे यकीन हैं की आपको आज की यह जानकारी मोटे होने के लिए कितनी रोटी खानी चाहिए / पिचके गालो मोटे होने के कैप्सूल बताइए अच्छी लगी होगी। इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर जरुर से जरुर शेयर करें।

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