प्लास्टर होने के बाद चलना चाहिए या नहीं – प्लास्टर होने के बाद बरतें सावधानी

Spread the love

प्लास्टर होने के बाद चलना चाहिए या नहींप्लास्टर होने के बाद बरतें सावधानी – अगर आपके शरीर की किसी भाग की हड्डी क्रैक हुई हैं और प्लास्टर चढ़ा हुआ हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। प्लास्टर होने के बाद अगर टूटे हुए हिस्से को पर ध्यान न दिया जाएं तो टूटे हुए हिस्से को जुड़ने में काफी समय लग जाता हैं। आज की इस खास पोस्ट में मैं आपको प्लास्टर से जुडी कई महतवपूर्ण जानकारियां देने जा रही हूँ। अक्सर लोग यह प्रश्न करते हैं की प्लास्टर होने के बाद चलना चाहिए या नहीं और किस तरह की सावधानियां बरतनी चाहिए। आइए इस पोस्ट में विस्तार से जानते हैं।

प्लास्टर होने के बाद चलना चाहिए या नहीं
प्लास्टर होने के बाद चलना चाहिए या नहीं

जब किसी व्यक्ति की हड्डी कही से क्रैक होती हैं तो शरीर के उस भाग में सुजन और असहनीय दर्द हो सकता हैं। डॉक्टर एक्सरे की मदद से स्थिति की जांच कर प्लास्टर चढाते हैं ताकि हड्डी जल्दी से जुड़ जाएं। प्लास्टर होने के बाद अक्सर कई लोग ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसके कारण बाद में मरीज को परेशानी का सामना करना पड़ता हैं। इसलिए यह जानना बेहद जरुरी हैं की प्लास्टर होने के बाद चलना चाहिए या नहीं और किन-किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

प्लास्टर होने के बाद चलना चाहिए या नहीं

अगर आपके पैर में प्लास्टर हुआ हैं तो आपको प्रभावित हिस्से पर किसी तरह का भार नहीं देना चाहिए। हाथ में प्लास्टर होने पर आप चल सकते हैं। दरसल डॉक्टर कहते हैं की प्रभावित हिस्से पर भार देने से प्लास्टर खिसक सकता हैं। साथ ही दर्द और सुजन बढ़ जाएगी और हड्डी ठीक से जुड़ नहीं पायेगा। किसी भी हार्ड चीज पर पैर को नहीं रखना चाहिए। अगर धरती पर पैर रखना हैं तो सावधानी से धीरे-धीरे रखें। कोशिश करें की जहाँ आप पैर रख रहे हैं वहा कोई मुलायम कपड़ा या गद्देदार कपड़ा रखा हो ताकि पैर पर शरीर का ज्यादा भार न पड़ें। इसलिए प्लास्टर होने के बाद नहीं चलना चाहिए।

यह भी पढ़ें दाद को जड़ से खत्म करने की दवा – घरेलू उपाय क्रीम और अंग्रेजी टेबलेट

प्लास्टर होने के बाद बरतें सावधानी

ध्यान रहें की प्लास्टर होने के बाद कुछ गलतियों के वजह से आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता हैं। नुकसान से बचने के लिए आपको सावधानी रखनी चाहिए।

  • स्नान के दौरान या हाथ पैर धोने के दौरान गलती से भी प्रभावित हिस्से को पानी से न भींगने दें
  • प्रभावित हिस्से को कवर करके ही स्नान करें
  • शरीर के भार को पैरों पर न पड़ने दें
  • मुलायम या सॉफ्ट चीजों पर ही पैर के तलवे को रखें
  • पैर का प्लास्टर होने के बाद कुछ दिनों तक ज्यादा चलने से बचना चाहिए
  • अगर पैर या हाथ में प्लास्टर लगा हैं तो उँगलियों को हिलाते रहे अन्यथा अंग शून्य पड़ सकता हैं
  • प्लास्टर इधर उधर होने पर खुद से डॉक्टर बन उसे एडजस्ट न करें
  • प्लास्टर वाले भाग को ऊँचा करके रखें ताकि ब्लड का प्रवाह ठीक से होता रहे
  • भारी वजन न उठायें अन्यथा समस्या बढ़ सकती हैं
  • खुजली होने पर अंदर किसी भी तरह के तरल पदार्थों को न डालें
  • नशीली चीजें जैसे शराब और सिगरेट आदि पीने से हड्डी जुड़ने में देरी होती हैं इसलिए इसका सेवन न करें
  • ज्यादा फैटी चीजों का सेवन न करें
  • विटामिन डी से युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करें और धुप में जरुर बैठे

यह भी पढ़ें टाइफाइड को जड़ से खत्म करने का इलाज

प्लास्टर कितने दिन में खुलता है

फ्रेंड्स, प्लास्टर दो तरह के किये जाते हैं एक कच्चा और एक पक्का प्लास्टर। कच्चे प्लास्टर बहुत कम समय के लिए किया जाता हैं। यह मुश्किल से 15 दिन तक रहता हैं। पक्का प्लास्टर डेढ़ से 2 महीने तक के लिए किया जाता हैं। अगर व्यक्ति प्लास्टर होने के बाद ऊपर दी गयी सावधानियां न बरतें तो स्थिति बिगड भी सकती हैं। अत: प्लास्टर होने के बाद चलना चाहिए या नहीं और क्या सावधानियां बरतनी चाहिए इसकी जानकारी ऊपर जरुर पढ़ें।

Also, Read सोते समय चक्कर आना गंभीर बीमारी के हैं लक्षण – सावधान

प्लास्टर कटने के बाद सूजन क्यों आती है

प्लास्टर कटने के बाद सूजन क्यों आती है
प्लास्टर कटने के बाद सूजन क्यों आती है

दोस्तों, प्लास्टर कटने के बाद सूजन आना आम बात हैं इसमें घबराने जैसा कुछ नहीं हैं। यह समस्या मुख्यत: गतिहीनता के कारण होती हैं। जब तक प्लास्टर रहता हैं तब तक व्यक्ति टूटे हुए अंग से कार्य नहीं करता हैं और रक्त संचार स्लो रहता हैं।

प्लास्टर कटने के बाद कौन सा तेल लगाएं

प्लास्टर कटने के बाद आप तील के तेल से हल्की मालिश दे सकते हैं। इसके अलावे लौंग के तेल भी बेहद फायदेमंद होते हैं। दरसल लौंग के तेल में सुजन को कम करने वाले गुण होते हैं। अक्सर देखा जाता हैं की प्लास्टर कटने के बाद सुजन आती हैं। ऐसे में इस तेल के मालिश करने से सुजन में कमी देखी जाती हैं।

Also, Read टीबी क्या हैं – लक्षण, कारण इलाज और टीबी के इलाज के बाद सावधानियां

निष्कर्ष – प्लास्टर होने के बाद चलना चाहिए या नहीं

मुझे आशा हैं की आपको प्लास्टर होने के बाद चलना चाहिए या नहीं और प्लास्टर हों एके बाद क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए इसकी जानकारी अच्छी लगी होगी। प्लास्टर के बाद अपने खान-पान का भी आपको ध्यान रखना चाहिए। कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ हड्डियों को जोड़ने में मदद करती हैं। इसलिए कैल्शियम वाले खाद्य पदार्थों का सेवन जरुर करें। इसके अलावे कम से कम 1 घंटे जरुर धुप में बैठे। इससे आपको विटामिन डी मिलेगा जो हड्डियों के जल्दी जोड़ने में मदद करती हैं।

दोस्तों, आज की जानकारी “प्लास्टर होने के बाद बरतें सावधानी” , निश्चित ही आपको अच्छी लगी होगी। इस जानकारी को जरुर से जरुर सोशल मीडिया पर शेयर करें।

Also, Read मिर्गी जड़ से खत्म करने का इलाज – मिर्गी के कारण लक्षण और घरेलू उपाय

यह भी पढ़े खांसी का इलाज घरेलू तरीके – जिससे खांसी की समस्या होगी आसानी से दूर

Also, Read कुत्ता काटने पर क्या खाना चाहिए – आहार और इलाज की सम्पूर्ण जानकारी

Leave a Comment