ब्लीच कितने दिन में करना चाहिए – पहले ब्लीच करते हैं या फेशियल

Spread the love

ब्लीच कितने दिन में करना चाहिएपहले ब्लीच करते हैं या फेशियल – ब्लीच आपके फेस को चमकदार और खुबसुरत बनाने में मुख्य भूमिका निभाता हैं। ब्लीचिंग से आपका चेहरा निखर जाता हैं। चेहरे पर छोटे-छोटे भूरे रंग के बाल ब्लीच के जरिए आसानी से छुपायें जा सकते हैं। मार्किट में कई तरह के ब्लीच प्रोडक्ट अवेलेबल हैं। जो लोग पहली बार ब्लीच करते हैं उनके मन में कई तरह के सवाल आते रहते हैं जैसे ब्लीच कितने दिन में करना चाहिए और पहले ब्लीच करते हैं या फेशियल आदि। अगर आप भी ब्लीच करने के बारे में सोच रहे हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें।

ब्लीच कितने दिन में करना चाहिए
ब्लीच कितने दिन में करना चाहिए

दोस्तों ब्लीच करने से आपके चेहरे पर मौजूद डस्ट और भूरे रंग के रोएँ छुप जाते हैं। ब्लीचिंग तभी करना चाहिए जब आपके चेहरे की स्किन पर किसी तरह की समस्या न हो। अगर चेहरे पर फुंसी-फोड़े या पिम्पल आदि हैं तो ब्लीच करने से बचना चाहिए। दरसल अगर आप इन समस्यायों के बावजूद ब्लीच करते हैं तो आपको गंभीर स्किन इन्फेक्शन का सामना करना पड़ सकता हैं। ब्लीच करने से पहले चेहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लेना चाहिए। चेहरे को मुलायम करने के लिए आप मॉइश्चराइज़र का यूज़ भी कर सकती हैं।

उसके बाद ही ब्लीच क्रीम अप्लाई करें। अप्लाई करने के बाद 10 से 15 मिनट तक क्रीम को फेस पर छोड़ देना चाहिए। 15 मिनट बाद अच्छी तरह पानी और कपड़े की मदद से फेस को साफ़ कर लें। उसके बाद आप फिर से मॉइश्चराइज़र पुरे फेस पर लगा सकती हैं। ध्यान रखें की ब्लीच के बाद कम से कम 8 से 10 घंटे तक फेस पर किसी तरह के साबुन आदि का उपयोग न करें। आइए जानते हैं की ब्लीच कितने दिन में करना चाहिए ?

ब्लीच करने के कितनी देर बाद फेशियल करना चाहिए

फेसिअल और ब्लीच दोनों हिउ अलग-अलग तरीके से चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने का कार्य करती हैं। ब्लीच आपके चेहरे के छोटे-छोटे महीन बालों के रंग को हल्का कर छुपा देता हैं जिससे आपका चेहरा खिला-खिला सा लगता हैं। वही फेसिअल के इस्तेमाल से चेहरा गोरा दिखने लगता हैं। दोनों का करने का तरीका भी अलग-अलग होता हैं। ब्लीच सिर्फ 10 से 15 मिनट में ही किया जा सकता हैं वही फेसिअल के लिए डेढ़ से 2 घंटे का समय आपको देना पड़ता हैं। ब्लीच करने के कम से कम 3 दिन बाद ही फेसिअल करवाना चाहिए।

एक्सपर्ट्स कहते हैं दोनों एक साथ करने से स्किन डैमेज हो सकती हैं। दरसल ब्लीच क्रीम और फेसिअल में कई तरह के केमिकल्स मौजूद होते हैं. ब्जैलीच में हाइड्रोक़ुइनोन एसिड हैं वही फेसिअल क्रीम में भी केमिकल्स पिल्स होते हैं जो ब्लीच किये गए स्किन में जलन की समस्या को बढ़ाने के साथ-साथ स्किन को क्षति पहुंचाती हैं। अत: ब्लीच के तुरंत बाद फेसिअल न करें।

Also, Read रातों रात गोरा होने के उपाय – बस करें यह 4 उपाय फिर देखें कमाल

ब्लीच कितने दिन में करना चाहिए

ब्लीच करने के तुरंत बाद या 2,4 दिन बाद गलती से भी दुबारा ब्लीच न करें। महीने में 2 बार ब्लीच करना पर्याप्त हैं. ब्लीच के 15 मिनट बाद ही आपका चेहरा खिल उठता हैं। लेकिन आपको धुप और गंदगी से स्किन को बचाना चाहिए। एक महीने में आप ज्यादा से ज्यादा 2 बार ब्लीच कर सकते हैं. इससे ज्यादा ब्लीच करने से स्किन डैमेज हो सकती हैं। ब्लीच कितने दिन में करना चाहिए सवाल का सबसे अच्छा जवाब हैं हर 15 डेज के बाद आप ब्लीच को दोहरा सकती हैं।

Also, Read चेहरे को गोरा और सुंदर कैसे बनाएं – आपका चेहरा देखकर लोग जलने लगेंगे

पहले ब्लीच करते हैं या फेशियल

पहले ब्लीच करते हैं या फेशियल
पहले ब्लीच करते हैं या फेशियल

अगर आपको फेसिअल करना ही हैं तो ब्लीच के बाद करें। फेसिअल करने से पहले ब्लीच करने की सलाह दी जाती हैं। दरसल फेसिअल के बाद स्किन पोर्स खुल जाते हैं। इस स्थिति में स्किन बहुत सेंसिटिव हो जाती हैं। ब्लीच के बाद फेसिअल करने से फेसिअल क्रीम में मौजूद केमिकल्स स्किन को डैमेज कर सकती हैं।

ब्लीच करने के बाद फेशियल कर सकते हैं

अक्सर लोग ब्लीच करने के बाद फेसिअल करते हैं। परन्तु कई बार देखा जाता हैं स्किन पर लाल धब्बे हो जाते हैं और स्किन में जलन शुरू हो जाती हैं। आप फेसिअल या ब्लीच दोनों में से किसी एक का ही चयन करें। अगर आपको फेसिअल करना हैं तो ब्लीच करने के 2 से 3 दिन बाद ही करें।

शादी के कितने दिन पहले ब्लीच करना चाहिए

शादी में अक्सर लोग ब्लीच करवाते हैं इससे चेहरे पर निखार आती हैं। शादी में हर कोई खुबसुरत दिखना चाहता हैं। ब्लीच करना चेहरे पर ग्लो लाने में मदद करता हैं। शादी के काम-धाम में लोग इतने बिजी रहते हैं की चेहरे का ध्यान नहीं रख पाते हैं जिससे चेहरे पर गंदगी जम जाती हैं। ऐसे में ब्लीच करने से फेस की स्किन फिर से चमकने लगेगी। शादी के कम से कम 2 से 3 दिन पहले ब्लीच जरुर करें। ब्लीच करने के बाद आपको तेज धुप या सूर्य की तेज किरणों से फेस को बचाना चाहिए। दरसल ब्लीच आपके चेहरे पर चमक को लाने में 2 से 3 दिन तक का समय ले सकता हैं।

Also, Read 40 की उम्र में 24 का दिखना अब हुआ बेहद आसान करें 2 उपाय फिर देखें कमाल

निष्कर्ष

ब्लीच कितने दिन में करना चाहिएपहले ब्लीच करते हैं या फेशियल इसकी सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में प्रोवाइड की गयी हैं। ब्लीच और फेसिअल आपके स्किन पर मौजूद काले दाग, धब्बे , रोएँ आदि को छुपाने और हटाने में मदद करती हैं। इस प्रक्रिया के बाद आपका चेहरा जवान और खिला-खिला सा लगता हैं। ब्लीच करते वक्त आपको कुछ सावधानियां जरुर बरतनी चाहिए। ब्लीच को फेस पर लगाने से पहले हाथों पर लगाकर चेक करें। ब्लीच क्रीम को आँखों पर गलती से भी न लगाएं।

मुझे आशा हैं की आपको आज की यह पोस्ट ब्लीच कितने दिन में करना चाहिए – पहले ब्लीच करते हैं या फेशियल की जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। इस जानकारी को आप दोस्तों के साथ जरुर से जरुर शेयर करें।

Also, Read तुरंत गोरा होने के उपाय (Gore Hone Ke Upay)

2 thoughts on “ब्लीच कितने दिन में करना चाहिए – पहले ब्लीच करते हैं या फेशियल”

Leave a Comment