हेम्प सीड्स (Hemp Seeds in Hindi) के फायदे जानकर हैरान रह जायेंगे

Spread the love

हेम्प सीड्स (Hemp Seeds in Hindi): हेम्प सीड्स को Hindi में भांग का बीज कहा जाता हैं. कई लोगों को भांग और गांजा में अंतर पता नहीं होता हैं. आपको बता दे गांजा का व्यापार या इसकी खेती भारत में गैर क़ानूनी हैं. दरसल गांजा स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक होता हैं. हालाँकि इन दोनों का सेवन नशे के लिए किया जाता हैं. आपको बता दे की सरकार से अनुमति प्राप्त कर इसकी खेती की जा सकती हैं. दरसल भांग का उपयोग आयुर्वेदिक औषधि में लम्बे समय से किया जाता रहा हैं. आइयें आपको विस्तार से बताते हैं हेम्प सीड्स के बारें में. साथ ही आपको बताएँगे की गांजे और भांग में क्या अंतर होता हैं.

हेम्प सीड्स (Hemp Seeds in Hindi)
हेम्प सीड्स (Hemp Seeds in Hindi)

Hemp Seeds in Hindi

भांग का वैज्ञानिक नाम Cannabis indica हैं. इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल पत्तियों को पीसकर ठंडई बनाने में किया जाता हैं. इसका दुरूपयोग नशे में ज्यादा किया जाता हैं. हालाँकि इसका उपयोग कई तरह के रोगों के उपचार में भी किया जाता हैं. इसकी खेती आज भी सबसे ज्यादा बिहार और उत्तरप्रदेश में बहुतायत किया जाता हैं. इसका पौधा लगभग 3 से 8 फीट तक लम्बे हो सकते हैं. इस पौधे की नयी पत्तियां छोटी होती हैं जो 3 भागों में बंटा रहता हैं. वही पुरानी पत्तियों में 8 भाग तक हो सकते हैं. भांग को देवोके देव महादेव पर भी अर्पित किया जाता हैं. इसके अलावे इसके छाल से रस्सियाँ भी बनाई जाती हैं.

गांजा और भांग में अंतर – Difference Between Ganja and Bhang In Hindi

बहुत से लोग यह समझते हैं इन दोनों में बहुत अंतर हैं लेकिन आपको बता दे की गांजा और भांग में कोई खास अंतर नहीं हैं. जी हाँ दोनों एक तरह के पौधे से प्राप्त किये जाते हैं. भांग नर प्रजाति से और गांजा मादा प्रजाति से प्राप्त किये जाते हैं. ये दोनों ही कैनाबिस नाम के पौधे से बनते हैं. भांग हिन्दू धर्म में खास महत्त्व रखता हैं. होली और शिवरात्रि के दौरान भांग की ठंडई पीने की परम्परा हैं. वही गांजा का सेवन तम्बाकू की तरह किया जाता हैं. दरसल इस मादा पौधे के फुल के साथ जो मंजर होते हैं उसे ही सुखाकर गांजा तैयार किया जाता हैं.

Also, Read शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं – शुगर के लक्षण और उपाय

सेवन करने का तरीका – Hemp Seeds in Hindi

इसका सेवन आम तौर पे दूध और पानी के साथ किया जाता हैं. इसके अलावे आप इसका सेवन इसके बीज के तेल को सलाद पे डालकर भी कर सकते हैं. आप चाहे तो सलाद में कम मात्रा में इसके बीज डालकर खा सकते हैं. इतना ही नहीं इसे बीज को पीसकर दलिया, या चटनी में भी इसका सेवन कर सकते हैं.

हेम्प सीड्स (Hemp Seeds in Hindi) के फायदे

सभी जानते हैं की भांग के बीज नशे के लिए इस्तेमाल किये जाते हैं. लेकिन क्या आप यह जानते हैं की अगर इसका इस्तेमाल औषधि के तौर पे किया जाएँ तो यह कई तरह के स्वास्थ्य लाभ दे सकती हैं. जी हाँ, सिमित मात्र में इसके बीज के सेवन दवा समान हैं. इसके बीज में कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जैसे: आयरन, फाइबर, ओमेगा 3,6 फैटी एसिड, जिंक, विटामिन इ, प्रोटीन, कैल्शियम, सल्फर आदि साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं. तो आइये अब आपको बताते हैं की भांग के बीज के क्या-क्या फायदे हैं.

Also, Read चिया के बीज की पूरी जानकारी Hindi में ( Chia Seeds in Hindi)

वजन घटाने में

फाइबर की प्रचुरता के कारण पाचन क्रिया को यह सही करता हैं. इसके सिमित मात्रा में उपयोग से जल्दी भूख नहीं लगती और वजन नियंत्रित रहता हैं. साथ ही इसमें ट्रांसफैट्स न के बराबर होता हैं. कम टीएचसी वाले भांग के बीज (Hemp Seeds in Hindi) सिमित उपयोग से मष्तिष्क पर कोई असर नहीं पड़ता हैं अर्थात बिल्कुल सुरक्षित माना जाता हैं. लेकिन ध्यान रहें की इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही करें अन्यथा यह फायदे की जगह बेहद नुकसान पंहुचा सकता हैं.

कैंसर में

stylecraze की एक रिपोर्ट के अनुसार यह कैंसर के बचाव में उपयोगी हैं. दरसल इसमें पायें जाने वाले कैनबिनोइड कैंसर जैसे खतरनाक रोग के होने के चांसेज को कम करने में सहायक हैं. इसकी पत्तियां और तेल दोनों से कैंसर के बचाव में उपयोग किये जाते हैं. लेकिन ध्यान रहे की कैंसर एक बेहद खतरनाक बीमारी हैं. इसलिए डॉक्टर से से सलाह के पश्चात ही इसका सेवन करें.

Also, Read Sesame Seeds in Hindi – तिल के बीज के अद्भुत फायदे जानकर हैरान हो जायेंगे

त्वचा संक्रमण में

भांग के बीज हमारी इम्युनिटी को बूस्ट करती हैं. साथ ही ओमेगा-3 और 6 की उपस्थिति के कारण यह बेजान और सुखी हुई त्वचा को फिर से मुलायम बनाने का काम करती हैं. भांग के बीज का तेल स्किन कैंसर से भी बचाने का कार्य करती हैं. मार्किट में इस बीज के कई प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जैसे इसका तेल, दवा और साबुन. आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट्स या डॉक्टर की सलाह के पश्चात.

बालों को स्वस्थ रखने में Hemp Seeds का उपयोग in Hindi

आज के समय में बालों के असमय झड़ने की समस्या बिल्कुल आम हो चुकी हैं. रूखे और बेजान बालों के लिए भांग के बीज उपयोग में लायें जा सकते हैं. दरसल इस बीज में प्रोटीन, विटामिन इ और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं जो आपके बालों की चमक को बरकरार रखते हैं साथ ही बाल घना और लम्बा होता हैं.

Also, Read सब्जा बीज (Sabja Seeds in Hindi) के असीमित लाभ और सम्पूर्ण जानकारी

हेम्प सीड्स (Hemp Seeds in Hindi) के नुकसान

जहाँ हेम्प सीड्स (Hemp Seeds in Hindi) के कुछ फायदे हैं वही इसके अनेक नुकसान भी हैं. इसलिए इसका उपयोग बीना चिकित्सक के सलाह के नहीं करना चाहिए.

  • इसके अधिक सेवन से कई तरह की बीमारियाँ हो सकती हैं जैसे दस्त, डायरिया आदि.
  • गर्भवती महिलाओं को इसके सेवन से बचना चाहिए क्योकिं यह शिशु को नुकसान दे सकता हैं.
  • इसके ज्यादा सेवन से आँख के विकार उत्पन्न हो सकते हैं.
  • इसका इस्तेमाल गांजा सिगरेट आदि में करने से फेफड़े के कैंसर हो सकते हैं.

निष्कर्ष

हेम्प सीड्स (Hemp Seeds in Hindi) का इस्तेमाल दवा के रूप में किया जाता हैं. डॉक्टर से सलाह लेकर कुछ बीमारियों में इसके इस्तेमाल से लाभ मिल सकता हैं. हालाँकि बड़े पैमाने पर इसका दुरूपयोग होता हैं. इसका इस्तेमाल सिगरेट आदि में करना बेहद खतरनाक हो सकता हैं.

दोस्तों मुझे उम्मीद हैं की आपको Hemp Seeds in Hindi की यह जानकारी अच्छी लगी होगी. अगर यह जानकारी आपको पसंद आई हैं तो इसे शेयर जरुर करें.

Also, Read हलीम बीज (Halim Seeds in Hindi) क्या फायदे जानकर हैरान हो जायेंगे

Leave a Comment