किसी से छुटकारा पाना हो तो क्या करें – करें यह 3 उपाय – बेहतरीन टिप्स

Spread the love

किसी से छुटकारा पाना हो तो क्या करें – कई बार जीवन में ऐसे लोगों से मुलाकात होती हैं जो आपका महत्वपूर्ण समय के साथ-साथ पैसे को भी बर्बाद करते हैं। अगर आप भी किसी ऐसे व्यक्ति से छुटकारा पाना चाहते हैं जो आपको हमेशा गलत रास्ते पर चलने के लिए फ़ोर्स करता हैं या आपका महत्वपूर्ण सामय बर्बाद करता हैं तो यह पोस्ट आपके लिए बेहद इम्पोर्टेन्ट हैं। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो जताते हैं की आप उनके लिए खास हैं लेकिन वास्तव में वे आपका समय बर्बाद कर रहे होते हैं।

किसी से छुटकारा पाना हो तो क्या करें - करें यह 3 उपाय - बेहतरीन टिप्स
किसी से छुटकारा पाना हो तो क्या करें – करें यह 3 उपाय – बेहतरीन टिप्स

गलत संगत व्यक्ति को गलत रस्ते पर ले जाता हैं। व्यक्ति अपने लक्ष्य को भूल जाता हैं। एक बार रास्ता भटक जाने पर मंजिल काफी दूर हो जाती हैं। गलत संगती की वजह से आपका पैसा मान-सम्मान सब डूब जाता हैं। अत: यह आवश्यक हैं समय रहते उस व्यक्ति से छुटकारा मिल जाएँ। किसी से छुटकारा पाना हो तो क्या करें इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट के माध्यम से प्रोवाइड की गयी हैं।

आपके आस पास कुछ ऐसे लोग भी होते हैं जो अक्सर आपको डिमोटिवेट करते रहते हैं। आप चाहे अच्छा करें या बुरा हर चीज में कुछ न कुछ नुस्ख निकालते रहते हैं। ऐसे में व्यक्ति का माइंड डिस्टर्ब होता हैं। मैं यहाँ आपको बताने जा रही हूँ की अगर आपको किसी से छुटकारा पाना हो तो क्या करें या क्या करना चाहिए।

किसी से छुटकारा पाना हो तो क्या करें – 5 उपाय

किसी से छुटकारा पाना हो तो क्या करें - 5 उपाय
किसी से छुटकारा पाना हो तो क्या करें – 5 उपाय

किसी से छुटकारा पाने के लिए आपको लड़ाई झगड़ा भी नहीं करना पड़ेगा। आप मेरे बताएं गए तरीकों से आसानी से किसी भी व्यक्ति से जैसे :- बॉयफ्रेंड, गर्लफ्रेंड, बुरे दोस्त, बुरे लोगों आदि से छुटकारा पा सकते हैं। बॉयफ्रेंड और गर्लफ्रेंड से भी छुटकारा पाने के लिए आप इन टिप्स और तरीकों को यूज़ में ला सकते हैं।

1. इंगोर करें

दोस्तों, किसी से छुटकारा पाने का सबसे सरल तरीका हैं इग्नोर करना। सामने वाले की बातों को गौर से सुनने के बजाय उसे अनुसुना करें। ऐसा रियेक्ट करें की उनकी बातों का उनपे कोई असर नहीं हो रहा हैं। जैसे मान लीजिये की कोई व्यक्ति आपको कहता हैं की तुम परीक्षा में फेल हो जाओगे। आप उसकी बातों को हंसकर जवाब दे की हार के बाद ही जीत होती हैं। अपने फेस पर किसी भी प्रकार का टेंशन वाला एक्सप्रेशन न आने दें। इसके अलावे आप काउंटर क्वेश्चन भी कर सकते हैं। आप उस व्यक्ति की कमजोरी को पकड़ने का प्रयास करें। जब आपको उसकी कमजोरी मिल जाएं तो उससे जुड़ी चीजे पूछने लगें। अगर आप ऐसा करेंगे तो दुबारा वह व्यक्ति आपको परेशान नहीं करेगा।

इसी तरह गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड को भी इग्नोर किया जा सकता हैं। अगर आप अपने पार्टनर से पीछा छुड़ाना चाहते हैं तो आपको उसे इग्नोर करना होगा। अक्सर देखा जाता हैं की कपल्स में जब नहीं बनती हैं तो वे साफ़ मना नहीं कर पाते हैं। ऐसे में इग्नोर करके आप उनसे दूर हो सकते हैं। पार्टनर से छुटकारा पाना हो तो करें यह उपाय:-

  • फ़ोन को जल्दी रिसीव न करें
  • मेसेज करें अभी मैं बिजी हूँ बाद में कॉल करना
  • घुमने के लिए बुलाएँ तो घर के काम का बहाना बनायें
  • सोशल मीडिया पर उनके फोटोज को लाइक करना बंद कर दें
  • किसी खास मौके जैसे जन्मदिन पर विश लेट करें या न करें
  • पार्टनर के सामने किसी और की तारीफ करें
  • पढाई का बहाना बनाकर पार्टनर से कम बातें करें

Also, Read दर्द भरा लव लेटर और पहला लव लेटर जो आपके प्यार को खिंच कर वापस लायेगा

2. गलत को गलत कहना सीखें

जीवन में कभी-कभी ऐसे लोगों से सामना होता हैं जो हमेशा आपको गलत रास्ते पर ले जाने की कोशिश करते हैं। ऐसे दोस्तों से सावधान रहने की जरूरत हैं। ऐसे दोस्तों की वजह से आप सलाखों के पीछे भी जा सकते हैं। कुछ लड़के शराब, लड़की छेड़ना, चोरी करना आदि जैसे बुरे कार्यों में संलिप्त होते हैं। ऐसे लोगों से पीछा छुड़ाना बेहद जरुरी हैं। ऐसी संगत में रहने से आपकी इज्जत तो जाएगी ही साथ ही आप अपने जीवन के लक्ष्य से भटक सकते हैं। अगर आपकी दोस्ती ऐसे लोगों से हैं तो जल्दी ही उनसे छुटकारा पाने के विषय में सोचना चाहिए।

ऐसे लोगों से छुटकारा पाने के लिए उनसे दुरी बनायें। आप उनके कार्यों को गलत कहना सीखें। आप उनसे साफ़ तौर पर कहें की तुम जो करते हो या कर रहे हो वह बिल्कुल गलत हैं। अगर तुम गंदे कामों को नहीं छोड़ते हो तो plz मुझसे बात मत करना।

Also, Read प्यार में गुस्सा क्यों आता है / प्यार में बेचैनी क्यों होती है

3. किसी से छुटकारा पाना हो तो खुद को जवाब के लिए तैयार करें

जी हाँ, कुछ लोग आपकी कमजोरियों का फायदा उठाकर हर वक्त आपको नीचा दिखाने की कोशिश करते हैं। ऐसी स्थिति में आपको तैयार रहना हैं। हर व्यक्ति की कोई न कोई कमजोरी अवश्य होती हैं। आप उनकी कमजोरियों को ढूंढने का प्रयत्न करें। मान लीजिये की कोई व्यक्ति आपको हर वक्त किसी खास सब्जेक्ट का सवाल पूछकर आपको अनपढ़ या अन्य किसी शब्द से संबोधित करता हैं तो ऐसे में आप उस फील्ड से उनसे प्रश्न करें जिसमें आप महारथी हैं। जब वह आपके सवालों के जवाब नहीं दे पायेगा तो वह खुद लज्जित हो जाएगा।

Also, Read कैसे पता करें कि महिला दूसरे के संपर्क में हैं – गलत पत्नी के लक्षण

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको बताया हैं की किसी से छुटकारा पाना हो तो क्या करें – किसी से छुटकारा पाने के लिए आपको युद्ध करने की आवश्यकता नहीं हैं। आपको सिर्फ अपने दिमाग का प्रयोग करते हुए स्थिति से बाहर निकलना हैं। जब आप किसी को इंगोर करना शुरू कर देते हैं तो सामने वाला समझ जाता हैं की अब कुछ और शेष नहीं रहा।

मुझे आशा हैं की आपको आज की यह पोस्ट किसी से छुटकारा पाना हो तो क्या करें – करें यह 5 उपाय – बेहतरीन टिप्स , बेहद अच्छी लगी होगी। इस जानकारी को अपने दोस्तों तक शेयर जरुर करें।

Also, Read पत्नी पति के बिना कितने दिन रह सकती है? – जानकर चौक जायेंगे

Leave a Comment