पौरुष जीवन कैप्सूल कितने दिन में असर दिखाता है – पौरुष जीवन कैप्सूल की सम्पूर्ण जानकारी

Spread the love

पौरुष जीवन कैप्सूल कितने दिन में असर दिखाता है – पौरुष जीवन कैप्सूल की सम्पूर्ण जानकारी – बाजार में आसानी से उपलब्ध पौरुष जीवन कैप्सूल का इस्तेमाल स्त्री और पुरुष कोई भी कर सकता हैं। यह एक आयुर्वेदिक कैप्सूल हैं जिसमें मुख्य रूप से आंवला, अश्वगंधा, अर्जुन छाल, हरीतकी और कूर्ची हैं। इन आयुर्वेदिक औषधियों से ही पौरुष जीवन कैप्सूल को बनाया जाता हैं। यह कैप्सूल आयुर्वेदिक हैं इसलिए इसके साइडइफेक्ट्स भी न के बराबर हैं। इसका सेवन करने से शरीर को अनेक फायदे मिलते हैं। आइए विस्तार से जानते हैं की पौरुष जीवन कैप्सूल खाने के फायदे और नुकसान क्या हैं। साथ ही आपको बताएंगे की पौरुष जीवन कैप्सूल कितने दिन में असर दिखाता है ?

पौरुष जीवन कैप्सूल कितने दिन में असर दिखाता है
पौरुष जीवन कैप्सूल कितने दिन में असर दिखाता है

इस कैप्सूल का सेवन उम्र के आधार पर की जानी चाहिए। इसमें मौजूद सभी आयुर्वेदिक औषधियां आपके शरीर को कई बीमारियों से सेफ रखने का कार्य करती हैं। इस कैप्सूल की खास बात यह हैं की इसका सेवन दूध पिलाने वाली माँ और प्रेग्नेंट महिलाएं भी कर सकती हैं। हालांकि बच्चों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए। नीचे विस्तार से बताया गया हैं की पौरुष जीवन कैप्सूल कितने दिन में असर दिखाता है और इसके क्या-क्या फायदे हैं।

पौरुष जीवन कैप्सूल खाने के फायदे और नुकसान

दोस्तों, इस कैप्सूल का इस्तेमाल पुरुषों के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं। अगर आप आलस, कमजोरी और पेट की गड़बड़ी जैसी समस्यायों से परेशान हैं तो इस कैप्सूल की मदद से आपकी कमजोरी महज कुछ दिनों में ही दूर हो जाएगी। जब खाया-पिया शरीर में नहीं लगता हैं तो हमारा शरीर उर्जाहीन हो जाता हैं। ऐसे में कमजोरी और आलसपन का आना आम हैं। इसके सेवन से शरीर में पोषक तत्व अवशोषित होने लगते हैं। आपके द्वारा ग्रहण किये गए फैट को यह आसानी से पचाने में मदद करता हैं। पौरुष जीवन कैप्सूल के सभी फायदे निम्नलिखित हैं।

पौरुष जीवन कैप्सूल के फायदे

पौरुष जीवन कैप्सूल के फायदे
पौरुष जीवन कैप्सूल के फायदे

इस कैप्सूल में मौजूद आंवला टेंशन और अनिद्रा को दूर करने में मदद करती हैं। विटामिन सी इम्युनिटी को बूस्ट करती हैं।हरड एक प्राकृतिक औषधि हैं जो इन्फेक्शन को कम करने में सहायता करती हैं। पेट में इन्फेक्शन होने पर इसका सेवन फायदेमंद हैं। पौरुष जीवन कैप्सूल किस काम आता है इसकी सारी जानकारी नीचे पढ़ें।

  • यह एक शक्तिवर्धक कैप्सूल हैं जो शरीर को तुरंत एनर्जी प्रदान करता हैं। शारीरिक और मानसिक थकान दूर करता हैं।
  • इसके सेवन से वजन में बढ़ोतरी साफ़-साफ देखी जा सकती हैं।
  • इस कैप्सूल में मौजूद अर्जुन छाल लीवर से जुड़ी समस्यायों को दूर करने में सक्षम हैं। पाचन को दुरुस्त कर कब्ज और गैस से राहत देता हैं
  • कूर्ची की उपस्थिति के चलते यह कैप्सूल ब्लड में शर्करा के स्तर को तेजी से कम कर मधुमेह रोगियों को लाभ पहुंचाता हैं। एसिडिटी में कुर्ची फायदेमंद हैं।
  • जो लोग खूब खाते-पीते हैं फिर भी शरीर में नहीं लगता हैं तो इसका सेवन इस समस्या को जड़ से दूर कर सकता हैं।
  • जो लोग दिन रात शारीरिक मेहनत वाले कार्य करते हैं उनमें जबरदस्त एनर्जी भर देता हैं।
  • भूख में कमी होने पर और पौरुष कमजोरी को दूर करने के लिए इस कैप्सूल का इस्तेमाल किया जा सकता हैं।
  • इस कैप्सूल में अर्जुन औषधि हैं जिसका इस्तेमाल हार्ट डिजीज और कोलेस्ट्रोल की समस्या में की जाती हैं।
  • इस कैप्सूल का सेवन महिलाएं तब कर सकती हैं जब पीरियड्स में उन्हें दर्द, मानसिक थकान और बेहोशी जैसा महूसस होता हैं।

पौरुष जीवन कैप्सूल साइड इफेक्ट्स

पौरुष जीवन कैप्सूल के कोई भी साइड इफेक्ट्स अभी तक नहीं देखें गए हैं। हालांकि बिना चिकित्सीय सलाह किसी भी रोग में इन कैप्सूल का उपयोग न करें। यह कैप्सूल छोटे बच्चों के लिए सेफ नहीं हैं। पौरुष जीवन कैप्सूल का सेवन उन लोगों को बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए जो अपना वजन घटाना चाहते हैं। अगर कोई व्यक्ति आवश्यकता से अधिक इसका सेवन करता हैं तो दवा बेअसर और कभ-कभी खतरनाक भी हो सकता हैं। चीकित्स्क द्वारा सुझाएं गए खुराक से ज्यादा लेने पर पेट से जुडी समस्याएं हो सकती हैं।

यह भी पढ़ें पूरे शरीर की m.r.i. कितने रुपए में होती है – एमआरआई स्कैन के बारे में सम्पूर्ण जानकारी

पौरुष जीवन कैप्सूल कितने दिन में असर दिखाता है

दोस्तों, यह कैप्सूल कितने दिन में असर करेगा यह आपकी मौजूदा स्थिति पर डिपेंड करता हैं। प्राय: इसका सेवन दो से ढाई महीने तक करने की ही सलाह दी जाती हैं। दरसल यह कैप्सूल 1 महीने के अंदर ही अपना असर दिखाना शुरू कर देती हैं। अगर कोई व्यक्ति वजन बढाने के लिए इसका सेवन करना चाहते हैं तो शरीर पर इसका प्रभाव कम से कम २ महीने बाद साफ़-साफ़ दिखाई देने लगता हैं। सामान्य तौर जब मानसिक थकान या जब आप उर्जाहीन महसूस करते हैं तब इस कैप्सूल के सेवन से कुछ ही घंटों में आराम महसूस होने लगता हैं।

यह भी पढ़ें बेहोश करने का परफ्यूम , दवा और गैस की सम्पूर्ण जानकारी

पौरुष जीवन कैप्सूल कितने दिन खाना चाहिए

जीवन कैप्सूल को 90 दिन तक खाया जा सकता हैं। हालांकि यह आपकी उम्र, लिंग और शारीरिक स्थिति पत डिपेंड करती हैं। इसलिए बिना डॉक्टर की सलाह के इसका सेवन कभी-कभी नुकसानदेह भी हो सकता हैं। अगर आप इसका सेवन कई महीनों से कर रहे हैं इसके बावजूद कोई फायदा नहीं दिख रहा हैं तो इसे जारी रखने से पहले किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक से सलाह जरुर लें।

यह भी पढ़ें पीरियड में दवा खाना चाहिए कि नहीं – पीरियड के दर्द मिनटों में छूमंतर

पौरुष जीवन कैप्सूल खाने की विधि

पौरुष जीवन कैप्सूल को डॉक्टर द्वारा बताएं अनुसार ही करना चाहिए। सामान्यत: चिकित्सक रोजाना सुबह शाम और दोपहर खाने के बाद पानी के साथ इस कैप्सूल को लेने की सलाह देते हैं। इसके सेवन के लिए गुनगुना पानी सबसे अच्छा माना जाता हैं। इस दवा का सेवन १ से ३ महीने तक करने की सलाह दी जा सकती हैं।

यह भी पढ़ें गलगुटिकाशोथ का खुद इलाज करने के तरीके – गलगुटिकाशोथ के लक्षण, दवाएं और सर्जरी की सम्पूर्ण जानकारी

निष्कर्ष – पौरुष जीवन कैप्सूल कितने दिन में असर दिखाता है

आज की इस खास पोस्ट में मैंने आपको बताया हैं की पौरुष जीवन कैप्सूल कितने दिन में असर दिखाता है और पौरुष जीवन कैप्सूल कब और कैसे खाना चाहिए। पौरुष जीवन कैप्सूल आसानी से किसी भी मेडिकल स्टोर या ऑनलाइन स्टोर से खरीदी जा सकती हैं। पौरुष जीवन कैप्सूल का कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं हैं इसलिए यह दवा सबसे ज्यादा बिकती हैं। कब्ज, गैस, टेंशन, डायबिटीज और शारीरिक कमजोरी कुछ ऐसी समस्याएं हैं जिससे अक्सर लोग परेशान रहते हैं। इन सभी समस्यायों का बेहतर इलाज पौरुष जीवन कैप्सूल हैं।

मुझे आशा हैं की आपको यह पोस्ट ” पौरुष जीवन कैप्सूल कितने दिन में असर दिखाता है – पौरुष जीवन कैप्सूल की सम्पूर्ण जानकारी ” बहुत अच्छी लगी होगी। इस पोस्ट को उन लोगों तक शेयर करें जिन्हें ऊपर बतायी गयी समस्याएं हैं।

यह भी पढ़ें पतंजलि मुंह खोलने की दवा – कारगर आयुर्वेदिक दवा और घरेलू उपाय

Leave a Comment