आलूबुखारा खाने के फायदे (Aalu bukhara khane ke fayde)

Spread the love

आलूबुखारा खाने के फायदे (Aalu bukhara khane ke fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, आलूबुखारा खाने के फायदे (aalu bukhara khane ke fayde) के बारे में। आलूबुखारा का नाम सुनते ही मुझे अपने बचपन की याद आ जाती है। मैं अपने गांव में आलूबुखारा  को पेड़ से तोड़कर खाया करता था। आलूबुखारा खाने में मीठा होता है और इसमें हल्का-हल्का खट्टापन भी होता है। फल खाने तो हम सब को ही पसंद है लेकिन आलूबुखारा खाने में अधिक स्वादिष्ट होता है।

आलूबुखारा खाने के फायदे (Aalu bukhara khane ke fayde)
आलूबुखारा खाने के फायदे (Aalu bukhara khane ke fayde)

शायद आप लोगों ने भी आलूबुखारा खाया होगा  और उसका स्वाद आपको पसंद आया होगा। आलूबुखारा का पेड़ लंबा होता है और उसके फल जब कच्चे होते हैं तो वह हरे रंग के होते हैं पर पक जाने पर यह लाल हो जाते हैं। आज सुंदरता के इस लेख में मैं आपको बताऊंगा आलूबुखारा खाने  के फायदे (aalu bukhara khane ke fayde), इसमें मिलने वाले पोषक तत्व, इसके इस्तेमाल के तरीके, और इसके नुकसान के बारे में।

पहले जानते हैं आलूबुखारा है क्या हैं ?

जैसा मैंने आपको बताया कि आलूबुखारा खाने में खट्टा मीठा होता है अंग्रेजी में हम लोग इसे plum बोलते हैं। टमाटर की तरह दिखने वाला आलूबुखारा खाने में बड़ा ही स्वादिष्ट होता है। आलू बुखारा पहाड़ी क्षेत्र में पाया जाने वाला फल है। इसका रंग बैंगनी और लाल होता है। आलू बुखारे के अनेक फायदे हैं जिसके बारे में शायद आपको मालूम ना हो। इसका उपयोग काफी समय से चलता आ रहा है जो शरीर को स्वस्थ रखने के लिए होता है।

Also, Read कद्दू के बीज के फायदे (Kaddu ke beej ke fayde)

आलू बुखारा में पोषक तत्व

चलिए जानते हैं आलूबुखारा में मिलने वाले पोषक तत्वों के बारे में:

इसमें मिलने वाले पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, पानी, कैलोरी, शुगर, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक,, विटामिनआलू बुखारा में पोषक तत्वसी, विटामिन B6, फैटी एसिड, इत्यादि काफी फायदेमंद होते हैं।

आलू बुखारा इस्तेमाल करने का तरीका बताएं

अब जानेंगे इसके इस्तेमाल के बारे में:

  • आप लोग आलूबुखारा को सीधे पेड़ से तोड़कर भी खा सकते हैं।
  • आलू बुखारा का इस्तेमाल सलाद में भी किया जाता है।
  • आलूबुखारा का इस्तेमाल ब्रेड बनाने के लिए भी किया जाता है।
  • आलूबुखारा से बना जूस बहुत स्वादिष्ट होता है।
  • आलूबुखारा से चटनी भी बनती है।

Also, Read सांडे के तेल के फायदे (Sanda oil ke fayde in hindi)

फायदे (Aalu bukhara khane ke fayde)

अब हम जानेंगे आलूबुखारा खाने  के फायदे (aalu bukhara khane ke fayde) के बारे में:

हृदय के लिए

आलूबुखारा खाने  के फायदे (aalu bukhara khane ke fayde) में सबसे पहला फायदा है, हृदय को स्वस्थ करने में मददगार। एक शोध के दौरान यह पता चला कि दुनिया भर में सबसे ज्यादा मौतें हैं सिर्फ हृदय की वजह से हुई है। अगर एक स्वस्थ हृदय होगा तो शरीर भी स्वस्थ रहेगा। अगर आप लोग हृदय से जुड़ी समस्याओं से परेशान हैं तो आप लोग आलूबुखारा का इस्तेमाल कर सकते हैं। आलूबुखारा आपकी हाइपरटेंशन को नियंत्रण में करता है जिससे आपकी हृदय की रक्षा होती है। आलूबुखारा आपके ब्लड प्रेशर को कम करता है जिससे आप हृदयरोग से बचते हैं।

Also, Read पुदीना के फायदे (Pudina ke fayde)

डायबिटीज में आलूबुखारा खाने के फायदे

आलूबुखारा खाने  के फायदे (aalu bukhara khane ke fayde) में दूसरा फायदा है, डायबिटीज को ठीक करने में मददगार। डायबिटीज से जूझ रहे पेशेंट्स आप  लोग सूखे आलूबुखारा का इस्तेमाल कर सकते हैं। आलूबुखारा का स्वाद मीठा होता है लेकिन इसके बावजूद भी सूखा आलूबुखारा आपके शुगर लेवल को बढ़ाता नहीं है। आप लोग सूखे आलू बुखारा को कभी भी खा सकते हैं।

हड्डियों की मजबूती के लिए

आलूबुखारा खाने  के फायदे (aalu bukhara khane ke fayde) में तीसरा फायदा है, हड्डियों के स्वास्थ्य को मजबूत करना। इंसानी शरीर की हड्डियां  कैल्शियम से बनी होती है लेकिन कैल्शियम की कमी के कारण हड्डियों में कमजोरी भी आने लगती है। अगर आप लोग भी हड्डी की कमजोरी से जूझ रहे हैं तो आपको आलूबुखारा का इस्तेमाल करना चाहिए। अगर आप लोग रोज 100 ग्राम आलूबुखारा खाएंगे तो इससे आपकी हड्डी मजबूत होंगी। सूखा आलूबुखारा खाने से आपकी बोन डेंसिटी भी बढ़ती है।

Also, Read एलोवेरा जेल के फायदे (Aloe Vera gel ke fayde)

कोलेस्ट्रोल में आलूबुखारा खाने के फायदे

आलूबुखारा खाने  के फायदे (aalu bukhara khane ke fayde) में चौथा फायदा है, कोलेस्ट्रोल को कम करता है। कोलेस्ट्रोल के बढ़ जाने से हृदय के रोगों  के बढ़ने का भी खतरा होता है।  जो लोग कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं  वह लोग सूखे आलूबुखारा खाकर कोलेस्ट्रोल कम कर सकते हैं।  हमारे शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए आप हर रोज सूखे आलू बुखारा खा सकते हैं। आलूबुखारा में फाइबर की मात्रा होती है जिसकी वजह से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होगी और नियंत्रण में रहेगी।

वजन को नियंत्रित करने में

आलूबुखारा खाने  के फायदे (aalu bukhara khane ke fayde) में पांचवा फायदा है, वजन को करता है कम। जिन लोगों का वजन बढ़ गया है या फिर चर्बी की मात्रा बढ़ गई है वह लोग आलूबुखारा खाकर पतले हो सकते हैं। आलूबुखारा में कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है जिसकी वजह से  आपका वजन नहीं बढ़ता। आलूबुखारा में फाइबर भरपूर होता है तो यह आपके वजन को कम करने के लिए फायदेमंद होता है।  साथ ही साथ यह आपके पेट का स्वास्थ्य भी बनाए रखेगा।

Also, Read क्विनोआ के फायदे (Quinoa ke fayde)

आलूबुखारा के नुकसान (Aalu Bukhara Ke Nuksan)

अब हम जानते हैं आलूबुखारा के नुकसान के  बारे में:

  • अधिक मात्रा में आलूबुखारा खाने से पेट में दर्द हो सकता है।
  • अत्यधिक रूप में आलूबुखारा खाया जाए तो डायरिया   का होना भी मुमकिन है।
  • अगर सूखे आलू बुखारा ज्यादा इस्तेमाल किए गए तो आपके पेट में गैस हो सकती है।
  • आलूबुखारा  पोटैशियम से भरा होता है अगर इसका सेवन अधिक रूप में किया जाए तो पोटेशियम की मात्रा बढ़ेगी जिससे सीने में दर्द या उल्टी होना मुमकिन है।
  • Also, Read Anar Khane Ke Fayde (अनार खाने के फायदे)

FAQ

Q. आलूबुखारा खाने से क्या असर होता है?

Ans: आलू बुखारा खाने से शरीर को फायदे मिलते हैं जैसे वजन कम करना, पेट ठीक करना, कब्ज दूर करना इत्यादि।

Q. आलूबुखारा कब खाना चाहिए?

Ans: आप लोग सुबह आलूबुखारा खा सकते हैं या फिर शाम के समय खा सकते हैं।

Q. क्या हम रोजाना आलूबुखारा खा सकते हैं?

Ans: जी हां, अगर आप इस फल को रोज खाएंगे तो काफी फायदे मिलेंगे।

Q. क्या आलूबुखारा दस्त का कारण बन सकता है?

Ans: अधिक रूप में आलूबुखारा खाया जाए तो यह आपके पेट में गैस का कारण भी बनेगा और दस्त का कारण भी बनेगा।

दोस्तों आज किस खास पोस्ट में मैंने आपको आलूबुखारा खाने के फायदे (Aalu bukhara khane ke fayde) के बारें में पूरी जानकारी दी हैं। अगर कोई अन्य जानकारी चाहिए तो हमसे जरुर कांटेक्ट करें।

Also, Read जमीन पर सोने के फायदे (Jameen Par Sone ke Fayde)

Leave a Comment