गुरुवार के दिन पैसा मिलना / गुरुवार के दिन सिंदूर लगाना चाहिए या नहीं

Spread the love

गुरुवार के दिन पैसा मिलना / गुरुवार के दिन सिंदूर लगाना चाहिए या नहीं – नमस्कार मित्रों, गुरुवार का दिन सनातन धर्म में खास महत्त्व रखता हैं। गुरुवार के दिन पूजा से लेकर खाने पहनने तक के नियम कुछ अलग होते हैं। इस दिन कुछ विशेष कार्यों को सम्पादित करने की मनाही होती हैं। अक्सर लोगों को रास्ते में गिरे हुए पैसे दिखाई देते हैं। जब कोई व्यक्ति रोड पर गिरा हुआ पैसा देखता हैं तो उसे जरुर उठा लेता हैं। अगर आपको गुरुवार के दिन कही गिरा हुआ पैसा मिला हैं तो इस पोस्ट को पूरा जरुर पढ़ें। आज की इस खास पोस्ट में मैं गुरुवार के दिन पैसा मिलना शुभ हैं या अशुभ आयर गुरुवार के दिन सिंदूर लगाना चाहिए या नहीं इसकी सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में बतायी गयी हैं।

गुरुवार के दिन पैसा मिलना
गुरुवार के दिन पैसा मिलना

गुरुवार के दिन पैसे मिलने पर लोगों के मन यह जानने की उत्सुकता रहती हैं की इस दिन पैसे का मिलना क्या संकेत देता हैं। कुछ लोग यह सोचते हैं की क्या रोड पर गिरे पैसे उठाने से कुछ अशुभ हो सकता हैं। ज्योतिष शास्त्र में सिक्के का मिलना शुभ बताया गया हैं। हालाँकि भिन्न-भिन्न परिस्थितियों में पैसे मिलने की घटना भिन्न-भिन्न इशारे करते हैं। नीचे बताया गया हैं की गुरुवार के दिन पैसा मिलना क्या संकेत देता हैं और गुरुवार के दिन सिंदूर लगाना चाहिए या नहीं ?

गुरुवार के दिन पैसा मिलना शुभ या अशुभ

रोड किनारे गिरे ज्यादात्तर लोग उठा ही लेते हैं। वही कुछ लोग गिरे हुए पैसों को उठाना गलत समझते हैं। जो लोग ईमानदार होते हैं वे पैसे को उठाकर किसी अच्छे कार्य में लगा देते हैं। पैसे का संबंध मां लक्ष्मी हैं। कुछ लोगों का मानना हैं की पैसों को जमीन पर गिर हुआ नहीं छोड़ना चाहिए। जमीन पर पड़े पैसे पर पैर रखना माता लक्ष्मी का अपमान माना जाता हैं। इसी कारण पैसों को अक्सर लोग उठाकर पैकेट में रख लेते हैं।

दोस्तों, गुरुवार के दिन पैसा मिलना अच्छा माना जाता हैं। परन्तु ध्यान रखें की उस पैसे को किसी गरीब को दे देना चाहिए या मन्दिर के कार्यों में लगाना चाहिए। इससे भगवान का आशीर्वाद आपके साथ-साथ उस पर भी बनी रहती हैं जिसका पैसा खोया हैं। शास्त्र कहते हैं की रोड पर मिले सिक्के या नोट का उपयोग अच्छे कार्य में करने से व्यक्ति के जीवन में सुख शांति आती हैं। अगर आप किसी विशेष कार्य हेतु घर से बाहर निकलकर जा रहे हैं और रास्ते में गिरा हुआ सिक्का मिलता हैं तो उसे उठाकर पर्स में जरुर रखें। यह आपके कर्म को भाग्य से जोड़कर आपको सफल बनाने में मदद करेगा। उठायें हुए सिक्के को पास में रखने से परिवार की आर्थिक स्थिति में सुधार होता हैं। गुरुवार के दिन पैसा मिलना माता लक्ष्मी और कुबेर का आप पर आशीर्वाद को दर्शाता हैं।

अगर आपने किसी व्यक्ति को पैसे उधार के रूप में दिया हैं और उससे गुरुवार के दिन ही पैसे वापस लें। इस दिन पैसे वापस लेने से धन में वृद्धि होगी। आपके द्वारा वापस लिया गया पैसा किसी अच्छे कार्य में खर्च होंगे।

Also, Read मोबाइल का कांच टूटना शुभ है या अशुभ / सुबह-सुबह कांच का टूटना

गुरुवार के दिन सिंदूर लगाना चाहिए या नहीं

गुरुवार के दिन सिंदूर लगाना चाहिए या नहीं
गुरुवार के दिन सिंदूर लगाना चाहिए या नहीं

गुरुवार के दिन सिंदूर जरुर लगाना चाहिए। सनातन धर्म में हर विवाहित महिलाओं का सिंदूर लगाना अनिवार्य माना जाता हैं। सिंदूर का मांग में लगाना पति को उम्र को बढाती हैं। हर सुहागन स्त्री अपने पति की लम्बी उम्र और अच्छी सेहत के लिए सिंदूर का उपयोग करती हैं। हालाँकि सिंदूर लगाने से पहले सभी को कुछ नियमों को जरुर ध्यान में रखना चाहिए। शास्त्रों में वर्णन हैं की पूजा के दौरान पर स्त्री को अपनी मांग को सिंदूर से जरुर सजाना चाहिए।

अगर कोई महिला हनुमान जी पूजा करती हैं तो उसे मंगलवार के दिन भूलकर भी सिंदूर नहीं लगाना चाहिए। दरसल हनुमान जी को ब्रह्मचारी माना जाता हैं यही वजह हैं की इस दिन हनुमान जी की पूजा के समय सिंदूर लगाने की मनाही हैं। इसके अलावे पीरियड, श्राद्धकर्म, किसी अशुभ घटना की स्थिति में शरीर अशुद्ध हो जाता हैं। इस कारण ऐसे वक्त या ऐसे दिन सिंदूर लगाने से बचना चाहिए।

विवाहित महिलाओं को छठ पूजा, सावित्री पूजा, तीज, जीवित्पुत्रिका व्रत, करवा चौथ और किसी भी तरह के पूजा के दौरान सिंदूर जरुर लगाएं। जो महिलाएं इन दिनों सिंदूर लगाती हैं उन्हें माता पार्वती का आशीर्वाद मिलता हैं।

Also, Read पूजा करते समय घंटी का टूटना / पूजा करते समय जमाई आना शुभ या अशुभ

गुरुवार के दिन क्या खरीदना चाहिए

गुरुवार के दिन विष्णु जी और गुरु बृहस्पति की पूजा आपके भाग्य के द्वार खोल देती हैं। गुरु की कमजोर स्थिति व्यक्ति को हर कार्य में असफल कर सकती हैं। कुंडली में बृहस्पति ग्रह के कमजोर होने व्यक्ति आर्थिक और शारीरिक रूप से कमजोर हो सकता हैं। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, इस दिन कुछ विशेष चीजों की खरीददारी आपके भाग्य को बदल सकती हैं। इस दिन सोने से बनी चीजें और कपड़े खरीदना अति शुभ माना जाता हैं।

Also, Read मेरे जन्मदिन में कितने दिन बाकी है – क्लिक कर 1 सेकंड में जाने

गुरुवार के दिन क्या नहीं खाना चाहिए

गुरुवार का दिन भगवान विष्णु और बृहस्पति गुरु का दिन हैं। इस दिन कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन पूर्णत: वर्जित हैं। अगर आप गुरुवार के दिन वर्जित पदार्थों का सेवन करते हैं तो इससे आपको स्वास्थ्य से जुड़ी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। इस दिन केले की पेड़ की पूजा का विधान हैं जिस कारण केला खाना मना हैं। इस दिन पीले रंग के खाद्य पदार्थों का सेवन करना शुभ माना जाता हैं। गुरुवार के दिन मांस, मदिरा और सिगरेट आदि का सेवन बिल्कुल न करें।

Also, Read रविवार को सांप देखना शुभ या अशुभ / हकीकत में काला सांप देखना

गुरुवार के दिन क्या-क्या नहीं करना चाहिए

शास्त्रों के अनुसार इस दिन कुछ कार्यों को करने की मनाही हैं जैसे:-

1. बाल नहीं काटना चाहिए
2. नाख़ून नहीं काटना चाहिए
3. दक्षिण पूर्व की ओर यात्रा करने को टालना चाहिए
4. दूध का सेवन नहीं करें
5. केले का सेवन बिल्कुल न करें
6. गुरु का अपमान पीठ पीछे भी न करें
7. बाल काटना मना हैं
8. कैंची, स्टील के बर्तन न खरीदें

Also, Read सिंह राशि वाले परेशान क्यों रहते हैं? – सिंह राशि वालों को किस देवता की पूजा करनी चाहिए

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद हैं की आपको गुरुवार के दिन पैसा मिलना और गुरुवार के दिन सिंदूर लगाना चाहिए या नहीं की पूरी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। इस जानकारी को अपने दोस्तों तक जरुर से जरुर शेयर करें। गुरुवार का दिन सनातन धर्म में एक ऐसा दिन हैं जिस दिन किसी भी ऐसे कार्य को करने से बचना चाहिए जो गुरु और भगवन विष्णु को रुष्ट कर सकता हैं। इस दिन केले के पेड़ की विशेष रूप से पूजा की जाती हैं। केले की पेड़ की पूजा करने से मनचाहा वर प्राप्त होता हैं। पूजा करने वाले को पील रंग के वस्त्र जरुर धारण करने चाहिए।

मुझे आशा हैं की आपको गुरुवार के दिन पैसा मिलना / गुरुवार के दिन सिंदूर लगाना चाहिए या नहीं की यह उपयोगी जानकारी पसंद आई होगी। इस जानकारी को सोशल मीडिया पर दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें।

Also, Read पीला भोजन कैसे बनाएं – गुरुवार व्रत के नियम

1 thought on “गुरुवार के दिन पैसा मिलना / गुरुवार के दिन सिंदूर लगाना चाहिए या नहीं”

Leave a Comment