सिंह राशि वाले परेशान क्यों रहते हैं? – सिंह राशि वालों को किस देवता की पूजा करनी चाहिए

Spread the love

लोग अक्सर ही यह सवाल करते हैं की सिंह राशि वाले परेशान क्यों रहते हैं? और सिंह राशि वालों को किस देवता की पूजा करनी चाहिए तो निश्चिंत रहें, इस पोस्ट के माध्यम से मैं आपको सिंह राशि से सबंधित कई सवालों के जवाब देने जा रही हूँ। अत: पोस्ट को बीना देरी किये पूरा जरुर पढ़ें। दोस्तों अगर आपकी राशी सिंह हैं और आप जीवन में अनेक तरह की परेशानियों का सामना कर रहे हैं तो इसके कई कारण हो सकते हैं। ज्योतिष शास्त्र में सिंह राशी के जातकों के बारें में क्या कहता हैं चलिए जानते हैं।

सिंह राशि वाले परेशान क्यों रहते हैं?
सिंह राशि वाले परेशान क्यों रहते हैं?

सिंह राशी के लोग थोड़े जिद्दी किस्म के होते हैं। इन लोगों में कमाल की बुद्धि होती हैं। अपने चतुरता और बुद्धि के कारण सिंह राशी के लोग हमेशा स्वतंत्र रहना चाहते हैं। इस राशी के लोग किसी के नीचे कार्य नहीं करना पसंद करते हैं। हालाँकि अपनी कुछ गलतियों के कारण सिंह राशि वाले परेशान रहते हैं तो आइये आपको विस्तार से बताते हैं की सिंह राशि वाले परेशान क्यों रहते हैं? ।

सिंह राशि वाले परेशान क्यों रहते हैं?

ज्योतिष कहता हैं अगर कुंडली में सूर्य की की स्थिति ग्रहों की तुलना में कमजोर हैं तो ऐसी स्थिति सिंह राशि के लिए अशुभ हैं। जब कुंडली में सूर्य की स्थिति कमजोर होती है तो मान सम्मान में कमी आती हैं। इसके अलावे भी कई तरह की परेशानियाँ आती हैं जैसे: जॉब या बिज़नस में ग्रोथ का रुक जाना, अधिक क्रोध आना, बिज़नस में हानि होना, कार्यों में बाधा उत्पन्न होते रहना आदि। ऐसी स्थिति में व्यक्ति को थोड़ा सावधान रहना चाहिए और प्रतिदिन सुबह स्नान के पश्चात सूर्य को जल देना चाहिए। साथ ही रविवार का व्रत करने और रत्न धारण करने से कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होने लगती हैं। सिंह राशि वाले परेशान क्यों रहते हैं? इसका उत्तर तो आपको मिल ही गया होगा आइये अब जानते हैं की सिंह राशि वाले कैसे होते हैं।

Also, Read क्रासुला का पौधा किस दिन लगाना चाहिए – पौधे को कैसे लगाया जाता हैं

सिंह राशि वाले कैसे होते हैं

सिंह राशि के ज्यादात्तर लोग भगवान में विश्वास करते हैं और प्रतिदिन पूजा करते हैं। इनकी रूचि बिज़नस में ज्यादा होती हैं। दरसल इस राशी के व्यक्ति किसी के अंडर में कार्य करना नहीं चाहते हैं। माना जाता हैं की इस राशि के लोगों में अधिक शारीरिक बल और बुद्धि होती हैं। इनकी रूचि विशेषकर फ़िल्मी दुनियां में ज्यादा होती हैं। इन्हें संगीत के प्रति विशेष लगाव होता हैं। सिंह राशि के व्यक्ति में नेत्रित्व क्षमता भी कमाल की होती हैं जिसके कारण ज्यादात्तर लोग किसी भी फील्ड में उच्च पद पर ही होते हैं।

इस राशि के लोगों में ज्योतिष शास्त्र के अनुसार कुछ अवगुण भी बताएं गए हैं जिसके अनुसार ये जिद्दी और थोड़े क्रोधी प्रवृति के होते हैं। सिंह राशि वाले परेशान क्यों रहते हैं? इसका कारण उनका क्रोध और जिद्दीपन भी हैं। इन्हें चापलूसी बिल्कुल पसंद नहीं होती हैं और इस राशि के लोगों में अपने लक्ष्य को प्राप्त करने की जिद्द होती हैं।

इनके गुणों की बात करें तो ये उदार और तेज होने के साथ-साथ शारीरिक बल ज्यादा होता हैं। ये लोग दूसरों का सम्मान करते हैं लेकिन धोखा देने पर अति क्रोधित भी हो जाते हैं। हालाँकि इसके बावजूद किसी भी काम में इनके सहकर्मी या बिज़नस पार्टनर के साथ सोच नहीं मिलती हैं। सिंह राशि के व्यक्ति को 28 वर्ष की उम्र के पश्चात शादी करना शुभ बताया गया हैं। दरसल ज्योतिष शास्त्र कहता हैं जिन लोगों की शादी 28 वर्ष से पहले हो जाता हैं उनके बच्चे पेरेंट्स के साथ ठीक व्यवहार नहीं करते हैं। इसके अलावे पेरेंट्स को अन्य कई तरह की शारीरिक समस्याएं घेर सकती हैं।

Also, Read सूर्य को जल किस दिन नहीं चढ़ाना चाहिए – जल चढाने के फायदे

सिंह राशि वाले पढ़ाई में कैसे होते हैं

सिंह राशी के लोगों में सीखने की अद्भुत क्षमता होती हैं। इस राशि के बच्चे थ्योरी से ज्यादा प्रैक्टिकल में विश्वास करते हैं। सिंह राशि के व्यक्ति बिज़नस करना ज्यादा पसंद करते हैं। माना जाता हैं इस राशि के लोग प्रशासनिक सेवा की ओर भी आकर्षित होते हैं।

सिंह राशि के जीवनसाथी के बारे में बताइए

सिंह राशि के लोग शारीरिक और मानसिक तौर पे मजबूत होते हैं। इनमें अपने पार्टनर के प्रति ज्यादा लगाव होता हैं। शास्त्रों के अनुसार, इस राशी के लोगों की सबसे अच्छी जोड़ी सिंह और तुला के साथ बनती हैं। हालाँकि मिथुन और धनु राशी के साथ भी इनकी जोड़ी परफेक्ट हैं। ऐसे कपल्स जीवन के अंतिम पड़ाव तक एक दुसरे का साथ देते हैं।

सिंह राशि वालों को कौन सा व्रत करना चाहिए – सिंह राशि वालों को किस देवता की पूजा करनी चाहिए

सिंह राशि वालों को किस देवता की पूजा करनी चाहिए
सिंह राशि वालों को किस देवता की पूजा करनी चाहिए

सिंह राशी के स्वामी भगवान सूर्य हैं जिन्हें जीवन का जनक भी कहा जाता हैं। सिंह राशि वालों को रविवार का व्रत करना चाहिए और सुबह-सुबह उठकर स्नान के बाद सूर्य नारायण मन्त्र ॐ घृणि सूर्याय नमः का जाप करते हुए जल देना चाहिए। रविवार को उपवास रखकर आदित्य हृदय स्त्रोत का पाठ करने से व्यक्ति की सारी मनोकामना पूर्ण होती हैं।

Also, Read पशुपति व्रत में नमक खाना चाहिए या नहीं

सिंह राशि वालों को कौन सा रत्न पहनना चाहिए

दोस्तों कुंडली में ग्रहों के प्रभाव को देखते हुए कई तरह के रत्न धारण करने की सलाह दी जाती हैं। अगर आपकी कुंडली में सूर्य कमजोर स्थिति में हैं तो ज्योतिष आपको माणिक्य रत्न धारण करने की सलाह देते हैं। दरसल यह रत्न सूर्य की स्थिति को मजबूत कर अन्य ग्रहों के साथ संतुलन बनायें रखने में मदद करती हैं।

Also, Read खुद भगवान ने बताया था इस मंत्र के बारे में तुलसी के सामने बोले 24 घंटे के अंदर मनोकामना पूरी

निष्कर्ष

सिंह राशि वाले परेशान क्यों रहते हैं? – सिंह राशि वालों को किस देवता की पूजा करनी चाहिए की सम्पूर्ण जानकारी इस पोस्ट में ज्योतिष विज्ञान के आधार पर दी गयी हैं। शास्त्रों के अनुसार, सिंह सभी राशि के लोगों की प्रकृति और क्षमता अलग-अलग होती हैं। सिंह राशि के लोगों में उदारता और दयालुता का भाव होता हैं लेकिन गलत देखने या अन्याय देखने पर जल्दी क्रोधित भी हो जाते हैं।

इस पोस्ट में मैंने आपको विस्तार से बताया हैं की सिंह राशि वाले परेशान क्यों रहते हैं? – सिंह राशि वालों को किस देवता की पूजा करनी चाहिए। मुझे उम्मीद हैं की आपको यह जानकारी अच्छी लगी होगी। इस जानकारी को शेयर करना न भूले।

Also, Read गर्भवती महिला को शिवजी की पूजा करनी चाहिए या नहीं – शिव पूजा का सही समय, नियम और लाभ की जानकारी