क्रासुला का पौधा किस दिन लगाना चाहिए – पौधे को कैसे लगाया जाता हैं

Spread the love

क्रासुला का पौधा किस दिन लगाना चाहिए – पौधे को कैसे लगाया जाता हैं – अक्सर लोग पूछते हैं की क्रासुला का पौधा किस दिन लगाना चाहिए और इस पौधे को लगाने से क्या होता हैं?। दोस्तों क्रासुला का पौधा को कई नामों से जाना जाता हैं जैसे मोनी ट्री और पुलाव का पौधा आदि। इस पौधे को लगाने से घर की आर्थिक स्थिति में सुधार होता हैं और घर में उपस्थित नकारात्मक शक्तियां दूर होती हैं। वास्तु शास्त्र में इस पौधे के महत्त्व को विस्तार से बताया गया हैं। आइये इस पौधे के बारें में कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां आपको देते हैं। नीचे आपको विस्तार से बताया गया हैं की क्रासुला का पौधा किस दिन लगाना चाहिए और इस पौधे को कहां लगाना चाहिए।

क्रासुला का पौधा फोटो - क्रासुला का पौधा किस दिन लगाना चाहिए - पौधे को कैसे लगाया जाता हैं
क्रासुला का पौधा फोटो – क्रासुला का पौधा किस दिन लगाना चाहिए – पौधे को कैसे लगाया जाता हैं

क्रासुला का पौधा कैसा होता हैं?

क्रासुला पौधा पूरी दुनियां में पाया जाता हैं। इसकी पत्तियां मोटी और रसीली होती हैं। वास्तु शास्त्र के अनुसार यह पौधा बेहद फायदेमंद होता हैं। यह मनी प्लांट की ही तरह बेहद लाभ देने वाला पौधा हैं। इसकी डाली काफी मोटे और गुद्देदार होती हैं। वास्तु शास्त्र में इसे घन प्रदान करने वाले पौधे की लिस्ट में शामिल किया गया हैं। इस पौधे को लगाने के कुछ नियम होते हैं आइये जानते हैं की क्रासुला का पौधा किस दिन लगाना चाहिए और कैसे लगाना चाहिए।

Also, Read खुद भगवान ने बताया था इस मंत्र के बारे में तुलसी के सामने बोले 24 घंटे के अंदर मनोकामना पूरी

क्रासुला का पौधा किस दिन लगाना चाहिए

दोस्तों हिन्दू धर्म में प्रकृति की पूजा लम्बे समय से चली आ रही हैं। लोग कई तरह के पौधे की पूजा करते हैं जैसे शमी, तुलसी, बरगद आदि। इसी तरह क्रासुला का पौधा भी व्यक्ति के जीवन को खुशियों से भर सकता हैं। इस पौधे को लगाने से घर में सकारात्मक उर्जा का वास होता हैं और धन धान्य की वृद्धि होती हैं। इस पौधे को घर में लगाने से रुके हुए कार्य भी सफल हो जाते हैं। इस पौधे का कनेक्शन कुबेर और शुक्र ग्रह से हैं। यह पौधा कुबेर का प्रिय पौधा हैं। इस पौधे को लगाने से कुबेर की कृपा घर पर बनी रहती हैं।

क्रासुला का पौधा को आप किसी भी दिन रोप सकते हैं। इस पौधे को गमले में लगाना चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार, इस पौधे को मुख्य गेट के दाहिने तरफ लगाने से घर में सकारात्मक उर्जा का प्रभाव बढ़ता हैं। अगर आप कोई बिज़नस या जॉब कर रहे हैं तो इस पौधे को जरुर लगाएं। गेट के दाहिने तरफ इस पौधे को लगाने से घर के प्रत्येक व्यक्ति को लाभ पहुँचता हैं और धन लाभ के योग बनते हैं।

Also, Read हनुमान जी के किस रूप की पूजा सबसे फलदायी है – बनेंगे सारे बिगड़े काम

ऑफिस या दुकान में इस पौधे को कैसे लगाएं

दोस्तों अगर आप ऑफिस या दुकान में इस पौधे को लगाना चाहते हैं तो कुछ नियमों का पालन बेहद आवश्यक हैं। वास्तु शास्त्र कहता हैं की इस पौधे को गमले में लगाकर पश्चिम और दक्षिण दिशा के बीच में इसे लगाने से बिज़नस और जॉब में काफी लाभ मिलता हैं। वही दुकान में इस पौधे को काउन्टर के सामने रखना चाहिए। इससे ग्राहक आपकी तरफ खींचे चले आते हैं और दुकान अच्छा चलने लगता हैं।

Also, Read खाटू श्याम बाबा को प्रसन्न करने के उपाय – 5 सर्वश्रेष्ठ उपाय जो जिन्दगी बदल देगी

क्रासुला के चमत्कारी उपाय

अगर आपके घर में लोग अक्सर बीमार पड़ते हैं तो इस पौधे को गमले में लगाकर पूरब दिशा की तरफ मुख करके रखें। इस तरह घर में नकारात्मक उर्जा का प्रवेश भी नहीं होगा। बच्चो के बेहतर पढाई और फ्यूचर के लिए इसे घर के पश्चिम दिशा की ओर रखा जाना चाहिए।

क्रासुला का पौधा किस दिन लगाएं – क्रासुला का पौधा किस दिशा में लगाना चाहिए

जैसा की मैंने आपको बताया की इस पौधे को आप किसी दिन भी लगा सकते हैं। लेकिन इस पौधे को गमले में लगाकर गेट के दाहिने तरफ ही रखना चाहिए। ध्यान रहें की इस पौधे को दक्षिण में रखने से यह आपको अशुभ फल दे सकता हैं। इस पौधे को गमले में लगाकर सबसे पहले पूरब दिशा में सूर्य की धुप में रखना चाहिए। इसमें 2 दिन के अन्तराल पर पानी डालना चाहिए। मुझे उम्मीद हैं की अब आपके मन में कोई संशय नहीं होगा की क्रासुला का पौधा किस दिन लगाना चाहिए।

Also, Read सांप की केंचुली का मिलना शुभ या अशुभ

क्रासुला का पौधा कहां मिलेगा – क्रासुला का पौधा price

यह पौधा आपको आस पास के किसी भी नर्सरी में आसानी से मिल जायेगा। इसके अलावे आप यह पौधा amazon या flipkart से भी खरीद सकते हैं। यह पौधा कई ऑनलाइन वेबसाइट पर आसानी से उपलब्ध हैं।

दोस्तों क्रासुला का पौधा लगाते वक्त ध्यान रखें

क्रासुला के पौधे को दक्षिण दिशा में रखने से नकारात्मक शक्तियों का प्रवेश होता हैं। घर में अशांति का महौल हो सकता हैं और आपको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता हैं। अत: इस पौधे को दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए। साथ ही इस पौधे को बेड रूम में रखने से व्यक्ति आलसी हो सकता हैं और धन हानि की सम्भावना बढ़ सकती हैं।

क्रासुला के पौधे में हर 2 दिन पश्चात पानी अवश्य देना चाहिए साथ ही इसे सुबह की धुप बेहद आवश्यक हैं। अगर व्यक्ति सही तरीके से इस पौधे को न लगायें तो यह आपके लिए अशुभ भी हो सकता हैं इसलिए पूरी जानकारी पढने के बाद ही इसका रोपण किया जाना चाहिए।

Also, Read शमी का पेड़ की पहचान – शमी के पेड़ की पूजा के चौका देने वाले फायदे

निष्कर्ष

दोस्तों क्रासुला का पौधा किस दिन लगाना चाहिए इसके बारें में आपने विस्तार से जाना हैं। दोस्तों यह पौधा धन देने वाला पौधा हैं जिसे कुबेर का प्रिय पौधा बताया जाता हैं। इस पौधे को लगाने से बुरी शक्तियां घर में प्रवेश नहीं करती हैं। इस पौधे को ज्यादा धुप की आवश्यकता नहीं होती हैं लेकिन रोज सुबह इसे 1, 2 घंटे के लिए धुप में जरुर रखना चाहिए। बिज़नस में लाभ के लिए इस पौधे को अवश्य में घर में लगाना चाहिए। इस पौधे को भारत में कई जगह मनी प्लांट भी कहा जाता हैं। दरसल इस पौधे को घर आंगन या द्वार पर रखने या लगाने से धन लाभ मिलता हैं। क्रासुला का पौधा कौन से दिन लगाना चाहिए यह तो आप जान ही चुके हैं आपका धन्यवाद।

मुझे उम्मीद हैं की आपको क्रासुला का पौधा किस दिन लगाना चाहिए इसकी जानकारी पसंद आई हैं। ऐसी ही जानकारियों के आप हमारे वेबसाइट के अन्य पोस्ट को पढ़ सकते हैं। इस पोस्ट को आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों तक शेयर जरुर करें।

Also, Read पुराने जूते चप्पल किस दिन फेंकना चाहिए – किस दिन नए जूते चप्पल खरीदना शुभ हैं ?

1 thought on “क्रासुला का पौधा किस दिन लगाना चाहिए – पौधे को कैसे लगाया जाता हैं”

Leave a Comment