तीसी के फायदे (Tisi ke fayde)

Spread the love

तीसी के फायदे (Tisi ke fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे,  तीसी के फायदे (tisi ke fayde) के बारे में। अलसी या फिर  फ्लेक्स सीड कहा जाने वाला यह खाद्य पदार्थ हमें कई सारी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है। अगर हमारा खाना पीना ठीक नहीं होता तो हमारे शरीर में कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। अगर आपको इस चीज की परेशानी है तो आप लोग परेशान मत होइए क्योंकि आपको अपने खाने में एक चीज का इस्तेमाल करना है जो आपकी सभी परेशानियों को दूर करेगी। मैं बात कर रहा हूं तीसी यानि के अलसी के बारे में।

तीसी के फायदे (Tisi ke fayde)
तीसी के फायदे (Tisi ke fayde)

अलसी के बीच बेशक छोटे होते हैं लेकिन इन्हीं बीजों में पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो आपको किसी भी बीमारी से लड़ने में मदद करते हैं। तो आज सुंदरता के इस लेख में हम आपको बताएंगे तीसी के फायदे (tisi ke fayde), इसमें मिलने वाले पोषक तत्व, इसके नुकसान, और इसके इस्तेमाल के बारे में।

Tisi Kya Hota Hai (तीसी क्या है)

पहले  जानते है  तीसी  है क्या?

फ्लेक्स सीड या फिर अलसी कहे जाने वाली  यह तीसी  रेशेदार पौधे में उगती है। इस पौधे के रेशों से रस्सी और कपड़े इत्यादि बनाए जाते हैं और उसके  बीज का इस्तेमाल तेल बनाने के लिए होता है।  इस तेल का इस्तेमाल साबुन, पेंट या फिर रंग बनाने के लिए किया जाता है। अमेरिका, अर्जेंटीना और इंडिया अलसी सबसे अधिक पाई जाती है। इस में पोषक तत्वों की मात्रा भरी होती है जिसके कारण आयुर्वेद में भी इसे औषधि का दर्जा मिला है। अलसी में मिलने वाले पोषक तत्वों के बारे में हम आपको आगे बताएंगे।

Also, Read कद्दू के बीज के फायदे (Kaddu ke beej ke fayde)

तीसी में पायें जाने वाले पोषक तत्व

तीसी  में मिलने वाले पोषक तत्व:

तीसी  में मिलने वाले पोषक तत्व जैसे एंटीऑक्सीडेंट, कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, शुगर, कैल्शियम, आयरन, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, सोडियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीज, सेलेनियम, विटामिन सी, विटामिन B6, इत्यादि हमारे लिए काफी जरूरी होते हैं।

तीसी खाने का तरीका (Tisi Khane Ka Tarika)

जानते हैं तीसी के इस्तेमाल के बारे में:

  • इसको आप लोग पाउडर की तरह भी खा सकते हैं।
  • अगर आप इसे गर्म पानी में भीगा कर खाएंगे तो भी काफी फायदा मिलेगा।
  • ठंडे पानी में दो-तीन घंटे तक भीगा कर खाएं।
  • इससे लड्डू भी बनाए जाते हैं।
  • इसे आप नाश्ते में  या सलाद के तौर पर ले सकते हैं।

Also, Read सांडे के तेल के फायदे (Sanda oil ke fayde in hindi)

फायदे (Tisi ke fayde)

आप जानते हैं तीसी  के फायदे (tisi ke fayde) के बारे में:

वजन कम करने में

तीसी के फायदे (tisi ke fayde) में सबसे पहला फायदा है, वजन को घटाता है। जो लोग भी अपना वजन घटाने की सोच रहे हैं और चर्बी भी कम करना चाहते हैं तो वे लोग अलसी का इस्तेमाल करके ऐसा कर सकते हैं। अगर आपका वजन बढ़ता जा रहा है तो भी उस में अलसी का काफी फायदा होगा। अलसी में फाइबर की मात्रा अधिक होती है जिसकी वजह से  यह आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और चर्बी को भी कम करता है। यही कारण है कि अलसी का इस्तेमाल वजन घटाने के लिए किया जाता है।

ब्लड प्रेशर में

तीसी  के फायदे (tisi ke fayde) में दूसरा फायदा है, ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल। अगर आपको हाई ब्लड प्रेशर की काफी समस्या है तो अलसी खाकर आपको काफी आराम मिल सकता है। एक स्टडी के दौरान यह पता चला कि अलसी में फैटी एसिड, ओमेगा 3, और फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो ब्लड प्रेशर को कम करने के काम में आते हैं। आप लोग ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में करना चाहते हैं तो भी अलसी का इस्तेमाल हो सकता है। जिन लोगों का ब्लड प्रेशर बढ़ता रहता है उनके लिए अलसी फायदेमंद बताई जाती है।

Also, Read सांडे के तेल के फायदे (Sanda oil ke fayde in hindi)

डायबिटीज पेशेंट के लिए

तीसी  के फायदे (tisi ke fayde) में तीसरा फायदा है, डायबिटीज के पेशेंट को देता है राहत। अगर डायबिटीज की बात हो तो  डायबिटीज से जूझ रहे पेशेंट के लिए भी अलसी का इस्तेमाल काफी बार किया जाता है। एक स्टडी में यह पता चला कि अलसी में फाइबर और म्यूसिलेज  पाए जाते हैं जिसकी वजह से शरीर में इंसुलिन बढ़ता नहीं है और नियंत्रण में रहता है। यही कारण है कि अलसी में anti-diabetic गुण होते हैं  जो डायबिटीज से लड़ने में मदद करते हैं।

Also, Read ब्रह्मा डंडी के फायदे (Brahmadandi ke fayde)

हृदय के लिए

तीसी के फायदे (tisi ke fayde) में चौथा फायदा है, आपके हृदय के लिए। अगर शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है तो उसकी वजह से हृदय की भी समस्याएं बढ़ जाती हैं। एक शोध के अनुसार यह पता चलता है कि विश्व भर में होने वाली मौतों का कारण हृदय से जुड़ी समस्याओं को बताया गया है। इसीलिए स्वस्थ हृदय को स्वस्थ शरीर का राजा माना गया है। अलसी में मिलने वाले पोषक तत्व ह्रदय की होने वाली समस्याओं को रोकते हैं  और आपके हृदय को स्वस्थ बनाते हैं।

हृदय के लिए

तीसी के फायदे (tisi ke fayde) में  पांचवा फायदा है, सर्दी खांसी में राहत देता है। मौसम बदल जाए या फिर कुछ उल्टा सीधा खा लिया जाए तो सर्दी जुखाम तो होता ही रहता है। लेकिन अगर आप लोग सर्दी जुखाम से जल्दी आराम पाना चाहते हैं तो अलसी का इस्तेमाल किया जा सकता है।  अलसी में एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं जो आपके फंगल इनफेक्शन को जड़ से खत्म करते हैं।

Also, Read क्विनोआ के फायदे (Quinoa ke fayde)

तीसी के नुकसान (Tisi Ke Nuksan)

जानते हैं तीसी के नुकसान के बारे में:

  • अधिक रूप में अलसी खाली जाए तो कब्ज हो सकता है।
  • अत्यधिक रूप में इसका सेवन करने से डायरिया या फिर दस्त की समस्या भी हो सकती है।
  • दिन भर में 2 चम्मच से अधिक अलसी ना खाएं।

Also, Read थंडर ब्लास्ट के फायदे (Thunderblast Ke Fayde)

FAQ

Q. तीसी खाने से क्या लाभ होता है?

Ans: इसके अनेक लाभ हैं जैसे कोलेस्ट्रोल कम करना, हृदय स्वस्थ रखना, वजन कम करना इत्यादि।

Q. अलसी कौन-कौन सी बीमारी में काम आता है?

Ans: अलसी का इस्तेमाल ह्रदय से जुड़ी बीमारियों के लिए, डायबिटीज के लिए, और कब्ज के लिए होता है।

Q. हम 1 दिन में कितनी अलसी खा सकते हैं?

Ans: दिन भर में 2 चम्मच से अधिक अलसी ना खाएं।

Q. अलसी और तीसी में क्या अंतर है?

Ans: आप जानकर हैरान होंगे लेकिन अलसी का ही दूसरा नाम तीसी  है।

Also, Read Anar Khane Ke Fayde (अनार खाने के फायदे)

3 thoughts on “तीसी के फायदे (Tisi ke fayde)”

Leave a Comment