नवजात शिशु को पॉटी न आये तो क्या करे

Spread the love

नवजात शिशु को पॉटी न आये तो क्या करे यह एक ऐसा सवाल हैं जिससे आज के समय में अधिकतर पेरेंट्स जूझते रहते हैं। पेरेंट्स अपने बच्चो को स्वस्थ रखने के लिए क्या कुछ नहीं करते हैं लेकिन कभी- कभी पेरेंट्स अपने शिशु के प्रति थोड़ा ज्यादा ही प्रोटेक्टिव हो जाते हैं और शिशु को स्वस्थ रखने की चाहत में कुछ ऐसी गलतियाँ कर बैठते हैं जो शिशु को बीमार कर देता हैं। तो दोस्तों आज आपको मैं आपके प्रश्न नवजात शिशु को पॉटी न आये तो क्या करे और अगर 6 महीने का बच्चा पॉटी नहीं कर रहा है तो क्या करें इस पर पूरी जानकारी दूंगी और कुछ ऐसे घरेलु उपाय बताउंगी जो आपके शिशु के पॉटी न आने की समस्या को ख़त्म कर देगी।

नवजात शिशु को पॉटी न आये तो क्या करे
नवजात शिशु को पॉटी न आये तो क्या करे

जाने नवजात शिशु को पॉटी न आने के कारण

दोस्तों नवजात शिशु में पॉटी की न आने की समस्या बेहद आम हैं। दरसल जो नवजात शिशु माँ क दूध पीते हैं उनमें कब्ज की समस्या बेहद कम होती हैं लेकिन आज के समय में ज्यादातर लोग फार्मूला वाला दूध या गाय का दूध बच्चे या शिशु को पिलाते हैं। और जो लोग फार्मूला वाला दूध अपने शिशु को पिलाते हैं उन बच्चों में कब्ज की समस्या ज्यादा रहती हैं। कब्ज की समस्या में लोग अपने शिशु को बार बार दवाइयां देना पसंद नहीं करते हैं। तो चलिए अब डिटेल में जानते हैं की नवजात शिशु को पॉटी न आये तो क्या करे।

अगर नवजात शिशु को पॉटी न आये तो इसका मतलब हैं की आपके शिशु को कब्ज की समस्या हैं। तो ऐसी स्थिति में क्या करें इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गयी हैं। नीचे बताएं गए उपायों को आप जरुर इस्तेमाल करें।

Also, Read बच्चे के हाथ-पैर गर्म रहना क्या सामान्य हैं जानें

एक्सरसाइज के द्वारा (नवजात शिशु को पॉटी न आये तो क्या करे)

दोस्तों अगर नवजात शिशु को पॉटी न आये तो एक्सरसाइज के द्वारा इस समस्या का समाधान हो सकता हैं। दरसल जब हम बच्चों के पैर को साइकिल की तरह चलाते हैं तो इससे मल त्याग की क्रिया को उत्तेजित किया जा सकता हैं। शिशुओं में कब्ज को दूर करने का यह सबसे बेहतरीन तरीका माना जाता हैं।

सेब के द्वारा नवजात शिशु को पॉटी की समस्या को करें दूर

कई मामलों में यह देखा गया हैं की फाइबर की कमी से भी शिशुओ में कब्ज की समस्या होती हैं। दरसल सेब में पायें जानेवाले पेक्टिन फाइबर कब्ज को दूर करता हैं। अगर आपके नवजात शिशु को पॉटी न आ रहा हो तो दिन में कम से कम एक बार दूध मिलाकर सेब का जूस दे।

Also, Read हाथ-पैरों में कमजोरी झुनझुनी का एहसास होना है किस बीमारी के लक्षण

नवजात शिशु को पॉटी न आये तो गर्म पानी से नहलाएं

हल्के गर्म पानी से नहलाने पर पेट की मांशपेशियों को आराम मिलेगा और कब्ज से हो रही परेशानी दूर होगी।

पपीता

अगर 6 महीने के शिशु को पॉटी न आये तो उसे पपीता खाने को दे सकते हैं। दरसल पपीता में भरपूर मात्रा में फाइबर होता हैं जो कब्ज के लिए रामबाण हैं। लेकिन धयान रखें की ६ महीने से अधिक आयु के बच्चे को ही पपीता देना चाहिए।

Also, Read तुरंत गोरा होने के उपाय(Gore Hone Ke Upay)

मालिश (नवजात शिशु को पॉटी न आये तो क्या करे)

शिशु के अंगों के बेहतर विकास के लिए मालिश बहुत आवश्यक होता हैं। लेकिन इसके अलावे अगर आपका शिशु कब्ज की समस्या से जूझ रहा हैं तो मालिश कब्ज की समस्या को खत्म करने में सहायता कर सकता हैं। अगर आप शिशु के पेट के निचले हिस्से पर धीरे-धीरे मालिश करेंगे तो नवजात शिशु को पॉटी न आने की समस्या का हल निकल सकता हैं।

नोट: यह एक सामान्य घरेलु जानकारी हैं। अगर शिशु को पॉटी न आने की समस्या जारी रहती हैं तो जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना आवश्यक हैं। दरसल पेट की समस्या अन्य कई विकारों को भी जन्म दे सकती हैं।

दोस्तों इस आर्टिकल के जरिये मैंने आपको “नवजात शिशु को पॉटी न आये तो क्या करे” की जानकारी दी हैं। इस जानकारी को अधिक से अधिक शेयर जरुर करें।

Also, Read दुल्हन का मेकअप करने का तरीका (Dulhan ka Makeup Karne ka Tarika)

People also ask

Q. 1 महीने का बच्चा पॉटी नहीं कर रहा है तो क्या करें?

अगर आपका बच्चा एक माह का हो चूका हैं तो उसे आप नाशपाती का रस दे सकते हैं। यह शिशु के पॉटी को ढीला करने में मदद करती हैं।

Q. नवजात शिशु 1 दिन में कितनी बार पॉटी करता है?

एक नवजात शिशु दिन में सामान्यत: 3 से 5 बार पॉटी कर सकते हैं। लेकिन यह भी ध्यान देना आवश्यक हैं की वे दिन में कितना दूध पी रहे हैं।

Q. दूध पिलाने वाली मां को क्या क्या नहीं खाना चाहिए?

दूध पिलाने वाली माँ को कुछ भी खाने से पहले अपने बच्चे के बारें में अवश्य सोचना चाहिए। अगर कोई माँ ज्यादा तेल मसालों का सेवन करती हैं और उन्हें गैस की समस्या हैं तो बच्चे को भी गैस की समस्या हो सकती हैं। दूध पिलाने वाली माँ को शराब, खट्टे फल, कैफीन युक्त खाद्द पदार्थ आदि से लेने से बचना चाहिए।

तो दोस्तों मुझे उम्मीद हैं की आपको आपके सवाल “नवजात शिशु को पॉटी न आये तो क्या करे” का जवाब मिल गया होगा।

यह भी पढ़ें

Also, Read लू से बचने के उपाय (Lu Se Bachne Ke Upay)

9 thoughts on “नवजात शिशु को पॉटी न आये तो क्या करे”

Leave a Comment