प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए (Pregnancy Me Kya Khana Chahiye)

Spread the love

प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए (Pregnancy Me Kya Khana Chahiye): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे,  प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए (pregnancy me kya khana chahiye)। प्रेगनेंसी एक महत्वपूर्ण समय होता है। प्रेगनेंसी के दौरान औरतें जो भी कुछ खाती है उसका सीधा असर उनके बच्चों पर होता है। प्रेग्नेंसी के समय औरतों को पोषक तत्वों से भरा आहार लेना चाहिए यह आपके बच्चों को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने में मदद करेगा।

प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए (Pregnancy Me Kya Khana Chahiye)
प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए (Pregnancy Me Kya Khana Chahiye)

अगर कोई महिला प्रेग्नेंट है तो उस समय उनको पोषक तत्वों  की सबसे अधिक जरूरत होती है। तो इस समय पर महिलाओं को कैसा खाना, खाना चाहिए जिसकी वजह से ना सिर्फ उन्हें  बल्कि  उनके बच्चे को भी पोषण मिले। कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिनका बिल्कुल भी सेवन नहीं करना चाहिए और कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे होते हैं जिन्हें लेने से मां और बच्चे दोनों का स्वास्थ्य तंदुरुस्त रहता है। तो आज  सुंदरता के इस लेख से हम आपको बताएंगे प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए (pregnancy me kya khana chahiye) उसके बारे में।

पोषक तत्वों से भरपूर भोजन हैं आवश्यक

अगर  हेल्थ एक्सपोर्ट्स की मानी जाए तो प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, और गुड फैट जैसे न्यूट्रीशन अपनी डाइट में शामिल करने चाहिए। प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए (pregnancy me kya khana chahiye) इसके बारे में तो हम आपको आगे बताएंगे लेकिन प्रेगनेंसी के दौरान आपकी छोटी से छोटी लापरवाही आपके लिए और आपके बच्चे के लिए खतरनाक हो सकती है। आपको हमेशा अपने खाने पर ध्यान देना होगा और आप दिन में क्या क्या खा रही है उसका भी ध्यान रखना होगा। आपने जिस चीज का भी सेवन किया है उसका असर आपके बच्चे पर भी होगा इसका खास ख्याल रखें। ना केवल खाने का बल्कि आपके सोने का और आप  एक्सरसाइज कर रही है या फिर नहीं इसका असर भी बच्चे पर होता है। चलिए जानते हैं प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए (pregnancy me kya khana chahiye)।

प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए (pregnancy me kya khana chahiye)

पानी अधिक पीएं

अगर आप दिन में 3 से 4 लीटर पानी पी रही है या फिर दिन में दो क्लास जूस पी रही है  तो इससे आपके शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान हफ्ते में एक बार नारियल पानी पीने की सलाह भी दी जाती है।

मल्टीविटामिन का सेवन करें

जो महिलाएं रोज  मल्टीविटामिन लेती है उनके शरीर में विटामिन की कमी नहीं होती। मल्टीविटामिन एक तरह की दवाई है जो आपके शरीर में  विटामिन की कमी को पूरा करता है।

फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ ले

प्रेगनेंसी के दौरान कब्ज की समस्या होने लगती है तो आपकी पाचन क्रिया का स्वस्थ होना महत्वपूर्ण है। हमेशा यह कोशिश होनी चाहिए कि खाते समय ज्यादा से ज्यादा फाइबर से भरी चीजों का सेवन हो। अधिक मात्रा में फाइबर मिलने से गैस और कब्ज की समस्या नहीं होती।

Also, Read सांडे के तेल के फायदे (Sanda oil ke fayde in hindi)

हरी सब्जियां ज्यादा खाएं – प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए

जो महिलाएं प्रेग्नेंट है उनको अपने खाने में हरी सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए जैसे कि पत्ता गोभी, पालक और ब्रोकली इत्यादि। हरी सब्जियों में आयरन की मात्रा मौजूद होती है जिससे खून की कमी नहीं होती। हरी सब्जियों में  फाइबर, आयरन, प्रोटीन और कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है।

फल खाए और जूस पिए

प्रेग्नेंट महिलाओं को ताजे फल खाने चाहिए और जूस का इस्तेमाल भी जरूर करना चाहिए। फलों में मौजूद पोषक तत्व आपके लिए और आपके बच्चे के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं। आप लोग रोजाना फल और जूस जरूर पीए और खाएं।

अंडे भी खाएं

जो महिलाएं मांसाहारी है वे अंडे खा सकती हैं क्योंकि अंडे में प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक होती है। प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए अंडों का सेवन किया जा सकता है।

प्रोटीन से भरा आहार खाएं

जो महिलाएं प्रेग्नेंट है उनको प्रोटीन की मात्रा अधिक लेनी चाहिए। आपको हर रोज 50 से 70 ग्राम प्रोटीन जरूर लेना है। प्रोटीन आपके शरीर को तंदुरुस्त बनाए रखेगा साथ ही साथ आपके बच्चे का स्वास्थ्य भी तंदुरुस्त रहेगा।

Also, Read अकरकरा के फायदे (Akarkara ke fayde)

डेरी प्रोडक्ट जरूर ले

प्रेग्नेंट महिलाएं डेरी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल भी कर सकती है। आप लोग दूध, दही, छाछ इत्यादि का सेवन कर सकती है। इन में प्रोटीन की मात्रा भी अधिक होती है  और फाइबर भी अधिक मात्रा में पाया जाता है।

नशे से दूर रहें

किसी भी तरह का नशा करना  मां और बच्चे  दोनों के लिए खराब होता है। आपको प्रेगनेंसी के दौरान गुटखा, तंबाकू,  शराब, सिगरेट इत्यादि नशीली पदार्थों से दूर रहना होगा। नशीले पदार्थ आपके बच्चे के शारीरिक और मानसिक विकास के लिए खराब है।

Also, Read पुदीना के फायदे (Pudina ke fayde)

कैफीन का सेवन ना करें

अगर आप लोग कॉफी, चॉकलेट, या चाय इत्यादि का सेवन अधिक मात्रा में करती हैं तो यह आपके और बच्चे के लिए नुकसानदेह हो सकता है। अगर प्रेग्नेंट महिलाएं कैफीन का ज्यादा इस्तेमाल करेंगी तो गर्भपात का खतरा हो सकता है। कैफीन का अधिक इस्तेमाल होने की वजह से माता जब बच्चे को जन्म देती है तो बच्चे का वजन कम होने जैसी समस्या देखी गई है।

कैल्शियम से युक्त पदार्थ खाएं

कैल्शियम एक ऐसा पदार्थ है जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कारीगर है। कैल्शियम युक्त पदार्थ खाने से बच्चे की हड्डियां मजबूत रहती है। प्रेग्नेंट महिलाएं अपने खाने में कैल्शियम से युक्त पदार्थों का इस्तेमाल जरूर करें।

Also, Read Anar Khane Ke Fayde (अनार खाने के फायदे)

FAQ

Q. प्रेगनेंसी के दौरान क्या खाना चाहिए:

जो महिलाएं प्रेग्नेंट है वह डेहरी प्रोडक्ट्स, मांस, अंडा, दाल इत्यादि खा सकती है।

Q. सुबह उठकर प्रेग्नेंट महिलाओं को क्या खाना चाहिए?

सुबह उठकर खाली पेट ब्राउन ब्रेड या फिर  दलिया लेना पाचन के लिए अच्छा माना गया है।

Q. प्रेगनेंसी में बेबी ग्रोथ के लिए कौन सा फूड अच्छा है?

प्रेगनेंसी के दौरान अगर आप अपनी डाइट में कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, विटामिन, इत्यादि को शामिल करती हैं  तो यह आपके बच्चे की ग्रोथ के लिए फायदेमंद है।

Q. कौन सी दाल प्रेगनेंसी में नहीं खा सकते?

प्रेग्नेंट महिलाओं को उड़द की दाल अधिक मात्रा में नहीं खानी चाहिए।

Q. कौन सा फल खाया जाए कि बच्चा गोरा हो?

खट्टे फलों का सेवन करके न केवल विटामिन की पूर्ति होती है बल्कि बच्चे का रंग भी साफ होता है।

दोस्तों इस पोस्प्रेट के माध्यम से प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए (Pregnancy Me Kya Khana Chahiye) इसकी सारी जानकारी प्रदान की गयी हैं। लेकिन धयान रहें की यह एक सामान्य जानकारी हैं विशेष जानकारी के लिए चिकित्सक से संपर्क जरुर करें।

अधिक जाने

Also, Read जमीन पर सोने के फायदे (Jameen Par Sone ke Fayde)

11 thoughts on “प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए (Pregnancy Me Kya Khana Chahiye)”

Leave a Comment