प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फल – सिर्फ कुछ घंटे में बढ़ जायेंगे प्लेटलेट्स

Spread the love

प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फल : दोस्तों प्लेटलेट्स को हम थ्रोम्बोसाइट के नाम से भी जानते हैं। दरसल थ्रोम्बोसाइट हमारे शरीर में पायें जाने वाले ब्लड सेल्स होते हैं। इन कोशिकाओं का मुख्य कार्य ब्लड को जमाना होता हैं। जैसे शरीर के किसी हिस्से में घाव हो जाता हैं या कट जाता हैं तो प्लेटलेट्स खून को वहा जमा देती हैं। एक स्वस्थ मनुष्य के शरीर में कम से कम 1 लाख 50 हजार प्लेटलेट्स होती हैं। लेकिन किसी कारण प्लेटलेट्स की संख्या 50 हजार से कम हो जाता है तो भी यह खास चिंता का विषय नहीं हैं।

प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फल - सिर्फ कुछ घंटे में बढ़ जायेंगे प्लेटलेट्स
प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फल – सिर्फ कुछ घंटे में बढ़ जायेंगे प्लेटलेट्स

लेकिन अगर प्लेटलेट्स की संख्या 10 हजार तक पहुँच जाएँ तो यह बेहद गंभीर स्थिति हो सकती हैं। दरसल इस स्थिति में जब आपके शरीर पे कही चोट लगती हैं तो ब्लड का थक्का जम नहीं पाता। दोस्तों जब हमारे शरीर में प्लेटलेट्स डेढ़ लाख से नीचे चला जाता हैं तो उसे थ्रोम्बोसाइटोपेनिया कहा जाता हैं।

प्लेटलेट्स लो होने के लक्षण

दोस्तों प्लेटलेट्स की संख्या कम होने पर आपको नीचे बताएं गए लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

1. लो प्लेटलेट्स के कारण मसुढे से ब्लड आ सकता हैं। इसके अलावे मॉल त्याग करते वक़्त भी ब्लड आ सकता हैं।

2. महिलाओं में पीरियड के वक्त अधिक ब्लड आना और उल्टी में खून आना भी इसके लक्षण हो सकते हैं।

3. चोट लगने पर चोट की जगह लाल , बैगनी कलर के धब्बे दिखाई देना।

4. कुछ मामलों में सिर अर्थात हमारे मष्तिष्क मे भी रक्त का स्त्राव होता हैं।

Also, Read आँखों का धुंधलापन कैसे दूर करे – Sundarta

प्लेटलेट्स लो होने के कारण

इससे पहले की मैं आपको प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फल के बारें में बताऊँ, यह जान लेते हैं की प्लेटलेट्स low होने के क्या कारण हो सकते हैं।

दोस्तों प्लेटलेट्स लो होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे ल्यूकेमिया, चिकेन पॉक्स, अधिक शराब पीने से, HIV, डेंगू, प्रेगनेंसी, आयरन डेफिशियेंसी, एड्स, किडनी सबंधी बिमारियों के कारण, ब्लड इन्फेक्शन, हाइपरस्प्लेनिज्म आदि।

Also, Read नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें – घर पे ही आसानी से

लो प्लेटलेट्स का इलाज

जब ब्लड में प्लेटलेट्स की संख्या ज्यादा कम हो जाती हैं तो डॉक्टर से मिलना आवश्यक हो जाता हैं। कुछ दवाओं जैसे कोर्टिकोस्टेरॉइड आदि लेने की सलाह डॉक्टर दे सकते हैं। इसके अलावे डॉक्टर ब्लड और प्लेटलेट भी चढाने के लिएकह सकते हैं। आपको बता दे की बहुत गंभीर स्थिति में ही सर्जरी की जाती हैं।

प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फल

चलिए अब मैं आपको बताता हूँ की प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फल कौन कौन से हैं। यह प्लेटलेट्स बढ़ाकर आपके शरीर को रोगों से दूर रखेगा।

Also, Read पित्त की थैली निकालने के बाद नुकसान

1. पपीता का सेवन

पपीता ब्लड में प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करने में सहयोग करता हैं। पपीता में भरपूर मात्रा में विटामिन सी, विटामिन A पायें जाते हैं साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। आपने कई बार सुना होगा की डेंगू में प्लेटलेट्स की संख्या गिरने लगती हैं ऐसी स्थिति में पपीता का सेवन बेहद फायदेमंद माना जाता हैं। यह प्लेटलेट्स की संख्या को जल्दी बढ़ाने में मदद करता हैं।

2. अनार भी प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फल की लिस्ट में

कई तरह के पोषक तत्वों से भरपूर अनार प्लेटलेट्स बढ़ाने में मदद कर सकता हैं। अनार में कई तरह के विटामिन और खनिज होते हैं। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से युक्त अनार प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने में मदद करती हैं।

Also, Read आधे सिर दर्द के घरेलू उपाय और दर्द के कारण जाने

3. किवी

Vitamin K, C से भरपूर किवी का सेवन बेहद फायदेमंद हैं। किवी के सेवन से प्लेटलेट्स एक जगह एकत्रित होते हैं साथ ही यह प्लेटलेट्स की संख्या को भी बढ़ाने में मदद करती हैं।

4. ब्लूबेरी

ब्लूबेरी को छोटा जामुन भी कहते हैं। इसमें भी बड़ी मात्रा में विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट होते हैं साथ ही इसमें फाइबर होता हैं। यह प्लेटलेट फ़ंक्शन को सही तरीके से कार्यान्वयन में मदद करता हैं। इसमें पायें जाने वाले यौगिक में थक्कारोधी गुण होते हैं।

Also, Read फिशर रोग को अच्छा करने के लिए खाने में क्या क्या खाना चाहिए

5. संतरा या नारंगी ( प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फल )

जी हाँ विटामिन से भरपूर संतरा भी प्लेटलेट्स को बढ़ाने में मदद करती हैं। इन फलों के अलावे अन्य तरीकों से भी प्लेटलेट्स की संख्या को बढाया जा सकता हैं। प्लेटलेट्स तेजी से बढ़ाने के लिए हरी श्बजियाँ, ब्रोकली, सेम, गाजर, मछली आदि का भी सेवन कर सकते हैं। दरसल प्लेटलेट्स बढ़ाने के लिए हमें उचित मात्रा में प्रोटीन, विटामिन सी, ओमेगा 3 फैटी एसिड और फोलिक एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करना होता हैं। और ऊपर बताएं गए सभी खाद्य पदार्थों में ये गुण होते हैं।

इन सबके अलावे आप खूब पानी पियें और तनाव कम करने के लिए व्यायाम का सहारा ले सकते हैं। यह प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ाने में आपकी मदद कार सकता हैं।

Also, Read दाढ़ी नहीं आती तो करें ये 4 बेहतरीन उपाय

निष्कर्ष

दोस्तों दवाओं के साथ सही खान पान से आप आसानी से प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ा सकते हैं। यहाँ आपको मैंने प्राकृतिक तरीके से प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फल के बारें में विस्तार से बताया हैं। ये फल आपके शरीर के ब्लड में प्लेटलेट्स की कमी को पूरा करने में मदद करती हैं।

तो दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फल के बारें में विस्तार से बताया हैं। यह पोस्ट अगर आपको अच्छी लगी हो तो इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करें।

Also, Read पीला भोजन कैसे बनाएं – गुरुवार व्रत के नियम

4 thoughts on “प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फल – सिर्फ कुछ घंटे में बढ़ जायेंगे प्लेटलेट्स”

Leave a Comment