आधे सिर दर्द के घरेलू उपाय और दर्द के कारण जाने

Spread the love

आधे सिर दर्द के घरेलू उपाय : नमस्कार मित्रों, अक्सर ही लोगों को आधे सिर दर्द हो जाती हैं. कई बार इस तरह की समस्या सिर के अलावे आधे चेहरे पर भी होती हैं. ऐसी स्थिति में कभी कभी इतनी पीड़ा होती हैं की व्यक्ति उठकर ठीक से चल नहीं पाता. कई बार आधे सिर दर्द की समस्या किसी बड़ी बीमारी के भी संकेत होते हैं. अगर यह समस्या आपको बार-बार सताती हैं तो यह नींद की कमी, गलत खान पान और कम पानी के सेवन से भी हो सकती हैं.

आधे सिर दर्द के घरेलू उपाय
आधे सिर दर्द के घरेलू उपाय

इसलिए रोजाना कम से कम 5 लिटर पानी जरुर पियें और 7 से 8 घंटे की नींद भी जरुर लें. इन सबके अलावे सुबह उठकर व्यायाम करने की भी आदत जरुर डालें. दोस्तों आज की इस खास पोस्ट में मैं आपको आधे सिर दर्द के घरेलू उपाय बताने जा रही हूँ साथ ही आपको बताउंगी की आधे सिर दर्द का मुख्य कारण क्या हैं.

आधे सिर दर्द होने के कारण

दोस्तों आधे सिर दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं. अक्सर तनाव, चिंता आदि कारणों से आधे सिर दर्द की समस्या होती हैं. इसके अलावे कुछ संक्रमण जैसे इन्सेफेलाईटिस, मेनिनजाईटिस आदि के कारण भी आधे सिर दर्द की समस्या हो सकती हैं. गलत जीवनशैली और गलत खान पान भी इस समस्या का कारण बन सकती हैं. इन सबके अलावे शराब और सिगरेट के सेवन से भी आधे सिर दर्द की समस्या होती हैं. यह समस्या कुछ लोगों में 1 घंटे से 6 घंटे तक रहती हैं वही कुछ लोगों को ठीक होने में महीनों लग जाते हैं.

Also, Read पीरियड के कपड़े जलाने से क्या होता है और पीरियड में क्या पहनना चाहिए

चलिए आपको बताते हैं की आधे सिर दर्द के घरेलू उपाय क्या हैं. आपको मैं कुछ बेहतरीन घरेलु उपाय बताने जा रही हूँ जिसके इस्तेमाल से आधे सिर दर्द की समस्या को आसानी से दूर किया जा सकता हैं. लेकिन इससे पहले हम इसके कुछ लक्षण जान लेते हैं.

Also, Read मिलेट्स क्या है | Types of Millets in Hindi

आधे सिर दर्द के लक्षण

दोस्आतों धे सिर दर्द का होना आपको काफी पीड़ा पहुंचा सकता हैं. इस स्थिति में व्यक्ति को धुंधला दिखाई देता हैं साथ जी हुलियाने की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं. इस समस्या में आपकी एक आँख में दर्द रहता हैं और भौ में अत्यंत पीड़ा हो सकती हैं.

आधे सिर दर्द के घरेलू उपाय

गुड़ और दूध

आधे सिर दर्द की समस्या में गुड़ और दूध का सेवन बेहद लाभदायक हैं. अगर आपको यह समस्या बार-बार हो जाती हैं तो रोज सुबह उठकर एक गिलास ठन्डे दूध में गुड़ का टुकड़ा डालकर पियें. इससे आपके आधे सिर का दर्द तुरंत गायब हो जायेंगे.

अदरक

अदरक का इस्तेमाल पुराने ज़माने से कई तरह के रोगों में किया जाता हैं. ताजा रिसर्च से पता चला हैं की अदरक के टुकड़े का रस आधे सर दर्द में बेहद लाभदायक होता हैं. इसके लिए अदरक का एक छोटा टुकड़ा काटकर दांतों के बीच रखें और धीरे-धीरे चूसते रहें. इससे जल्द आराम मिलेगा.

दालचीनी पेस्ट

जी हाँ माइग्रेन में दालचीनी का पेस्ट आपको तुरंत आराम दे सकता हैं. सबसे पहले दालचीनी को अच्छे से पीस ले अब इस पेस्ट को अपने सर पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दे. ऐसा करने से आपके सिर दर्द की समस्या दूर हो जाएगी.

Also, Read पित्त की थैली निकालने के बाद नुकसान

लौंग ( आधे सिर दर्द के घरेलू उपाय )

आधे सिर दर्द की समस्या में लौंग रामबाण उपाय हैं. इसके लिए 1 गिलास दूध ले और उसमें लौंग और हल्का नमक मिला लें. अब दूध को पी ले. इससे तत्काल ही आपको सर दर्द की समस्या से राहत मिलेगी.

बर्फ

बर्फ से सिकाई करने पर भी आपको आधे सिर दर्द की समस्या से तुरंत राहत मिल सकती हैं. इसके लिए फ्रीज़ में बर्फ जमा ले और एक कपड़े की सहायता से दर्द वाले स्थान पर सिकाई करें. इस घरेलु उपाय से आपको जल्द राहत मिलेगी.

Also, Read Vinegar in Hindi | विनेगर क्या होता हैं

आधे सिर दर्द से बचाव

आधे सिर दर्द के घरेलू उपाय मैंने आपको ऊपर विस्तार से बताया हैं अब इस समस्या से बचने के उपाय जान लेते हैं.

दोस्तों, इस समस्या से बचने के लिए पर्याप्त नींद बहुत आवश्यक हैं इसलिए प्रतिदिन 7 से 8 घंटे की नींद जरुर लें. साथ ही आपको तेज रौशनी में जाने से बचना चाहिए. इसके अलावे आप रोज व्यायाम कार सकते हैं ताकि तनाव से दूर रह सकें.

दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से मैंने आपको आधे सिर दर्द के घरेलू उपाय , कारण और बचाव के तरीके बताएं हैं. अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हैं तो इस पोस्ट को जरुर से जरुर शेयर करें. Read More

Also, Read आँखों का धुंधलापन कैसे दूर करे – Sundarta