बालों को सिल्की कैसे बनाये | Sundarta

Spread the love

बालों को सिल्की कैसे बनाये: दोस्तों अपने बालों से प्यार भला किसे नहीं होता हैं। जब आपके बाल घने, लम्बे और मोटे होते हैं तो यह आपको कॉन्फिडेंस से भर देता हैं। बाल आपकी Sundarta को बढ़ा देती हैं। लोग बालों को घना और सिल्की बनाने के लिए कुछ नहीं करते। तरह तरह के हेयर कंडीशनर, शैम्पू आदि का प्रयोग करते हैं। लेकिन अफ़सोस उसका असर महज कुछ घंटें के लिए ही आपके बालों पर रहता हैं। अगर आप भी अपने टूटते और रखें बेजान से बालों से परेशान हैं तो बिल्कुल भी चिंतित न हो। आज के इस खास आर्टिकल में मैं आपको “बालों को सिल्की कैसे बनाये” इस सवाल का जवाब देने जा रही हूँ।

बालों को सिल्की कैसे बनाये | Sundarta
बालों को सिल्की कैसे बनाये | Sundarta

आपको कुछ ऐसे बेहतरीन घरेलु उपाय बताउंगी जो आपके बालों को लम्बे समय तक मुलायम और चमकदार बनायें रखेगी। कई लोग बालों के सेहत के लिए कई तरह की दवाई लेने लगते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए उचित नहीं हैं इसलिए बालों की सेहत के लिए घरेलु नुख्से ही सबसे बेहतरीन माने जाते हैं। रूखे और बेजान बालों की देखभाल कर आप भी अपने बालों को सिल्की और चमकीले बना सकते हैं। आपको अपने बालों को सिल्की बनाने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स खरीदने की बिल्कुल भी आवश्यकता नहीं हैं। तो चलिए आपको कुछ बेहतरीन घरेलु नुस्खे बताते हैं जो आपके बालों को सिल्की बना देगा।

सिल्की बालों के फायदें

  1. अगर आपके बाल सिल्की हैं बालों के उलझने की समस्या दूर हो जाती हैं।
  2. महंगे हेयर प्रोडक्ट्स पे आपको खर्चे नहीं करने पड़ते हैं।
  3. अगर आपके बाल सिल्की हो जायेंगे तो बालों के झड़ने की समस्या दूर होगी।
  4. कंघी करने पर दर्द का अनुभव नहीं होगा।
  5. बालों में चमक बरक़रार रहेगी।

बालों को सिल्की बनाने का घरेलु तरीका

चलिए अब मैं आपके सवाल “बालों को सिल्की कैसे बनाये” इसकी जानकारी देती हूँ। बालों को सिल्की बनाने के लिए नीचे बताएं गए किसी एक घरेलु नुस्खें का आप प्रयोग कर सकते हैं। इन नुस्खें के प्रयोग आपके बालों का रूखापन नष्ट हो जायेगा और आपके बाल सिल्की और चमकदार बने रहेंगे।

Also, Read असली सौंदर्य या सुंदरता(Sundarta)क्या है?

मेथी के प्रयोग से बालों का सिल्की बनाने का तरीका

दोस्तों बालों के लिए मेथी किसी वरदान से कम नहीं हैं, अगर आप भी रूखेपन और बेजान होते बालों से परेशान हैं तो मेथी के प्रयोग से आप अपने बालों को फिर से सिल्की बना सकते हैं। दरसल मेथी में एस्ट्रोजन हॉर्मोन होते हैं जो बालों के विकाश में सहयता करते हैं। साथ ही इसमें प्रोटीन भी पाया जाता हैं जो बालों के जड़ को मजबूती प्रदान करता हैं।

सबसे पहले आपको आवश्यकता अनुसार मेथी के दानों का पेस्ट तैयार करना हैं। ध्यान रखें की पेस्ट बनाने से पहले चार चम्मच मेथी के दानों को पानी में अच्छी तरह फूलने के लिए छोड़ना हैं। अब इस पेस्ट को आप दूध के साथ मिक्स कर बालों में लगा ले। जब पेस्ट आपके बालों में सुख जाएँ तो हर्बल शैम्पू से बालों को अच्छी तरह धो लें। इसलिए अब ज्यादा न सोचे की बालों को सिल्की कैसे बनाये? इस नुस्खें का प्रयोग करके देखें आपको आश्चर्यचकित करने वाले परिणाम मिलेंगे।

Also, Read Sundarta Badhane Ke Upay | सुंदरता के टिप्स

एलोवेरा रूखे सुखें बालों के लिए

दोस्तों अगर आप सोच रहे हैं की बालों को सिल्की कैसे बनाये, तो एलोवेरा का प्रयोग जरुर करें। आपमें से कई लोगों ने एलोवेरा जेल का use जरुर किया होगा। यह बेहद फायदेमंद होता हैं। दरसल एलोवेरा में प्रोटेयोलिटिक एंजाइम, एमिनो एसिड होते हैं साथ ही इसमें एंटीफंगल और एंटीसेप्टिक जैसे विशेष गुण पायें जाते हैं। जो बालों की जड़ को मजबूत तो करता ही हैं साथ ही डैंड्रफ का सत्यानाश कर देता हैं। इन्हीं सब गुणों के कारण बाल सिल्की और मुलायम हो जाते हैं। एलोवेरा जेल आपके बालों में नमी को बनायें रखता हैं।

सप्ताह में कम से कम एक बार सोने से पहले नारियल तेल में एलोवेरा जेल को मिक्स कर हाथ के पोरों की मदद से बालों की जड़ों की मालिश जरुर करें। और सुबह इसे धो ले।

Also, Read Sundarta (सुंदरता) के लिए योग | Sundarta Tips

दही जो आपके बालों को बनाएगा चमकीला और सिल्की

दोस्तों दही में प्रोबायोटिक कंपाउंड होते हैं जो की बालों के फॉलिकल्स के ऐनाजेन स्टेज को इनक्रीज करता हैं। इस स्टेज में बालों का समुचित तरीके से विकास होता हैं। दोस्तों दही को पुराने ज़माने से ही एक प्राकृतिक कंडीशनर कहा जाता हैं। इसके प्रयोग से बालों को मजबूती के साथ-साथ चमक प्राप्त होती हैं।

इस नुस्खें को बनाने के लिए आपको एक छोटे कप में दही लेना हैं और उसमें 1 से 2 चम्मच बालों के लम्बाई के अनुसार आवला के पाउडर को अच्छी तरह मिलाना हैं। अब इस पेस्ट को आधे घंटें तक बालों में लगा रहने दे। सुख जाने के बाद बालों को शैम्पू से जरुर साफ़ कर लें।

Also, Read अनचाहे बाल कैसे हटाए( चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के घरेलु उपाय )

मुल्तानी मिट्टी

दोस्तों आपने अपने गाँव या शहर में कई लोगों को मुल्तानी मिट्टी बालों में लगाते हुए जरुर देखा होगा। यह प्राचीन समय से ही बालों की देखभाल में प्रयोग किये जाते रहें हैं। इस मिट्टी में क्लींजिंग एजेंट भरपूर मात्रा में उपस्थित होते हैं जो बालों को मजबूती देते हैं जिससे बालों का टूटना रुक जाता हैं। अगर आपके मन प्रश्न बार बार उठता रहता हैं की बालों को सिल्की कैसे बनाये तो मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कर के देखें।

मुल्तानी मिट्टी से नुस्खा बनाने के लिए आपको एक कप मुल्तानी मिट्टी, 1 अंडे का सफ़ेद वाला भाग, 1 से 2 चम्मच आटा और 1 कप पानी की आवश्यकता होगी। अब इन सबको अच्छी तरह मिस करके आपको पेस्ट बनाना हैं और अपने बालों में लगाकर 1 घंटे तक छोड़ देना हैं। जब मिट्टी सुख जाएँ तो बालों को अच्छी तरह धो लें। इसका प्रयोग आप सपताह में 1 बार जरुर करें।

Also, Read बालों को जल्दी लंबा और घना करने के उपाय

FAQ

Q. बालों को सिल्की बनाने के लिए बालों पर क्या लगाएं?

Ans: बालों को प्राकृतिक तरीके से सिल्की बनाने के लिए बालों में मुल्तानी मिट्टी लगाना सबसे बेहतर माना जाता हैं।

Q. झाड़ू जैसे बालों को मुलायम कैसे करें?

Ans: झाड़ू जैसे मुलायम और सिल्की बालों के लिए सप्ताह में कम से कम एक बार मुल्तानी मिट्टी के साथ अंडे का सफ़ेद भाग मिक्स कर लगायें।

Q. मैं 5 मिनट में अपने बालों को मुलायम कैसे बना सकता हूं?

Ans: 5 मिनट मिनट में बालों को मुलायम बनाने के लिए बालों में पानी और शहद के मिश्रण को लगायें।

Q. बालों को चिकना करने के लिए कौन सा उपचार सबसे अच्छा है?

Ans: संतुलित आहार और नारियल तेल से रोज रात को बालों में मसाज जरुर दें। बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल बिल्कुल न करें अन्यथा आपके बाल कमजोर और रूखे हो सकते हैं।

Also, Read बालों का झड़ना कैसे रोके (Hair Fall Kaise Roke)

दोस्तों “बालों को सिल्की कैसे बनाये” पोस्ट के जरियें मैंने आपको कुछ बेहतरीन घरेलु उपाय बताएं जो आपके बालों को सिल्की को चमकदार बना देगी। इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करें ताकि ये जानकारी अन्य लोगों तक पहुँच सकें।

5 thoughts on “बालों को सिल्की कैसे बनाये | Sundarta”

Leave a Comment