मेथी दाना खाने के फायदे (Methi dana khane ke fayde)

Spread the love

मेथी दाना खाने के फायदे (Methi dana khane ke fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते है अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, मेथी दाना खाने के फायदे(methi dana khane ke fayde) के बारे में। हम सभी के घरों में मेथी का इस्तेमाल खाना बनाने में तो किया ही जाता है जो हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाती है लेकिन इसका इस्तेमाल हम आयुर्वेदिक तौर पर भी कर सकते हैं। भारत में मेथी के पत्ते और दानों का इस्तेमाल सदियों से ही आयुर्वेदिक औषधि के रूप में किया जा रहा है। मेथी दाना में मौजूद पौष्टिक तत्व हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं। आज के इस लेख में हम बात करेंगे मेथी दाना के फायदे(methi dana khane ke fayde), नुकसान, इसमें मिलने वाले पोषक तत्व, और इसके इस्तेमाल के बारे में।

मेथी दाना खाने के फायदे (Methi dana khane ke fayde)
मेथी दाना खाने के फायदे (Methi dana khane ke fayde)

(पोषक तत्व )Methi dana me kya paya jata hai

चलिए सबसे पहले जानते हैं मेथी दाना में मिलने वाले पोषक तत्व के बारे में:

मेथी हम सभी के रसोईघर में मिलने वाली एक खाद्य सामग्री है जिसे हम खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए इस्तेमाल करते ही हैं। साथ ही साथ इसके औषधीय गुण हमारे शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में भी मदद करते हैं। आप लोगों ने शायद मेथी का पौधा तो जरूर देखा होगा जो दिखने में छोटे और पीले रंग का होता है। आप सभी ने मेथी के पराठे भी जरूर खाए होंगे तो मेथी के पौधे की पत्तियां और दाने, दोनों ही हमारे लिए काफी फायदेमंद होते हैं। मेथी दाने में मिलने वाले पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, पोटैशियम, कार्बोहाइड्रेट, fat, प्रोटीन, विटामिन, मिनिरल, फाइबर, फैटी एसिड, इत्यादि हमारे लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

Also, Read कौंच बीज के फायदे (Kaunch Beej ke Fayde)

मेथी दाना खाने का तरीका (Methi Dana Khane Ka Tarika)

चलिए अब जानते हैं मेथी दाने के इस्तेमाल के बारे में:

  • आप लोग मेथी के दाने को धीमी आंच में भूनकर सब्जी या फिर सलाद में डाल सकते हैं और आप इसको सुबह या शाम के खाने में ले सकते हैं।
  • आप लोग रात भर मेथी के दानों को भीगा कर रख ले और सुबह उठकर इसका सेवन एक गिलास पानी के साथ करें। आप उस पानी को भी पी सकते हैं जिसमें आपने मेथी के दानों को भीगा कर रखा था।
  • मेथी के पत्तों से आप लोग पराठे भी बना सकते हैं जो खाने में बड़े ही स्वादिष्ट होते हैं।
  • मेथी के दानों से बनाई जाने वाली हर्बल  चाय आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होती है।

Also, Read साफी पीने के फायदे (Safi Peene ke Fayde)

फायदे (Methi dana khane ke fayde)

अब जानते हैं मेथी  दाना खाने के फायदे(methi dana khane ke fayde) के बारे में:

त्वचा को साफ़ और सुन्दर बनाने में

मेथी दाना खाने के फायदे(methi dana khane ke fayde) में सबसे पहला फायदा है,आपकी त्वचा को सुंदर बनाए रखने के लिए मददगार। अगर आप लोग अपनी त्वचा को लेकर परेशान है तो  मेथी दाना आपके लिए काफी फायदेमंद होगा। मेथी दाना में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी एजिंग जैसे कई सारे गुण पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा को सुंदर और मुलायम बनाने में मददगार होते हैं। आप लोग मेथी का लेप बनाकर अपने चेहरे पर लगा सकते हैं और फिर आधे घंटे बाद उसे ठंडे पानी के साथ धो सकते हैं।

वजन घटाने में मददगार

मेथी दाना खाने के फायदे(methi dana khane ke fayde) में दूसरा फायदा है, वजन घटाने के लिए मददगार। अगर आप अपने बढ़ते वजन से या फिर शरीर में अधिक चर्बी की वजह से परेशान हैं तो मेथी दाना आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। मेथी दाना में पाए जाने वाले गुण हमारे शरीर में फैट को जमा होने से रोकते हैं। इसमें फाइबर की भी मात्रा भरपूर होती है जिसकी वजह से खाना पचाने में काफी मदद मिलती है। मेथी दाना के इस्तेमाल से आप अपने शरीर के वजन को कम कर सकते हैं और उस को नियंत्रण में रख सकते हैं।

Also, Read एलोवेरा जूस के फायदे (Aloe Vera Juice ke Fayde)

बालों को स्वस्थ रखने के लिए

मेथी दाना खाने के फायदे(methi dana khane ke fayde) में तीसरा फायदा है, बालों को स्वस्थ रखने के लिए मददगार। अगर आपके बाल रूखे सूखे,  या सिर में डैंड्रफ, बालों का झड़ना इत्यादि समस्याओं से परेशान हो चुके हैं तो मेथी दाना आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। आप लोग मेथी दाना का लेप बनाकर अपने सिर पर लगा सकते हैं और मसाज कर सकते हैं। 30 मिनट बाद आप अपने  सिर को धो लें। यह आपके बालों को झड़ने से रोकने में मदद करेगा, और आपके बालों को स्वस्थ बनाए रखेगा।

हृदय से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा

मेथी दाना खाने के फायदे(methi dana khane ke fayde) में चौथा फायदा है, हृदय से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा दिलाना। विश्वभर में ज्यादातर मौतें हृदय की समस्याओं से होती हैं। कहते हैं एक स्वस्थ हृदय ही स्वस्थ शरीर की पहचान होता है। अगर आपको भी हृदय से जुड़ी समस्याएं हैं तो मेथी दाना आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। अगर आप लोग प्रतिदिन मेथीदाना का सेवन करते हैं तो आपको दिल का दौरा पड़ना, मांस पेशियों का ब्लॉक हो जाना, इत्यादि समस्याओं से राहत मिलेगी।

Also, Read चिरायता के फायदे (Chirata ke Fayde)

ब्लड शुगर को कम करने में मददगार

मेथी दाना खाने के फायदे(methi dana khane ke fayde) में पांचवा फायदा है, ब्लड शुगर को कम करने में मददगार। अगर आप एक डायबिटीज के पेशेंट हैं या फिर आपको डायबिटीज की समस्या है तो आपको मेथी दाना से राहत मिल सकती है। अगर आप लोग अपनी डाइट में मेथी दाना का इस्तेमाल करते हैं  तो आपके खून में मौजूद शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है। मेथी दाना में मिलने वाले पोषक तत्व आपको इंसुलिन प्रदान करते हैं जिसकी वजह से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।

मेथी दाना के नुकसान (Methi Dana Ke Nuksan)

  • अधिक रूप में इस्तेमाल से आपका ब्लड  शुगर लेवल कम हो सकता है।
  • अधिक इस्तेमाल से पेट से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं।
  • बच्चों को मेथीदाना से दूर रहना चाहिए।

Also, Read तिल के तेल के फायदे (Til ke tel ke fayde)

FAQ:

क्या रोज मेथी दाना खा सकते हैं?

जी हां, आप हर रोज मेथी दाना खा सकते हैं।

क्या मेथी दाना खाना ठीक रहेगा?

मेथी दाना खाने से आपको कई सारे लाभ मिलते हैं।

मेथी दाना कब खाना चाहिए?

आप इसको भूनकर खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

क्या मेथी दाना फायदेमंद है?

जी हां, मेथी दाना के अनेक फायदे हैं।

Also, Read हरड़ के फायदे (Harad ke Fayde)