शतावरी के फायदे (Stawar ke fayde)

Spread the love

शतावरी के फायदे (Stawar ke fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, शतावरी के फायदे (stawar ke fayde) के बारे में। प्राचीन काल से ही हमारी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए जड़ी बूटी का इस्तेमाल होता आ रहा है। कहा जाता है कि प्राकृतिक औषधियां हमारे शरीर के सभी रोगों को दूर करने में मदद करती है। तो आज मैं आपको एक ऐसी ही जड़ी बूटी के बारे में बताऊंगा जो आपके शरीर से जुड़ी समस्याओं को दूर करने के काम आएगी। सुंदरता के इस लेख में हम बात करेंगे शतावरी के फायदे(stawar ke fayde), इससे होने वाले नुकसान, इसके इस्तेमाल, और इस में पाए जाने वाले पोषक तत्वों के बारे में।

शतावरी के फायदे (Stawar ke fayde)
शतावरी के फायदे (Stawar ke fayde)

जाने शतावरी क्या है (What is Shatavari in Hindi)

पहले जानते हैं शतावरी क्या है?

ऐसी जड़ी-बूटी  जिसे शतावर भी कहा जाता है और इसका अंग्रेजी नाम एस्पेरेगस है। शतावरी में मिलने वाले कई ऐसे गुण होते हैं जो हमारी दिनचर्या के साथ स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के काम आते हैं। सदियों से ही इसका इस्तेमाल भारत में औषधि के रूप में किया जा रहा है। लेकिन इसका ज्यादातर इस्तेमाल महिलाओं से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए होता है।

Also, Read सत्यानाशी के फायदे (Satyanashi ke fayde)

शतावरी में क्या पाया जाता है (शतावरी में पोषक तत्व)

चलिए अब मैं बताता हूं शतावरी में मिलने वाले पोषक तत्व के बारे में:

शतावरी में मिलने वाले पोषक तत्व जैसे कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, फाइबर, आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम,   विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के,  जिंक, इत्यादि लाभदायक होते हैं।

Shatavari Khane Ka Tarika (शतावरी का इस्तेमाल कैसे करें जाने )

चलिए जानते हैं शतावरी के इस्तेमाल के बारे में:

  • आप चाहे तो शतावरी का जूस पी सकते हैं।
  • शतावरी को उबाल कर भी इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • शतावरी को सलाद की तरह भी खा सकते हैं।
  • शतावरी को रोस्ट करके खाया जाए तो बढ़िया होता है।
  • शतावरी का पाउडर सूप में डालकर खा सकते हैं।

Also, Read पुनर्नवा के फायदे (Punarnava ke fayde)

अब मैं आपको बताने जा रहा हूं शतावरी के फायदे (stawar ke fayde) के बारे में:

बालों और त्वचा के लिए

शतावरी के फायदे(stawar ke fayde) में सबसे पहला फायदा है, बालों और त्वचा के लिए है एकदम परफेक्ट। शतावरी में मिलने वाले गुण हमारे बालों और त्वचा को खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं। शतावरी में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिनकी वजह से हमारे बालों की ग्रोथ होती है।

पीरियड्स में

शतावरी के फायदे(stawar ke fayde) में दूसरा फायदा है, पीरियड्स में  परेशान हो रही महिलाओं के लिए राहत। शतावरी में मिलने वाला विटामिन K महिलाओं के पीरियड्स से पहले और पीरियड के बाद वाले दर्द को राहत देने में मदद करता है। शतावरी आपके पीरियड के दौरान होने वाली समस्याओं से राहत दिलाने में भी मदद करता है।

Also, Read सांडे के तेल के फायदे (Sanda oil ke fayde in hindi)

आंखों के लिए

शतावरी के फायदे(stawar ke fayde) में तीसरा फायदा है, करेगा आपकी आंखों की देखभाल। हम अपनी दिनचर्या में इतने बिजी हो जाते हैं कि हम अपनी आंखों की देखभाल नहीं कर पाते। लेकिन शतावरी आपके लिए आपकी आंखों की देखभाल जरूर करेगा। शतावरी में मिलने वाला विटामिन ए आपकी आंखों की दृष्टि को सुधारने में मदद करता है।

Also, Read अदरक के तेल के फायदे (Ginger Oil ke Fayde)

खांसी और बुखार में

शतावरी के फायदे(stawar ke fayde) में चौथा फायदा है, करेगा खांसी और बुखार को दूर। इंसानी शरीर को बदलते मौसम के साथ कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है जिसमें से बुखार और खांसी भी एक समस्या है। एक स्टडी के दौरान यह पता चला है कि शतावरी में मिलने वाला विटामिन C  आपके बुखार और खांसी को दूर करने में मदद करेगा।

सूजन की समस्या को करेगा दूर

शतावरी के फायदे(stawar ke fayde) में पांचवा फायदा है, सूजन की समस्या को करेगा दूर। एक साइंटिफिक स्टडी के दौरान यह पता चला कि अगर सूजन के दौरान  शतावरी का इस्तेमाल किया जाए तो  वह सूजन से राहत दिलाने में मदद कर  सकता है। अगर आपको भी सूजन की समस्या से छुटकारा पाना है तो शतावरी का इस्तेमाल जरूर करें।

Also, Read मेथी दाना खाने के फायदे (Methi dana khane ke fayde)

बनाएगा आपकी हड्डियों को मजबूत

शतावरी के फायदे(stawar ke fayde) में छठा फायदा है, बनाएगा आपकी हड्डियों को मजबूत। इंसानी हड्डियां कैल्शियम से बनी होती है और बढ़ती उम्र के साथ साथ कैल्शियम की कमी होना आम बात है। अगर आप भी हड्डियों की समस्याओं से  परेशान है तो आप शतावरी का इस्तेमाल कर सकते हैं।  शतावरी  में मिलने वाला कैल्शियम आपकी हड्डियों को पोषण पहुंचाएगा  और उन्हें मजबूत बनाएगा।

Also, Read अर्जुनारिष्ट के फायदे (Arjunarishta ke fayde)

पाचन की समस्या को दूर करने में

शतावरी के फायदे(stawar ke fayde) में  सातवा फायदा है, करेगा पाचन की समस्या को दूर। अगर आप उन लोगों में से हैं जो खाना सही से नहीं  पचा पाते और आप लोगों को मल निकालने में परेशानी आती है, तो आप लोग शतावरी का इस्तेमाल जरूर करें। शतावरी में फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो आपके पाचन तंत्र को सुधारने में और खाना पचाने में मदद करेगी। फाइबर आपकी पेट से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में लाभदायक साबित होता है।

Also, Read पुदीना के फायदे (Pudina ke fayde)

शतावरी के नुकसान क्या है जाने (Shatavari Ke Nuksan)

अभी मैंने आपको बताया शतावरी के फायदे के बारे में, अब मैं आपको बताता हूं शतावरी के कुछ नुकसान के बारे में:

  • शतावरी  पोटैशियम से भरपूर होता है तो अगर इसका अधिक इस्तेमाल किया जाए तो आपके शरीर में  पोटैशियम की मात्रा बढ़ जाएगी जो आपके सीने में जलन पैदा करेगी और आप को सांस लेने में भी दिक्कत होगी।
  • शतावरी में कैल्शियम की मात्रा भी अधिक पाई जाती है तो अगर कैल्शियम की मात्रा शरीर में अधिक हो गई तो आप के दिमाग पर उल्टा प्रभाव  पढ़ सकता है, आपको उल्टी या थकावट भी हो सकती है।
  • शतावरी में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा नहीं होती लेकिन शतावरी का अधिक इस्तेमाल करने से वजन में बढ़ोतरी हो सकती है।

Also, Read कद्दू के बीज के फायदे (Kaddu ke beej ke fayde)

FAQ:

शतावरी का इस्तेमाल कौन सी बीमारी में किया जाता है?

शतावरी अनेक बीमारियों में काम आती है जैसे बुखार में, हृदय रोगों में,  त्वचा के लिए लाभदायक आदि।

पुरुषों को शतावरी क्यों खानी चाहिए?

अगर पुरुष शतावरी का इस्तेमाल करते हैं तो उनका स्पर्म काउंट  बढ़ेगा और प्रजनन की क्षमता सुधरेगी।

शतावरी का असर कितने दिन में होता है?

अगर आप लोग प्रतिदिन 1 सप्ताह तक शतावरी का इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसका असर देखने को मिलेगा।

शतावरी में से दुर्गंध क्यों आती है??

शतावरी में मौजूद asparagusic नाम का एसिड जब टूटता है तो उसके कारण गंध आती है।

क्या मैं रोज शतावरी खा सकता हूं?

जी हां, आप लोग हर रोज शतावरी को नियमित रूप से खा सकते हैं।

Also, Read हेमपुष्पा के फायदे (Hempushpa ke fayde)

2 thoughts on “शतावरी के फायदे (Stawar ke fayde)”

Leave a Comment