पुनर्नवा के फायदे (Punarnava ke fayde)

Spread the love

पुनर्नवा के फायदे (Punarnava ke fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, पुनर्नवा के फायदे(punarnava ke fayde) के बारे में। दुनिया भर में कई ऐसे पौधे हैं जिनके फूलों या फिर पत्तियों या फिर उनकी जड़ों  का इस्तेमाल करके  हम अपनी समस्याओं का समाधान निकालते हैं। क्योंकि इनमें मौजूद औषधीय गुण हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होते हैं और इन्हीं गुणों की वजह से तरह-तरह की बीमारियों का इलाज भी पाया जाता है। ठीक एक ऐसा ही पौधा है जिसका नाम है पुनर्नवा। पुनर्नवा के फूल को सुखाकर और उसे पीसकर कई  सारे चूर्ण में मिला दिया जाता है और उसका सेवन किया जाता है। तो आज के इस लेख में हम बात करेंगे पुनर्नवा के फायदे (punarnava ke fayde), नुकसान, इसमें मिलने वाले पोषक तत्व, और इसके इस्तेमाल के बारे में।

पुनर्नवा के फायदे (Punarnava ke fayde)
पुनर्नवा के फायदे (Punarnava ke fayde)

पुनर्नवा का इस्तेमाल कैसे करें

चलिए सबसे पहले जानते हैं पुनर्नवा के इस्तेमाल के बारे में:

  • हरड़ के चूर्ण के साथ भी पुनर्नवा का इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • पुनर्नवा के पाउडर को शहद के साथ भी मिलाया जा सकता है।
  • आप चाहे तो पुनर्नवा के चूर्ण का इस्तेमाल दूध के साथ भी कर सकते हैं।
  • वैसे तो आप लोग इसे पानी के साथ ले सकते हैं, लेकिन पानी के साथ  इसका स्वाद कड़वा हो जाता है।

Also, Read जीरा खाने के फायदे(Jeera Khane ke Fayde)

पुनर्नवा में विटामिन (Punarnava me kya paya jata hai)

अब जानेंगे पुनर्नवा में मिलने वाले पोषक तत्व के बारे में:

आयुर्वेद में पुनर्नवा का इस्तेमाल काफी समय से होता आ रहा है जो हमारे शरीर को ऊर्जा  देने में मदद करता है। पुनर्नवा की बेल का रंग जामुनी होता है और इसके पत्ते हरे रंग के होते हैं। यह किनारों से गोल होता है और कई आकार मिल सकते हैं। लेकिन इसके फूल गुलाबी, लाल और सफेद रंग के दिखाई देते हैं। गर्मियों में पुनर्नवा सूख जाता है और बारिश होते ही इसमें  जान आ जाती है। पुनर्नवा में मिलने वाले पोषक तत्व जैसे पोटैशियम, सोडियम, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन, मिनिरल, फाइबर, मैग्नीशियम, कैल्शियम, इत्यादि हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

Also, Read अश्वगंधारिष्ट के फायदे (Ashwagandharishta ke fayde)

फायदे (Punarnava ke fayde)

अब हम बात करते हैं पुनर्नवा के फायदे (punarnava ke fayde) के बारे में:

मोटापे को कम करने में पुनर्नवा के फायदे

पुनर्नवा के फायदे(punarnava ke fayde) में सबसे पहला फायदा है, मोटापे को कम करने में मददगार। अगर आपके शरीर में चर्बी बढ़ गई है या फिर आपके शरीर का वजन अधिक बढ़ गया है तो पुनर्नवा का इस्तेमाल करके आप को राहत मिल सकती है। मोटापा कोई गलत बात नहीं है लेकिन यह हमारे शरीर में बीमारियों को न्योता जरूर देती है।  पुनर्नवा में मिलने वाले anti-obesity गुण आपके शरीर के वजन को कम करने में मदद करते हैं और चर्बी को कम करने में भी मदद करते हैं।

Also, Read चूना खाने के फायदे(Chuna Khane ke Fayde)

डायबिटीज से छुटकारा दिलाने के लिए

पुनर्नवा के फायदे(punarnava ke fayde) में दूसरा फायदा है, डायबिटीज से छुटकारा दिलाने के लिए लाभदायक। अगर आप एक डायबिटीज के पेशेंट हैं या फिर मधुमेह से परेशान हैं तो आपको पुनर्नवा का इस्तेमाल करना चाहिए। पुनर्नवा आपको डायबिटीज से बचाने में मदद करेगा और एक स्टडी के दौरान यह पता चला कि  इससे खून में ग्लूकोस की मात्रा नियंत्रण में रहती है। यही कारण है कि पुनर्नवा आपको डायबिटीज से बचाने में मदद करता है। अगर आप का इलाज हो रहा है या फिर दवाइयां चल रही है  तो आपको एक बार अपने डॉक्टर से विचार-विमर्श कर लेना होगा।

Also, Read खसखस के फायदे(Khas Khas ke fayde)

पीलिया से राहत दिलाने के लिए

पुनर्नवा के फायदे(punarnava ke fayde) में तीसरा फायदा है, पीलिया से राहत दिलाने के लिए लाभदायक। अगर आपको पीलिया की समस्या है तो आप के लिए पुनर्नवा बहुत लाभदायक हो सकता है। एक स्टडी के दौरान यह पता चला कि पुनर्नवा की जड़ के इस्तेमाल से आपको पीलिया से लड़ने में मदद मिलेगी। पुनर्नवा की जड़ों का इस्तेमाल आयुर्वेदिक तौर पर किया जाता है। लेकिन शोधकर्ता अभी तक यह पता नहीं लगा पाए हैं कि पुनर्नवा के किस गुण की वजह से आपको पीलिया से राहत मिलती है।

आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए

पुनर्नवा के फायदे(punarnava ke fayde) में चौथा फायदा है, आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए मददगार। अगर आपकी आंखें कमजोर हैं या फिर अगर आपकी आंखों का स्वास्थ्य खराब है तो पुनर्नवा आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। एक स्टडी के दौरान यह पाया गया कि पुनर्नवा में मिलने वाले पोषक तत्व हमारी आंखों में इंफेक्शन से जुड़ी समस्या को दूर करते हैं। आप लोग पुनर्नवा के पत्तों का जूस या फिर उसकी जड़ों का रस निकालकर अपनी आंखों में डाल सकते हैं।

Also, Read तिल खाने के फायदे (Til khane ke fayde)

त्वचा की सेहत बनाए रखने में पुनर्नवा के फायदे

पुनर्नवा के फायदे(punarnava ke fayde) में पांचवा फायदा है, त्वचा की सेहत बनाए रखने के लिए मददगार। अगर आपको त्वचा से जुड़ी समस्याएं हैं या फिर आप उनसे निवारण चाहते हैं तो पुनर्नवा आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। एक स्टडी के दौरान यह पाया गया कि पुनर्नवा की जड़ों में औषधीय गुण पाए जाते हैं और इसका लेप अगर आप अपने चेहरे पर लगाएंगे तो फोड़े फुंसी और अल्सर जैसी समस्याओं से आपको राहत मिलेगी। आप लोग पुनर्नवा की जड़ का इस्तेमाल लेप बनाकर अपने चेहरे पर  लगा कर सकते हैं।

Also, Read आंवला खाने के फायदे (Awala Khane Ke Fayde)

Punarnava ke Nuksan (पुनर्नवा के नुकसान)

चलिए जानते हैं पुनर्नवा के नुकसान के बारे में:

  • जैसा मैंने आपको बताया कि इसके इस्तेमाल से खून में शुगर की मात्रा कम होती है इसलिए इसका सेवन अधिक रूप में ना करें।
  • अगर आप प्रेग्नेंट है या फिर स्तनपान कराती है तो डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही इसका इस्तेमाल करें।
  • अगर आपको पुनर्नवा के इस्तेमाल से एलर्जी होती है तो आप इसका इस्तेमाल करना बंद कर दें।
  • अधिक रूप में इसका इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें।

Also, Read चिरायता के फायदे (Chirata ke Fayde)

FAQ:

पुनर्नवा कौन सी बीमारी ठीक करता है?

पुनर्नवा के अनेक फायदे हैं जैसे हृदय, लिवर, पेट, और त्वचा से जुड़ी समस्याओं को ठीक करना।

क्या पुनर्नवा को रोज लिया जा सकता है?

जी हां, आप प्रतिदिन इसे दो बार ले सकते हैं।

मुझे पुनर्नवा कब लेना चाहिए?

पुनर्नवा का इस्तेमाल  खाली पेट या फिर खाना खाने से 1 घंटे पहले कर सकते हैं।

क्या पुनर्नवा ब्लड शुगर बढ़ाता है?

पुनर्नवा का इस्तेमाल ब्लड शुगर को कम करने के लिए किया जाता है।

Also, Read हरड़ के फायदे (Harad ke Fayde)

Leave a Comment