गिलोय घनवटी के फायदे (Giloy Ghanvati ke fayde)

Spread the love

गिलोय घनवटी के फायदे (Giloy Ghanvati ke fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, गिलोय घनवटी के फायदे(giloy ghanvati ke fayde) के बारे में। गिलोय घनवटी एक ऐसी आयुर्वेदिक दवा है जिसका इस्तेमाल शरीर को स्वस्थ रखने के लिए किया जाता है।  गिलोय घनवटी के इस्तेमाल से आपके शरीर की अंदरूनी सफाई होती है और शरीर को बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है। गिलोय घनवटी के फायदे बड़े अनेक हैं और इसके बारे में जानकर आप हैरान हो जाएंगे लेकिन उससे पहले आपको गिलोय घनवटी के बारे में जानना होगा। तो आज के इस लेख में हम बात करेंगे गिलोय घनवटी के फायदे(giloy ghanvati ke fayde) के बारे में, नुकसान के बारे में, इसमें मिलने वाले पोषक तत्व, और इसके इस्तेमाल के बारे में।

गिलोय घनवटी के फायदे (Giloy Ghanvati ke fayde)
गिलोय घनवटी के फायदे (Giloy Ghanvati ke fayde)

गिलोय घनवटी में पोषक तत्व (Giloy Ghanwati me kya kya paya jata hai)

चलिए सबसे पहले बात करते हैं गिलोय घनवटी में मिलने वाले पोषक तत्व के बारे में:

गिलोय घनवटी एक ऐसी आयुर्वेदिक दवा है जो हमारे शरीर की  इम्यूनिटी को बढ़ाती है, बुखार को ठीक करती है और शरीर की गंदगी को साफ करती है। आयुर्वेद में गिलोय के बारे में वर्णन किया गया है। ऐसा कहा जाता है कि अगर गिलोय की बेल किसी भी वृक्ष पर चढ़ जाए तो उस पेड़ के गुण गिलोय में मिल जाते हैं। अगर गिलोय नीम के पेड़ से लगी होती है तो उसे अधिक लाभदायक माना जाता है। गिलोय में मिलने वाले पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, प्रोटीन, विटामिन, सोडियम, फास्फोरस, जिंक, कार्बोहाइड्रेट, मैग्नीशियम, आयरन, फाइबर, एंटी ऑक्सीडेंट इत्यादि आपके शरीर के लिए लाभदायक होते हैं।

Also, Read सालम पंजा के फायदे(Salam Panja ke Fayde)

गिलोय घनवटी खाने का तरीका (Giloy Ghanvati khane ka tarika)

अब जानेंगे गिलोय घनवटी के इस्तेमाल के बारे में:

  • आप लोग बाजार में मिलने वाली गिलोय घनवटी की टेबलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • अगर आप को बुखार है तो इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • हमारे शरीर में मौजूद विषैले पदार्थों को निकालने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।
  • सर्दी जुखाम जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में मदद करती है।
  • शरीर के मोटापे को कम करने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Also, Read साफी पीने के फायदे (Safi Peene ke Fayde)

फायदे (Giloy Ghanvati ke fayde)

अब जानेंगे गिलोय घनवटी के फायदे(giloy ghanvati ke fayde) के बारे में:

त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए

गिलोय घनवटी के फायदे(giloy ghanvati ke fayde) में सबसे पहला फायदा है, त्वचा को स्वस्थ बनाने के लिए मददगार। अगर आपको त्वचा  से जुड़ी कोई भी समस्या है जैसे कि दाग धब्बे, सूजन और झुर्रियां तो आप गिलोय घनवटी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपकी त्वचा से बैक्टीरिया को निकालकर आपकी त्वचा को खिला हुआ और स्वस्थ बनाता है। गिलोय घनवटी के इस्तेमाल से आप त्वचा  से जुड़ी समस्याओं को ठीक कर सकते हैं जैसे की एलर्जी। अगर आप गिलोय घनवटी का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी त्वचा  ग्लो करती है।

डेंगू से बचाने में मददगार

गिलोय घनवटी के फायदे(giloy ghanvati ke fayde) में दूसरा फायदा है, डेंगू से बचाने में मददगार। अगर आपको डेंगू हो गया है या फिर आप डेंगू से जूझ रहे हैं तो गिलोय घनवटी का इस्तेमाल आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। डेंगू के दौरान होने वाले बुखार को शांत करने के लिए गिलोय घनवटी काम में आती है। गिलोय घनवटी आपकी इम्यूनिटी को  बूस्ट करके डेंगू से राहत दिलाने में मदद करेगी। साथ ही साथ यह चिकनगुनिया में भी आपके लिए ज्यादा लाभदायक है। अगर आपकी प्लेटलेट्स कम हो रही है तो गिलोय उसे रोकने में भी मदद करता है।

Also, Read एलोवेरा जूस के फायदे (Aloe Vera Juice ke Fayde)

पीलिया से बचाने के लिए

गिलोय घनवटी के फायदे(giloy ghanvati ke fayde) में तीसरा फायदा है पीलिया से बचाने के लिए लाभदायक। अगर आपको पीलिया की समस्या है या फिर पीलिया से जूझ रहे हैं तो आपके लिए  गिलोय एक बेहतरीन औषधि हो सकती है। आयुर्वेद में गिलोय का इस्तेमाल  करके पीलिया से राहत दिलाने के बारे में बताया गया है। आप लोग गिलोय के पौधे के पत्तों का जूस पी सकते हैं या फिर बाजार में मिलने वाली टेबलेट भी खा सकते हैं।

Also, Read च्यवनप्राश खाने के फायदे(Chyawanprash Khane ke Fayde)

डायबिटीज को कम करने के लिए

गिलोय घनवटी के फायदे(giloy ghanvati ke fayde) में चौथा फायदा है, डायबिटीज को कम करने के लिए मददगार। अगर आप एक डायबिटीज के पेशेंट हैं या फिर आपको डायबिटीज की शिकायत है तो आप गिलोय घनवटी का इस्तेमाल करके राहत पा सकते हैं। गिलोय घनवटी में मिलने वाले एंटीबायोटिक गुण डायबिटीज को नियंत्रण में रखने में मदद करेंगे। आप लोग गिलोय जूस का सेवन कर सकते हैं या फिर आप लोग टेबलेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे एक बार अपने डॉक्टर या फिर चिकित्सक से इस बारे में विचार विमर्श कर ले।

Also, Read चूना खाने के फायदे(Chuna Khane ke Fayde)

इम्यूनिटी को  बूस्ट करने के लिए

गिलोय घनवटी के फायदे(giloy ghanvati ke fayde) में पांचवा फायदा है, इम्यूनिटी को  बूस्ट करने के लिए मददगार। अगर आपकी इम्यूनिटी ठीक नहीं होगी तो आप कई सारी बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। अगर आपका इम्यून सिस्टम बेहतर होगा तो आपको बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलेगी। इसलिए आप गिलोय घनवटी का इस्तेमाल इम्यूनिटी को बूस्ट करने के लिए भी कर सकते है। आप लोग गिलोय घनवटी का जूस पी सकते हैं या फिर बाजार में मिलने वाली टेबलेट भी खा सकते हैं। यह आपके इम्यून सिस्टम को स्वस्थ बनाने में और मजबूत बनाने में मदद करेगा।

Also, Read आंवला खाने के फायदे (Awala Khane Ke Fayde)

Giloy Ghanvati khane Ke Nuksan

अब हम जानेंगे गिलोय घनवटी से होने वाले नुकसान के बारे में:

  • वैसे तो गिलोय घनवटी के कोई नुकसान नहीं है लेकिन इसका इस्तेमाल आपको अपने डॉक्टर या फिर चिकित्सक की सलाह के बाद ही करना चाहिए।
  • अगर आपको इसके इस्तेमाल से कुछ नुकसान देखने को या फिर साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं तो एक बार अपने डॉक्टर से विचार-विमर्श कर ले।

Also, Read हरड़ के फायदे (Harad ke Fayde)

FAQ:

गिलोय घनवटी से क्या फायदे हैं?

गिलोय घनवटी के अनेक फायदे हैं जैसे इम्यूनिटी बूस्ट करना, डायबिटीज में मददगार, त्वचा के लिए लाभकारी, और पीलिया से छुटकारा  दिलाना इत्यादि।

गिलोय कौन-कौन पी सकता है?

हर कोई गिलोय घनवटी का इस्तेमाल कर सकता है।

क्या गिलोय घनवटी के साइड इफेक्ट होते हैं?

जी नहीं, अभी तक कोई भी साइड इफेक्ट गिलोय घनवटी के देखने को नहीं मिले।

गिलोय घनवटी गोली कब लेनी चाहिए?

आप प्रतिदिन खाना खाने के बाद 2 गोली खा सकते हैं।

Also, Read तिल के तेल के फायदे (Til ke tel ke fayde)

यहाँ ख़रीदे गिलोय घनवटी

Leave a Comment