शरीर में चुनचुनाहट की दवा से मिनटों में समस्या से मिलेगी राहत – घरेलू उपाय भी पढ़ें

Spread the love

शरीर में चुनचुनाहट की दवा से मिनटों में समस्या से मिलेगी राहत – घरेलू उपाय भी पढ़ें – क्या आप शरीर में लगातार हो रहे चुनचुनाहट से परेशान हैं और क्या यह समस्या ठंड के मौसम में भी आपको रहती हैं तो सावधान हो जाइए। शरीर में चुनचुनाहट होना कई तरह की बीमारियों के लक्षण हैं। यह समस्या सामान्य कारणों जैसे स्किन इन्फेक्शन और अधिक पसीने की वजह से भी होती हैं। आज की इस पोस्ट में, मैं आपको शरीर में चुनचुनाहट की दवा और शरीर में चुनचुनाहट के कारण क्या हैं इसके बारें में विस्तृत जानकारी देने जा रही हूँ। आइए सबसे पहले जानते हैं की शरीर में चुनचुनाहट होना किन-किन कारणों से होता हैं।

शरीर में चुनचुनाहट की दवा से मिनटों में समस्या से मिलेगी राहत
शरीर में चुनचुनाहट की दवा से मिनटों में समस्या से मिलेगी राहत

दोस्तों, शरीर में चुनचुनाहट होने पर आपको अजीब सी बेचैनी महसूस हो सकती हैं। ऐसा लगता हैं जैसे छोटी-छोटी चींटियाँ शरीर की त्वचा को काट रही हैं। कभी-कभी ऐसा लगता हैं जैसे बिजली की तरंगे त्वचा में दौड़ रही हैं। सामान्यत: यह समस्या कुछ ही समय में स्वत: ही दूर हो जाती हैं। परन्तु अगर यह समस्या आपको कुछ दिनों या महीनों से हैं तो आपको उचित इलाज की आवश्यकता हैं। अत: आइए जानते हैं की शरीर में चुनचुनाहट की दवा क्या हैं और इस स्थिति का कारण क्या हैं।

शरीर में चुनचुनाहट होना किन कारणों से होता हैं – शरीर में चुनचुनाहट का कारण

बॉडी के किसी भाग पर चुनचुनाहट का होना खराब ब्लड सर्कुलेशन के कारण भी हो सकता हैं। इसके अलावे निम्नलिखित चीजें भी शरीर में चुनचुनाहट का कारण बन सकती हैं।

शरीर में चुनचुनाहट होना किन कारणों से होता हैं - शरीर में चुनचुनाहट का कारण
शरीर में चुनचुनाहट होना किन कारणों से होता हैं – शरीर में चुनचुनाहट का कारण
  • सूर्य की तेज और हानिकारक अल्ट्रावॉयलेट किरणों के कारण त्वचा को नुकसान पहुँचने पर चुनचुनाहट का होना आम हैं।
  • अधिक पसीना आने और पसीना सूखने के बाद जर्म्स का त्वचा से चिपक जाना चुनचुनाहट का कारण बन सकता हैं।
  • शरीर में जब विटामिन बी-12 की कमी होती हैं तब चुनचुनाहट की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं। यह समस्या अक्सर ज्यादा उम्र के व्यक्ति में देखी जाती हैं। दरसल इस विटामिन की कमी से RBC (रेड ब्लड सेल्स) काउंट घटने लगता हैं।
  • त्वचा पर किसी भी प्रकार के संक्रमण से यह समस्या उप्तन्न हो सकती हैं।
  • शरीर में ब्लड का फ्लो खराब होना भी इस समस्या को जन्म देता हैं।

Also, Read बॉडी में खुजली (Body Itching) के कारण और घरेलु उपचार

शरीर में चुनचुनाहट की दवा

दोस्तों शरीर में शरीर में चुनचुनाहट की दवा में अलर्गो 120mg टैबलेट और सिट्राजिन जैसी दवाइयां काफी असरदार हैं। यह स्किन के किसी प्रकार के एलर्जी की समस्या को दूर करने में सक्षम हैं। ये दोनों ही शरीर में चुनचुनाहट की बेस्ट दवा हैं। इसके इस्तेमाल से आपको तुरंत राहत मिलेगा। इन दवाओं के इस्तेमाल से पहले नजदीकी डॉक्टर से सलाह जरुर लें।

शरीर में चुनचुनाहट की घरेलू दवा या उपाय

लोग शरीर में चुनचुनाहट के कारण असहज महसूस करते हैं। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप घरेलू उपायों को भी आजमा सकते हैं। कुछ लोग अंग्रेजी दवाओं का सेवन नहीं करना चाहते हैं ऐसे में आप नीचे बताएं गए घरेलू नुस्खों की मदद से इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

1. एलोवेरा

शरीर में चुनचुनाहट होने पर आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल बहुत प्रभावी माना जाता हैं। यह एक आयुर्वेदिक दवा हैं जिसमें एंटी-इंफ्लामेट्री गुण के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं। यह एंटी-बैक्टीरियल होता हैं जो आपकी त्वचा को संक्रमण से भी बचाता हैं। इसके इस्तेमाल से शरीर में चुनचुनाहट की समस्या दूर होती हैं। एक दिन में कम से कम 3 बार इसके जेल को त्वचा पर जरुर अप्लाई करें।

Also, Read एलोवेरा जेल के फायदे (Aloe Vera gel ke fayde)

2. तुलसी पत्र

तुलसी के पत्ते स्किन के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती हैं। ऐंटीबैक्टीरियल और ऐंटीफंगल गुणों से भरपूर तुलसी की कुछ पत्तियों को पीसकर प्रभावित स्किन पर लगाने से चुनचुनाहट की समस्या दूर होती हैं। अगर आपके पुरे बॉडी पर यह समस्या हैं तो तुलसी के पत्तों के रस को निकालकर नहाने के पानी में डाल दें। प्रतिदिन इस पानी से स्नान करने पर आपको राहत मिलेगी।

Also, Read यूरिन इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए – यूरिन में इन्फेक्शन के लक्षण और कारण

3. निम्बू

दोस्तों निम्बू का इस्तेमाल भी आपको खुजली और चुनचुनाहट की समस्या से मुक्त कर सकता हैं। इसके रस को त्वचा पर लगाने से चुनचुनाहट की समस्या दूर होती हैं। इसके रस में बैक्टीरियल संक्रमण से लड़ने के गुण होते हैं जिसकी वजह से आपको इस समस्या से निजात मिलता हैं।

Also, Read बिजौरा निंबू के फायदे (Bijora Nimbu ke Fayde)

4. बेकिंग सोडा

एक से डेढ़ चम्मच बेकिंग सोडा को एक जग में डालकर स्किन को भींगाकर कुछ देर तक छोड़ दें। 10 मिनट बाद साफ़ पानी से स्किन को धोकर स्नान कर लें। ऐसे लगातार 2 से 3 दिनों तक जरुर करें। आपको चुनचुनाहट से आराम मिलेगा।

Also, Read दांत दर्द में क्या नहीं खाना चाहिए – 5 चीजें अभी छोड़े नहीं तो पछताना पड़ेगा

निष्कर्ष

इस पोस्ट शरीर में चुनचुनाहट की दवा से मिनटों में समस्या से मिलेगी राहत – घरेलू उपाय भी पढ़ें की इस जानकारी में मैंने आपको बताया हैं की किस तरह से आप शरीर में चुनचुनाहट की समस्या से राहत पा सकते हैं। शरीर में चुनचुनाहट का होना ज्यादात्तर मामलों में स्किन से जुड़ी समस्यायों के चलते होता हैं। इस समस्या के निदान के लिए आप घरेलू उप[उपाय भी कर सकते हैं।

मुझे आशा हैं की आपको आज की यह पोस्ट शरीर में चुनचुनाहट की दवा से मिनटों में समस्या से मिलेगी राहत – घरेलू उपाय भी पढ़ें , बेहद अच्छी लगी होगी। इस पोस्ट को जरुरतमन्द लोगों तक शेयर जरुर करें।

Also, Read मुठ मारने से क्या शरीर में कमजोरी आती है – मुठ मारने से क्या होता है सम्पूर्ण जानकारी

Leave a Comment