बॉडी में खुजली (Body Itching) के कारण और घरेलु उपचार

Spread the love

Body Itching: पुरे बॉडी में खुजली (Body Itching) का होना बेहद आम हैं। शरीर में खुजली कई कारणों से हो सकती हैं। जयादातर मामलों में स्किन इन्फेक्शन (Skin Infection) के कारण ही खुजली होती हैं लेकिन अगर खुजली जयादा दिनों तक आपको परेशान करें तो सावधान हो जाएँ। दरसल पुर बॉडी में अगर आपको कई दिनों या महीनों से खुजली (Itching) हो रही हैं तो ये कई बिमारियों के लक्षण हो सकते हैं। इसलिए ये ध्यान रखें की अगर आपको बार बार पुरे शरीर में खुजली हो रही हैं तो इसे नजरंदाज बिलकुल भी नहीं करना हैं। जब व्यक्ति को खुजली होती हैं तो अक्सर देखा जाता हैं की स्किन पे लाल निशान या चकत्ते हो जाते हैं। आप कई तरह के क्रीम का प्रयोग करतें हैं कुछ समय के लिए तो ये आराम देता हैं लेकिन फिर से खुजली शुरू हो जाती हैं।

Body Itching
Body Itching

तो चलिए आपको डिटेल में बताते हैं की बॉडी की खुजली के कारण (Body Itching Reasons) क्या हैं।

खुजली के कारण (Causes of Skin or Body Itching)

Body Itching के कई कारण हो सकतें हैं। जिनमें नीचे बताएं गएँ कारण प्रमुख हैं:-

डायबिटीज

जी हाँ जब हमारे शरीर में ब्लड शुगर लेवल की अधिकता के कारण हमें डायबिटीज जैसी बिमारियों का सामना करना पड़ता हैं। अधिकतर मामलों में देखा गया हैं की मधुमेह रोग के शुरुवात में रोगी खुजली और स्किन इन्फेक्शन का सामना करतें हैं। Body Itching मधुमेह रोग के प्रमुख लक्षणों में शामिल हैं। इस तरह अगर आप सही समय पर लक्षणों के आधार पर रोगों को पहचान पाएंगे तो इन गंभीर बिमारियों को शुरुवात में ही रोक पाएंगे।

यहाँ पढ़ें भ्रम और कल्पना की दुनियां सिजोफ्रेनिया | Schizophrenia In Hindi

एक्जिमा

इस बीमारी में भी खुजली, छालें, लाल चकत्ते, सुजन जैसे लक्षण दिखाई देतें हैं। इस बीमारी में प्रभावित व्यक्ति को तेज खुजली होती हैं। आम तौर पे आपके फेस, कोहनी, घुटने, स्कैल्प, हाथ आदि को ज्यादा प्रभावित करती हैं। प्रभावित हिस्से को हाथों से खरोचने पे ये और भयानक रूप ले सकता हैं। इसलिए खुजली( Itching) वाले हिस्से को खरोंचने से बचना चाहिए।

दवाओं के कारण

कई बार लोग दवा का सेवन बिना एक्सपायरी डेट देखें ही कर लेतें हैं। ऐसे में आपको स्किन इन्फेक्शन का सामना करना पड़ सकता हैं।

अन्य कारण

इन सब के अलावे अधिक गर्मीं, साबुन, केमिकल, मानसिक रोग आदि भी इस खुजली (Body Itching) की समस्या के कारण हो सकते हैं।

खुजली (Body Itching) से बचाव कैसे करें

शरीर की उचित देखभाल नहीं करने के कारण आपको इस तरह समस्यायों का सामना करना पड़ता हैं। इसलिए त्वचा की उचित देखभाल अतिआवश्यक हैं।

  • शरीर को ड्राई होने से बचाने के लिए बॉडी लोशन का प्रयोग जरुर करें।
  • सन बर्न से बचने के लिए सन स्क्रीन क्रीम या गहर पर बनायें गए लोशन का प्रयोग करें।
  • सूती कपड़े पहनने की आदत डालें ये पसीनें को सोखते हैं इस्ससे आपको इन्फेक्शन होने का खतरा कम हो जाता हैं।
  • खुजली होने पर प्रभावित स्थान को बिलकुल नोचे नहीं ऐसे करना से खुजली (Itching) और बढ़ सकती हैं। ज्यादा खुजली होने पर बर्फ का प्रयोग करें।

यहाँ पढ़ें लड़कों के चेहरे पर से पिंपल कैसे हटाए

शरीर की खुजली (Body Itching) के घरेलु इलाज

अरहर की दाल और दही

1 छोटी कटोरी में अरहर की दाल को अच्छी तरह पीस लें। उसके बाद उसमें समान मात्रा में दही मिलाएं। अब इस लेप को प्रभावित स्थानों पे लगायें। ऐसा आपको 2 से 3 दिन करना। इस घरेलु उपाय से बॉडी की खुजली (Body Itching) की समस्या जल्द दूर हो जाएगी।

बेकिंग सोडा और नीम्बू

जब भी आप स्नान करने जाएँ तो इस घरेलु उपाय को आजमा सकतें हैं। सबसे पहले एक बाल्टी पानी भर ले और उसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा और 1 चम्मच नीम्बू का रस मिला लें। इस पानी से स्नान करने से जल्द ही आपके शरीर की खुजली (Body Itching) दूर हो जाएगी।

जीरा

अगर आप कई दिनों से खुजली से परेशान हैं तो जीरा आपके शरीर की खुजली (Body Itching) को पूरी तरह ठीक कर सकता हैं। सबसे फलें 1 चम्मच जीडा 1 लिटर पानी में डालकर उबल लें। अब जीरा को पानी अलग कर दे। इस पानी प्रयोग आपको नहाते वक़्त करना हैं। जीरा पानी को 1 बाल्टी नहाने के पानी में मिलाकर स्नान करने से खुजली की समस्या दूर हो जाती हैं। और अधिक पढ़ें

नोट : ज्यादा दिनों से अगर आप खुजली से परेशान हैं तो आप चिकित्सक की सलाह जरुर लें।

यहाँ पढ़ें चेहरे की फुंसी हटाने के घरेलू उपाय | कूल्हे पर फुंसी का इलाज

2 thoughts on “बॉडी में खुजली (Body Itching) के कारण और घरेलु उपचार”

Leave a Comment