यूरिन इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए – यूरिन में इन्फेक्शन के लक्षण और कारण

Spread the love

यूरिन इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए – यूरिन इन्फेक्शन मूत्र मार्ग में संक्रमण की एक ऐसी समस्या जो ज्यादात्तर बैक्टीरिया के कारण होता हैं। इस समस्या के होने पर पेशाब में जलन, पेशाब से बदबू आना और बुखार जैसी अनेक समस्याएं देखी जाती हैं। यूरिन संक्रमण को मेडिकल भाषा में यूटीआई भी कहा जाता हैं। मूत्र मार्ग में ज्यादात्तर संक्रमण का कारण बैक्टीरिया ही होते हैं लेकिन कभी-कभी फंगस और वायरस के कारण भी संक्रमण जैसी समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। जिनकी इम्युनिटी कमजोर होती हैं उनमें फंगस के कारण मूत्र मार्ग में संक्रमण की समस्या देखी जाती हैं।

यूरिन इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए - यूरिन में इन्फेक्शन के लक्षण और कारण
यूरिन इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए – यूरिन में इन्फेक्शन के लक्षण और कारण

यूरिन इन्फेक्शन की समस्या बच्चे, बूढ़े, महिला, पुरुष किसी को भी प्रभावित कर सकता हैं। यूरिन इन्फेक्शन होने के बाद खान पान का खास ख्याल रखना बेहद जरुरी हैं। इस आर्टिकल के माध्यम से यूरिन इन्फेक्शन से सबंधित सभी जानकारी जैसे यूरिन इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए और क्या खाना चाहिए आदि जैसे बहुत सारे सवालों के जवाब आपको मिलेंगे।

जाने  यूरिन इन्फेक्शन क्या हैं?

यह एक बैक्टीरियल संक्रमण हैं जो सामान्यत: एस्चेरिचिया कोली बैक्टीरिया द्वारा होता हैं। इस स्थिति में बैक्टीरिया द्वारा मूत्राशय, मूत्र मार्ग, मूत्र की नली और किडनी भी संक्रमित हो सकता हैं। महिलाओं के मूत्र मार्ग पुरुषों के मुकाबले थोड़ी छोटी होती हैं जिसके कारण महिलाओं में यह समस्या ज्यादा देखी जाती हैं। बच्चो में भी यूरिन इन्फेक्शन की समस्या बड़ों की तुलना में बेहद कम होती हैं। मूत्र मार्ग में संक्रमण की स्थिति में कई तरह की परेशानियाँ होती हैं ऐसे में डॉक्टर खाने पर नियंत्रण रखने की सलाह देते हैं। आइये जानते हैं की यूरिन इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए या क्या खाना चाहिए लेकिन इससे पहले मैं आपको इस संक्रमण के कुछ प्रमुख कारण बता देती हूँ ताकि भविष्य दुबारा गलतियाँ करने से बचकर इस समस्या से बचे रहें।

Also, Read गर्म तेल से जलने पर क्या लगाएं – करें 5 उपाय तुरंत मिलेगा आराम

यूरिन इन्फेक्शन के कारण

दोस्तों यूरिन इन्फेक्शन ज्यादात्तर मामलों में साफ सफाई न करने से होती हैं। इसलिए प्रतिदिन स्नान कर जगह को साफ रखना चाहिए। इसके अलावे यह समस्या निम्नलिखित कारणों से होती हैं:

1. इम्युनिटी सिस्टम के कमजोर होने के कारण
2. गंदगी के कारण
3. लगातार कई महीनों तक गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से
4. सबंध बनाने के दौरान महिलाओं में यह आम हैं
5. पेशाब पूरा न करने की वजह से
6. पथरी रोग के कारण
7. किसी अन्य समस्या के कारण पेशाब के ठीक से न होने के कारण

Also, Read टीबी क्या हैं – लक्षण, कारण इलाज और टीबी के इलाज के बाद सावधानियां

यूरिन इन्फेक्शन के लक्षण

जब मूत्र मार्ग में सक्रमण होता हैं तो आपको निम्नलिखित लक्षण दिखाई दे सकते हैं

1. ठण्ड के साथ बुखार का आना
2. उल्टी जैसा लगना या होना
3. बदबूदार पेशाब
4. पेशाब के साथ ब्लड का आना
5. पेशाब स्लो होना
6. पीठ में दर्द होना
7. अचानक से पेशाब लगना या हो जाना
8. महिला के पेट के नेचे वाले हिस्से में दर्द रहना
9. पेशाब करते वक़्त जलन का होना

यूरिन इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए

अगर आप भी यूरिन इन्फेक्शन की समस्या से जूझ रहे हैं तो कुछ ऐसे आहार के सेवन से बचना चाहिए जो आपकी समस्या को और अधिक बढ़ा सकती हैं। इस समस्या में ज्यादा तेल मसाला और तीखी मिर्च खाने से मना किया जाता हैं। दरसल ऐसे खाद्य पदार्थ आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ मूत्र प्रणाली को प्रभावित कर सकती हैं। इसके अलावे बजार में मिलने वाले पेय पदार्थ जैसे कोक आदि के सेवन से बचना चाहिए। शराब और कैफीन युक्त चीजें पीने से बचें। शराब का सेवन संक्रमण को बढाता हैं।

Also, Read हल्दी वाला दूध किसे नहीं पीना चाहिए – जाने कब करता हैं नुकसान

यूरिन इन्फेक्शन में क्या खाना चाहिए

दोस्तों यूरिन इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए यह तो आप जान चुके हैं अब मैं आपको कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारें में बताती हूँ जिसका सेवन जरुर करना चाहिए।

1. तरल पदार्थ

यूरिन में इन्फेक्शन होने पर ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए। जब आप ज्यादा पानी पियेंगे तो शरीर की गंदगी यूरिन के माध्यम से बाहर निकल जाएगी जिससे इन्फेक्शन का खतरा कम हो जाता हैं। कम पानी पीने वालों में यूरिनरी ट्रैक्ट इंफेक्शन होने का खतरा रहता हैं। इसके साथ ही दही, कढ़ी, फलों का जूस आदि का सेवन जरुर से जरुर करें।

Also, Read सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे

2. फल और शब्जियाँ

फल और हरी शब्जियाँ अधिक खाएं। यह आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके मूत्र मार्ग के संक्रमण से लड़ने में मदद करती हैं।

3. प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन आपकी इम्युनिटी यानी प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करता हैं। आप दूध, पनीर, मछली आदि का सेवन कर सकते हैं।

Also, Read प्रोटीन पाउडर के फायदे और नुकसान

4. क्रैनबेरी जूस

यह जूस विटामिन सी से भरपूर होने के कारण आपके पेशाब को साफ कर इन्फेक्शन के बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता हैं।

5. तुलसी

अपने एंटीबैक्टीरियल गुणों की वजह से यह यूरिन इन्फेक्शन में बेहद फायदेमंद माना जाता हैं। आयुर्वेदिक डॉक्टर इस समस्या में तुलसी के पत्ते खाने की सलाह देते हैं। यह यूरिन इन्फेक्शन को कम करने में सहायक हैं। आप रोज 5 तुलसी के पत्ते कहा सकते हैं।

Also, Read खांसी का इलाज घरेलू तरीके – जिससे खांसी की समस्या होगी आसानी से दूर

इन सबके अलावे आपको अपने खाना में पोषक तत्वों से भरपूर पौष्टिक आहार को शामिल करना चाहिए। फल, हरी शब्जियाँ, नट्स, बीज वाली शब्जियाँ , दाल आदि का सेवन आपकी प्रतिरक्षा तन्त्र को मजबूत कर रोगों से लड़ने में सक्षम बनाता हैं।

यूरिन इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए – यूरिन में इन्फेक्शन के लक्षण और कारण की इस पोस्ट में मैंने आपको सलाह के तौर पे कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारें में बताया हैं जिसका सेवन यूरिन इन्फेक्शन की समस्या में लाभकारी हैं। लेकिन यूरिन इन्फेक्शन की समस्या में आपको कुछ खाद्य पदार्थों के सेवन से परहेज करना चाहिए। मुझे उम्मीद हैं की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। इस पोस्ट को शेयर जरुर करें।

Also, Read हाइट बढ़ाने के लिए सुबह क्या खाना चाहिए – खाएं ये चीजें.. तेजी से बढ़ेगी हाइट

1 thought on “यूरिन इन्फेक्शन में क्या नहीं खाना चाहिए – यूरिन में इन्फेक्शन के लक्षण और कारण”

Leave a Comment