सांप की केंचुली का मिलना शुभ या अशुभ

Spread the love

सांप की केंचुली का मिलना शुभ या अशुभ: हैलो दोस्तो स्वागत है आपका हमारी इस नई ब्लॉग पोस्ट पर जहा आज हम जानेंगे एक नए टॉपिक सांप की केंचुली का मिलना शुभ या अशुभ होता है या नहीं। साथ ही हम सांप की केंचूली से जुड़े अन्य लाभ और हानि के बारे में भी बात करेगें। इसके अलावा हम यह भी जानेंगे की सांप की केंचुली से कौनसे टोटके हो सकते है।

सांप की केंचुली का मिलना शुभ या अशुभ
सांप की केंचुली का मिलना शुभ या अशुभ

दोस्तों क्या आप जानते है की केंचुली का मिलना शुभ या अशुभ होता है या नहीं। अगर नहीं तो आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के जरिए बताने वाले है इसके लिए आर्टिकल को आखरी तक जरूर पढ़े। ताकि आप सांप की केंचुली से जुड़े टोटके और उसके दिखने का मतलब क्या होता है इसके बारे में जान सके। 

विस्तार से जाने की सांप की केंचुली का मिलना शुभ या अशुभ

तो चलिए दोस्तों जानते है शुभ या अशुभ के बारे में:

दोस्तो अक्सर लोग सांप को देखकर डर जाते है। क्योंकि इसका भय रहता है लोगो में। लेकिन हमारे शास्त्रों की माने तो सांप पूज्य होता है। और सांप की पूजा करने का प्रावधान हमारे शास्त्रों में भी है। खासकर नागपंचमी के दिन सांप की पूजा करना विशेष फलदाई बताया जाता है। 

लेकिन दोस्तो सांप की केंचुली का मिलना शुभ हैं या अशुभ के बारे में बात करे तो इसका भी अपना महत्व होता है। सांप की केंचुली का मिलना शुभ भी होता है और इसके पीछे कुछ कारण भी होते है। चलिए जानते है। 

सांप अपनी केंचुली कब बदलता है?

सांप अपनी केंचुली खासकर वसंत ऋतु में बदलता है। कही ना कही से अधिकतर लोगों को सांप की केंचुली देखने को मिल जाती है। खासकर ग्रामीण क्षेत्र में सांप की केंचुली आसानी से देखने को मिल जाती है। 

यहाँ पढ़ें सांप की केंचुली का मिलना शुभ या अशुभ

दोस्तो अगर आपको कही सांप की केंचुली मिल जाती है तो इसका मिलना शुभ ही होता है। आप सांप की केंचुली मिलने पर फ्रेम करवाकर घर में लगा सकते है। इस से आपके घर में सुख शांति बनी रहेगी।

सांप की केंचुली के फायदे

इच्छापूर्ति के लिए

दोस्तो अगर आपकी कोई इच्छा अधूरी है और पूरी होने में परेशानी हो रही है तो आप सांप की केंचुली का उपयोग कर सकते है। इस उपाय के लिए आप सांप की केंचुली की माला बनाकर शिव जी को पहनाए। इस से शिव जी खुश होते है और आपकी इच्छा जल्दी पूरी होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि सांप शिव जी के ही अंश माने जाते है।

सांप की केंचुली से आर्थिक लाभ

अगर किसी तरह की आर्थिक प्रोब्लम से परेशान है तो आप सांप की केंचुली का इस्तेमाल कर सकते है। सांप की केंचुली इस मामले में आपको गजब का कमाल दिखाएगी। इस उपाय के लिए आप सांप की केंचुली लाकर उसे केले के पेड़ से बांध दे। ऐसा करने से आपकी आर्थिक समस्या दूर होगी। सांप की केंचुली और कौआ के घोंसले को एक साथ घर में रखने से भी आर्थिक लाभ होता है। 

Also, Read करवा चौथ की रात को पति-पत्नी क्या करते हैं | करवा चौथ कब है 2023

सांप की केंचुली से जुड़े टोटके

संतान प्राप्ति के लिए

 किसी महिला की शादी हुए काफी वक्त हो गया हो और उसे गर्भ धारण करने में प्रोब्लम हो तो आप सांप की केंचुली का उपयोग कर सकते है। इसके लिए सांप की केंचुली लेकर आए और जलाकर राख कर ले। इसके बाद सांप की केंचुली वाली राख को गुड़ में मिलाकर खा ले। ऐसा करने से आप आसानी से गर्भधारण कर पाएगी। 

सांप की केंचुली से वशीकरण कैसे करे

दोस्तो सांप की केंचुली का उपयोग किसी का वशीकरण करने के लिए भी किया जाता है। इसके लिए आप आप सांप की केंचुली और मोर पंख को एक साथ रखे और इंसान के सामने जाए जिसे आप वश में करना चाहते है। ऐसा करने से वह इंसान आपके वश में हो जायेगा और आपकी सारी बात मानेगा। 

दोस्तो सांप की केंचुली का मिलना शुभ या अशुभ से जुड़ी जानकारी तो हमने देख ली। अब यह भी जान लेते है की सांप की केंचुली से कोई नुकसान भी होता है या नहीं। क्योंकि अक्सर यह कहा जाता है की हर चीज के दो पहलू होते है। इसलिए इसके बारे में भी जानना जरुरी हो जाता है। 

Also, Read सपने में शादी की तैयारी होते हुए देखना – इसका क्या मतलब है?

सांप की केंचुली के नुकसान क्या है (सांप की केंचुली का मिलना शुभ या अशुभ)

दोस्तो अभी तक तो सांप की केंचुली से हुए नुकसान की जानकारी मिली नहीं है। इसलिए इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है। 

सांप अपनी केंचुली क्यों उतारता है

दोस्तो सांप साल में लगभग दो से तीन बार अपनी केंचुली बदलता है। केंचुली यानी सांप की ऊपरी चमकदार स्कीन उसे ही केंचुली कहा जाता है। यह जब मृत हो जाती है। तो सांप इसे उतार देता है और इसकी जगह नई त्वचा आ जाती है। लेकिन जब सांप केंचुली उतारता है तो यह काफी दर्दनाक होता है। और इसके सात दिन पहले से सांप सुस्त हो जाता है। इन सात दिनों में सांप कुछ नहीं खाता है। 

सांप की केचुली सपने में दिखने का मतलब

आमतौर पर साप से सभी डरते है। लेकिन अगर सपने में सांप दिखाई दे तो इसका  मतलब है की आप के जीवन में किसी काम को लेकर सफलता आने वाली है। यह आपके लिए एक शुभ संकेत होता है। 

दोस्तो उम्मीद है की सांप की केंचुली का मिलना शुभ या अशुभ के बारे में लिखा गया है आर्टिकल आपको पसन्द आया होगा। और हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपके लिए जरूर उपयोगी साबित हुई होगी। आपका इस आर्टिकल पर आने के लिए धन्यवाद। 

Also, Read प्रेगनेंसी में मंदिर जाना चाहिए या नहीं – विस्तार से

FAQ

Q. सांप केंचुली क्यों बदलता है?

Ans: जब सांप की ऊपरी त्वचा मृत हो जाती है या उसे किसी तरह की चोट लग जाती है तो सांप केंचुली बदलता है। 

Q. सांप की केंचुली के और क्या उपयोग होते है?

Ans: सांप की केंचुली से टोटके भी होते है, उसके अलावा इसका उपयोग दवाई के रूप में भी होता है। 

Q. सांप की उम्र क्या होती है?

Ans: औसत पंद्रह से पच्चीस साल।

Also, Read सांस लेने में दिक्कत हो तो क्या करे