हरसिंगार के फायदे (Harsingar ke fayde)

Spread the love

हरसिंगार के फायदे (Harsingar ke fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, हरसिंगार के फायदे(harsingar ke fayde) के बारे में। हरसिंगार एक ऐसा पौधा है जिसमें से फूल निकलता है और औषधीय गुणों से भरपूर होता है।  इसके फूल सफेद रंग के होते हैं जिसमें से बहुत अच्छी खुशबू आती है और यही वजह है कि लोग इसको पसंद करते हैं। आयुर्वेद में हरसिंगार को एक महत्वपूर्ण पौधा बताया गया है। हमारे पौराणिक और लोक कथाओं में एक रहस्यमई महत्व रखने वाला यह पौधा प्राजक्ता के नाम से भी जाना जाता है। ऐसा मानना है कि यह पौधा सीधे स्वर्ग से धरती लोक पर आया था। लेकिन क्या आपको मालूम है कि इस पौधे के फूल केवल रात में ही खिलते हैं और सुबह होते ही सारे फूल झड़ जाते हैं। यही कारण है कि इसको ‘रात की रानी’ भी कहते हैं। आज के इस लेख में हम बात करेंगे हरसिंगार के फायदे, नुकसान, इसमें मिलने वाले पोषक तत्व, और इसके इस्तेमाल के बारे में।

हरसिंगार के फायदे (Harsingar ke fayde)
हरसिंगार के फायदे (Harsingar ke fayde)

हरसिंगार में पोषक तत्व (Harsringar Me Poshak Tatva)

चलिए सबसे पहले जानते हैं हरसिंगार में मिलने वाले पोषक तत्व के बारे में:

क्या आपको मालूम है कि इसका वानस्पतिक नाम ‘दुख का वृक्ष’ है। यह एक ऐसा पेड़ है जो छोटे या फिर बड़े दोनों ही रूप में पाया जाता है। हरसिंगार का छोटा वाला पौधा केवल 11 मीटर तक की ऊंचाई छू सकता है। लेकिन इसके पत्ते और छाल दोनों का ही इस्तेमाल अधिक होता है।  हमारे भगवत गीता और हरिवंश पुराण में भी इस पौधे का वर्णन हुआ है। हरसिंगार में मिलने वाले पोषक तत्व जैसे बेंजोइक एसिड, ग्लूकोस, फ्रुक्टोज, कैरोटीन, एस्कोरबिक एसिड, टैनिक एसिड, इत्यादि हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

हरसिंगार का इस्तेमाल कैसे करें

अब हम जानेंगे इसके इस्तेमाल के बारे में:

  • आप लोग इसकी पत्तियों से एक पेस्ट बना सकते हैं जो बुखार या फिर हाई ब्लड प्रेशर  के दौरान काम आएगा।
  • अगर आप इसकी पत्तियों से निकले रस को शहद के साथ मिलाकर लेंगे तो बुखार और खांसी ठीक हो जाएगी।
  • चीनी के साथ इसकी पत्तियों का रस लेने से आपकी आंतों की समस्या ठीक होगी।
  • इसके तने का पाउडर आपके जोड़ों के दर्द के लिए उपाय है।

Also, Read अश्वगंधारिष्ट के फायदे (Ashwagandharishta ke fayde)

फायदे (Harsingar ke fayde)

अब जानते हैं हरसिंगार के फायदे (harsingar ke fayde) के बारे में:

हृदय से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में

हरसिंगार के फायदे(harsingar ke fayde) में सबसे पहला फायदा है, हृदय से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है। विश्व भर में सबसे अधिक मौतें हृदय से जुड़ी बीमारियों की वजह से होती है। कहते हैं एक स्वस्थ हृदय ही स्वस्थ शरीर की पहचान होता है। अगर आप भी हृदय से जुड़ी बीमारियों से परेशान हैं तो हरसिंगार आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। आप लोग हरसिंगार के फूलों का रस पी सकते हैं जो आपके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करेगा।

बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में

हरसिंगार के फायदे(harsingar ke fayde) में दूसरा फायदा है, बालों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मददगार है। अगर आपको बालों से जुड़ी समस्याएं हैं जैसे कि बालों का झड़ना, डैंड्रफ, रूखे सूखे बाल इत्यादि तो हरसिंगार आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद हो सकता है। हमारे आयुर्वेद में बालों से जुड़ी समस्याओं के लिए काफी सारे उपाय बताए गए हैं और हरसिंगार भी उन्हीं उपाय में से एक है। आप लोग इसके फूलों का रस पी सकते हैं जो आपके बालों को मजबूत बनाएगा।

Also, Read साफी पीने के फायदे (Safi Peene ke Fayde)

पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में हरसिंगार के फायदे

हरसिंगार के फायदे(harsingar ke fayde) में तीसरा फायदा है, पाचन स्वास्थ्य को बनाए रखने में मददगार। अगर आपका पाचन तंत्र ठीक से काम नहीं कर रहा, या फिर आपको खाना पचाने में काफी दिक्कत आती है  और मल का निकलना भी मुश्किल होता है,  तो हरसिंगार आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होगा। हरसिंगार में मिलने वाले पोषक तत्व हमारे पाचन तंत्र को मजबूत और स्वस्थ बनाते हैं। जिसकी वजह से आपको खाना पचाने में कोई दिक्कत नहीं आएगी। आप लोग हरसिंगार के पत्तों का जूस पी सकते हैं जो आपके पेट में मौजूद कीड़ों को भी मारेगा।

Also, Read एप्पल विनेगर के फायदे (Apple vinegar ke Fayde)

डायबिटीज से राहत पाने के लिए

हरसिंगार के फायदे(harsingar ke fayde) में चौथा फायदा है, डायबिटीज से राहत पाने के लिए मददगार। अगर आप एक डायबिटीज के पेशेंट है तो हरसिंगार के पत्तों का जूस आपकी डायबिटीज के लिए फायदेमंद हो सकता है। अगर आप लोग इसके पत्तों का रस निकालकर सेवन करते हैं तो आपके ब्लड में मौजूद शुगर लेवल को कम करता है और नियंत्रण में रखता है। आपको ध्यान देना होगा कि आप इसका इस्तेमाल करते समय अपना इलाज बंद  ना करवा ले।

त्वचा से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए

हरसिंगार के फायदे(harsingar ke fayde) में  पांचवा फायदा है, त्वचा से जुड़ी समस्याओं को ठीक करने के लिए मददगार। अगर आपको त्वचा से जुड़ी कोई भी समस्या है जैसे कि सूजन, एलर्जी, या फिर संक्रमण तो हरसिंगार आपके लिए एक फायदेमंद औषधि हो सकती है। हरसिंगार में मिलने वाले एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टीरियल गुण आपकी त्वचा से बैक्टीरिया को मारने में मदद करते हैं और संक्रमण को रोकने में भी मदद करते हैं। अगर आप इसके पत्तों का लेप बनाकर अपनी त्वचा पर लगाते हैं तो यह चेहरे से दाग धब्बे भी मिटाता है और आपका रंग साफ रहता है।

Also, Read पान खाने के फायदे (Paan khane ke Fayde)

हरसिंगार के पत्ते के नुकसान (Harsingar Ke Nuksan)

चलिए अब हम जानेंगे हरसिंगार के कुछ नुकसान के बारे में:

  • वैसे तो इस पौधे के कोई भी नुकसान नहीं है। आप इसको अपने घर में भी उगा सकते हैं जिससे आपका घर सुगंधित हो जाएगा।
  • आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि अगर आप हरसिंगार को घरेलू नुस्खे की तरह इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपको डॉक्टर द्वारा दी गई दवाइयों का इस्तेमाल बंद नहीं करना है। अगर आप का इलाज कहीं चल रहा है तो उसे चलने दे।

Also, Read च्यवनप्राश खाने के फायदे(Chyawanprash Khane ke Fayde)

FAQ:

हरसिंगार कौन सी बीमारी में काम आता है?

आप लोग हरसिंगार का इस्तेमाल डायबिटीज के लिए कर सकते हैं।

हरसिंगार कितने दिन पीना चाहिए?

अगर आप लोग 21 दिन तक हरसिंगार के पत्तों से बना काढ़ा पिएंगे तो यह लाभदायक हो सकता है।

हरसिंगार के पत्ते का उपयोग कैसे करें?

आप लोग इसके पत्तों से बनी हर्बल चाय पी सकते हैं या काढ़ा बना सकते हैं।

हरसिंगार का देसी नाम क्या है?

हरसिंगार को लोग पारिजात कहते हैं।

Also, Read हरड़ के फायदे (Harad ke Fayde)

2 thoughts on “हरसिंगार के फायदे (Harsingar ke fayde)”

Leave a Comment