हल्दी वाला दूध किसे नहीं पीना चाहिए – जाने कब करता हैं नुकसान

Spread the love

हल्दी वाला दूध किसे नहीं पीना चाहिए : दोस्तों आज हम जानेंगे हल्दी वाला दूध किसे नहीं पीना चाहिए। बचपन से अक्सर हम सब यही देखते आए हैं कि हमारी दादी, नानी हमें चोट लगने पर हल्दी वाला दूध पिलाया करती थी। आयुर्वेद भी कहता है कि हल्दी वाले दूध के अनेक फायदे होते हैं। दरअसल हल्दी वाले दूध में एंटी बैक्टीरियल, एंटी ऑक्सीडेंट, विटामिन बी, डी एवं कई अन्य प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर की सेहत के लिए अच्छे माने जाते हैं। लेकीन लोग इस बात को लेकर चिंता में रहते है की हल्दी वाला दुध किसे नहीं पीना चाहिए और किसे पीना चाहिए। आपके इस सवाल का जवाब हम आपको इस आर्टिकल में देने वाले है इसके लिऐ आर्टिकल को पूरा पढे।

हल्दी वाला दूध किसे नहीं पीना चाहिए
हल्दी वाला दूध किसे नहीं पीना चाहिए

बहुत फायदेमंद होता हैं हल्दी वाला दूध

दूध और हल्दी दोनो एक साथ होने से इनके पोषक तत्वों की शक्ति दुगनी हो जाती है। हल्दी में भी एंटी ऑक्सीडेंट, एंटीइन्फ्लेमेट्री गुण होते है। जो किसी भी प्रकार के घाव को जल्दी भरने में मदद करते है। इसलिए हर बार लोगो हल्दी वाला दूध पीने की सलाह दी जाती है। लेकीन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हे हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए।

हल्दी वाला दूध किसे नहीं पीना चाहिए। चलिए जानते है इसके बारे में। 

ऐसे लोग को रहना चाहिए हल्दी वाले दूध से दूर :

किडनी के मरीज को नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दुध (हल्दी वाला दूध किसे नहीं पीना चाहिए)

ऐसे व्यक्ति जिनकी किडनी खराब है जो किडनी फैलियर, किडनी स्टोन, किडनी में सूजन जैसी समस्याओं से परेशान है। तो उन्हें हल्दी का दूध पीने से परहेज करना चाहिए। जिन लोगों को किडनी स्टोन की समस्या है उनको यह परेशानी और ज्यादा बढ़ सकती है क्योंकि हल्दी में एक ऑक्सालेट नाम का तत्व पाया जाता है जो किडनी स्टोन की प्रॉब्लम को और ज्यादा बढ़ा देता है। हल्दी वाला दूध पीने से किडनी के मरीज की हालत ज्यादा खराब होने की संभावना रहती है। 

Also, Read झाइयां हटाने के लिए क्या खाना चाहिए

ब्लड शूगर के मरीज को रहना चाहिए दूर

जिन लोगों का शुगर स्तर कम होता है। उनका यह लो शुगर और भी कम हो सकता है। इसका कारण हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन नामक तत्व होता है। यह शुगर लेवल को कम करने का कार्य करता है। इसलिए जिनको लो शुगर की बीमारी है वे हल्दी वाला दूध कभी ना पिएं। 

कमज़ोर पाचन शक्ति (हल्दी वाला दूध किसे नहीं पीना चाहिए)

जिन लोगो का डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर होता है।  हल्दी वाला दूध पीने से बचे क्योंकि जिनका पाचन तंत्र कमजोर होता है उन्हें अधिकांश पेट में गैस बनने, पेट फूलने एसिडिटी, कब्ज, भोजन ना पचने आदि की समस्या रहती है। इसलिए जिन का पाचन तंत्र कमजोर है वह हल्दी वाला दूध पीने से परहेज करें।

Also, Read सांप की केंचुली का मिलना शुभ या अशुभ

रक्त की कमी

दरअसल हल्दी वाला दूध पीने से शरीर आयरन का अवशोषण अच्छे से नहीं कर पाता है। जिसके कारण हिमोग्लोबिन के स्तर में कमी आने लगती है और जो लोग खून की कमी की परेशानी से जूझ रहे हैं। उनके लिए यह परेशानी और ज्यादा बढ़ सकती है। इसलिए खून की कमी वाले लोग हल्दी वाले दूध का सेवन ना करें।

खून का थक्का नहीं बनता (हल्दी वाला दूध किसे नहीं पीना चाहिए)

जिन लोगों के खून का थक्का बनने में समय लगता है उन्हें भी हल्दी वाला दूध पीने से परहेज करना चाहिए क्योंकि हल्दी वाला दूध पीने से खून का थक्का बनने की प्रक्रिया और भी धीमी गति से होने लगती है। खून का थक्का धीमी गति से बनने की प्रक्रिया को ब्लीडिंग डिसऑर्डर के नाम से जाना जाता है।

Also, Read Ladki kis umar me jawan hoti hai ( लड़की किस उम्र में जवान होती हैं)

गर्भवती महिला को नहीं पीना चाहिए हल्दी वाला दूध

गर्भवती महिलाओं को हल्दी वाला दूध ना पीने की सलाह दी जाती है। क्योंकि यदि गर्भवती महिला हल्दी वाला दूध पीती है। तो इससे उन्हें गर्भाशय में ब्लीडिंग का खतरा हो सकता है। साथ ही इसका असर गर्भस्थ शिशु पर भी पड़ता है।

स्पर्म की गुणवत्ता पर पड़ता है असर

कहा जाता है कि पुरुष हल्दी वाला दूध पीते हैं तो उनके शुक्राणु कमज़ोर हो जाते है। 

एलर्जी वाले लोग ना पिए हल्दी वाला दूध

जिन लोगों को किसी प्रकार की एलर्जी होती है वह भी हल्दी वाले दूध से परहेज करें क्योंकि हल्दी वाला दूध आप की एलर्जी की समस्या को और अधिक बढ़ा सकता है।

Also, Read प्रेगनेंसी में पेट के निचले हिस्से में दर्द क्यों होता है

दवाई लेने वाले लोगों को हल्दी का दूध नहीं पीना चाहिए

हल्दी में मौजूद तत्व आयुर्वेदिक होते हैं जबकि दवाइयां एलोपैथिक होती है। जो लोग किसी भी प्रकार की दवाइयां ले रहे होते हैं उन्हें हल्दी वाला दूध नहीं पीना चाहिए क्योंकि इससे दोनों में टकराव होकर आपके शरीर को नुकसान हो सकता है। जरूरी नहीं कि दो अलग-अलग प्रकृति‌ के पोषक तत्व वाली चीजों को आप पचा पाए।

हल्दी वाला दूध किसे नहीं पीना चाहिए यह तो हमने जान लिया लेकिन अब यह भी जान लेते हैं कि जो लोग हल्दी वाला दूध पीते हैं उन्हें किस बात का ध्यान रखना चाहिए और रोज कितनी मात्रा में हल्दी ले सकते हैं। 

रोज दूध में हल्दी किस मात्रा में डाले

अति हर चीज की बुरी ही होती है। इसलिए हल्दी वाला दूध साल भर पीने से बचे। इसके अलावा आप एक ग्लास दूध में एक चुटकी या एक छोटा चम्मच हल्दी डाल सकते है। इसका ज्यादा मात्रा में उपयोग करने से शरीर में गर्मी का स्तर बढ़ सकता है। क्योंकि हल्दी की तासीर गर्म होती है। 

Also, Read प्रेगनेंसी में दूध कब आता है – जाने विस्तार से

हल्दी वाला दुध आप कब पी सकते है?

हल्दी वाला दूध पीने की सलाह सिर्फ सर्दियों के लिए दी जाती है। इसके अलावा आप हल्दी वाले दूध का सेवन किसी तरह की चोट लगने पर भी कर भी सकते है। 

दोस्तो यह जानकारी हल्दी वाला दूध किसे नहीं पीना चाहिए के बारे में थी। हम उम्मीद करते है की आपको यह पसंद आया होगा। ऐसी ही जानकारी हासिल करने के लिऐ बने रहिए हमारे साथ आगे आने वाले ब्लॉग पर। आपका इस पोस्ट पर आने के लिए धन्यवाद। 

Also, Read लेटकर दूध पिलाने के नुकसान – जानकर हैरान हो जाएंगे।

FAQ

Q. हल्दी वाला दूध पीने से क्या लाभ हो सकता है?

Ans: हल्दी घाव को भरने में मददगार है, इसके अलावा यह केंसर जैसी बिमारी को कम करने भी मदद करती है। 

Q. क्या हल्दी वाला दुध फेटी लिवर की समस्या को कम करने में मददगार है?

Ans: बिल्कुल, हल्दी वाले दूध में करक्यूरिन नाम का तत्व होता है जो लिवर की सूजन को और चोट को कम करने में मदद कर सकता है। लेकिन जिन लोगो का लिवर ज्यादा खराब हो वे हल्दी वाला दूध बिलकुल ना पिएं।

Q. क्या हल्दी वाला दूध ब्लड प्रैशर को कम कर सकता है?

Ans: हल्दी वाला दूध ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है।

और पढ़ें

Also, Read चिकन पॉक्स में दूध पीना चाहिए या नहीं

3 thoughts on “हल्दी वाला दूध किसे नहीं पीना चाहिए – जाने कब करता हैं नुकसान”

Leave a Comment