घर में बार-बार झाड़ू लगाने से क्या होता है

Spread the love

घर में बार-बार झाड़ू लगाने से क्या होता है : नमस्कार दोस्तो स्वाग्त है आपका हमारे ब्लॉग पर जहां आज हम घर में बार-बार झाड़ू लगाने से क्या होता है के बारे में बात करने वाले है। दोस्तो क्या आपने कभी यह सोचा है की घर में झाडू रोज लगाते है लेकीन इस से जुड़े भी कुछ फैक्ट और बाते हो सकती है जिनको ध्यान में रखना जरुरी होता है। अगर नहीं तो झाड़ू लगाने के महत्व को जानने के लिए हमारे इस आर्टिकल को आखरी तक पढे ताकि आपको झाड़ू से जुड़ी सभी जानकारी एक ही जगह पर मिल जाए। 

घर में बार-बार झाड़ू लगाने से क्या होता है
घर में बार-बार झाड़ू लगाने से क्या होता है

जानते है घर में बार-बार झाड़ू लगाने से क्या होता है : एक परिचय-

हिंदू संकृति के अनुसार बात करे तो झाड़ू लगाना घर की साफ सफाई के अलावा यह आध्यात्मिक महत्व से भी महत्वपूर्ण है जिसके बारे में हम आगे आपको बताने वाले है। इसके अलावा कुछ वैज्ञानिक और स्वास्थ्य की दृष्टि से भी महत्वपूर्ण है झाड़ू लगाना। हिंदू संस्कृति की तो यह मान्यता रही है की झाड़ू माता लक्ष्मी का प्रतीक होती है। इसलिए झाड़ू लगाते वक्त कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरुरी होता है। क्या है वो खास बाते और घर में बार-बार झाड़ू लगाने से क्या होता है चलिए अब इसके बारे में जानते है। 

घर में बार-बार झाड़ू लगाने से क्या होता है

दोस्तो झाड़ू आपको मात्र एक झाड़ू ही दिखाई देती होगी लेकिन इसका विज्ञान और आध्यात्मिक दोनो दृष्टि से महत्व है। 

हमारे वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू लगाने का सही समय दिन में सिर्फ चार बार आता है। ऐसे में यदि आप बार बार झाड़ू लगाएंगे तो घर की सकारात्मक उर्जा घर से बाहर चली जाएगी। वैज्ञानिक दृष्टि से बात करे तो झाडू अगर आप दिन में बार बार लगाते रहेंगे तो यह संकेत हो सकता है की आप जरुरत से ज्यादा सफाई को लेकर कॉन्सियस है जो की मानसिक सेहत पर असर डाल सकता है। साथ ही शरीर को थका देने वाला भी हो सकता है। इसलिए हर को काम लिमिट में करना ही बेहतर होता है। 

Also, Read 2 दिन के लिए घूमने की जगह खोजो – दिल खुश कर देगा

झाड़ू लगाने का वास्तु शास्त्र के अनुसार महत्व

वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू को किस दिशा और किस स्थान पर रखना चाहिए:

दोस्तो झाड़ू लगाने से पहले झाड़ू को रखने का स्थान पता होना जरुरी है। वास्तु शास्त्र के अनुसार झाड़ू को रखने का सही स्थान उतर-पश्चिम और पश्चिम दिशा है। इसके अलावा आप ध्यान रखे की आपके घर की झाड़ू किसी बाहरी व्यत्की को दिखाई ना दे। 

इसके अतिरिक्त आपको रसोई, पूजा घर और शयन कक्ष में झाडू नहीं रखना चाहिए। वर्ना घर में अशांति का माहौल उत्पन होगा और आर्थिक परेशानी आपको घेर लेगी। इसके अलावा एक और बात का ध्यान रखे की किसी भी झाड़ू से गाय, कुत्ता या अन्य जानवर को कभी ना मारे। हमारे शस्त्रों के अनुसार ऐसा करने से अपशकुन होता है। 

Also, Read हिचकी क्यों आती है – हिचकी रोकने के घरेलु उपाय

झाड़ू लगाने का सही समय कौनसा होता है

कहते है की हर कार्य को करने का सही समय होता है। ऐसे ही झाड़ू लगाने के लिए चार पहर ऐसे है जिन्हे सही माना गया है। अगर बात करे सबसे अच्छे वक्त की तो वह सूर्योदय का होता है। इस वक्त झाड़ू लगाने से घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है। घर की नकरतमकता दूर होती है और माता लक्ष्मी का घर में वास होता है। 

ध्यान रखें आपको सूर्यास्त और रात के वक्त झाड़ू लगाने से बचना चाहिए इस से घर की लक्ष्मी रूठ जाती है और घर में नकरात्मक और तनाव का माहोल पैदा होता है। 

Also, Read नये बाल उगाने का तरीका – देखते ही देखते बाल आने होंगे शुरू

घर में बार-बार झाड़ू लगाने से क्या होता है की श्रेणी में अब बात करते है वास्तु के अनुसार कुछ सुझाव की:-

झाड़ू लगाने के लिए स्पेशल वास्तु शास्त्र के अनुसार सुझाव:

ब्रह्म मूहर्त में झाडू कभी ना लगाएं कहते है की ब्रह्म मुहूर्त में पॉजिटिव एनर्जी सबसे ज्यादा होती है और इस वक्त झाड़ू लगाने से वह सकारात्मक उर्जा बाहर चली जाती है। 

जब झाड़ू लगाएं तो शुरआत हमेशा घर की रसोई या फिर घर के बाथरूम से करनी चाहिए और अंत में घर के मुख्य दरवाजे से घर का सारा कचरा बाहर निकाल दे। 

झाड़ू लगाने के बाद नमक का पोछा जरुर लगाएं ताकि नकरात्मक उर्जा बाहर जा सके। 

वास्तुशास्त्र के अनुसार झाडू किस दिन खरीदे

वास्तु के अनुसार झाड़ू खरीदने का शुभ दिन शुक्रवार को माना गया है। इसके अलावा आप घर में नई झाड़ू का उपयोग मंगलवार या शनिवार से शूरू करे। अगर आप घर के वास्तु दोष को ठिक करना चाह रहें है तो आप नई झाड़ू का उपयोग शुरू करने से पहले उस पर थोड़ा सा पानी छिड़क कर झाड़ू लगाना शुरु करे। 

Also, Read लेटकर दूध पिलाने के नुकसान – जानकर हैरान हो जाएंगे।

पुरानी झाड़ू का क्या करना चाहिए

अगर झाड़ू टूट गई या पुरानी हो गई है तो उसे इधर उधर बिलकुल भी ना पटके और ना ही उसे जलाए। इसके स्थान पर आप झाड़ू को किसी एकांत वाले स्थान पर फेक दे या उसे जमीन में गाड़ सकते है। 

झाड़ू लगाने से पहले किस इन बातो का रखे ध्यान

अगर आपके घर में हवन या पूजा का कोई प्रोग्राम पूरा हुआ ही है तो पूजा या हवन पूर्ण होने के बाद झाड़ू ना लगाएं। अगर आप ऐसा करते है तो घर की पॉजिटिव उर्जा जो हवन करने से आई थी वापस बाहर चली जाएगी। इसलिए झाड़ू हमेशा पूजा से पहले ही लगा ले। 

साथ आप हमेशा अपने धन से खरीदी हुई झाड़ू का इस्तेमाल करे वर्ना आपके घर में आर्थिक हानि हो सकती है। कभी किसी से मांगी हुई झाड़ू का प्रयोग कभी ना करे। 

Also, Read जन्मदिन के केक की रेसिपी खोजो

झाड़ू लगाने के लाभ

साफ़ सफाई के लिए झाड़ू लगाना

दोस्तो झाड़ू लगाने का सबसे पहला नजरिया तो घर की साफ सफाई का ही होता है। झाड़ू लगाने से घर की धुल मिट्टी और कचरे को घर से बहार करने में सहायता मिलती है। साथ ही जब आप घर में बार-बार झाड़ू लगाते है तो इस से आपके शरीर को भी फायदा मिलता है और घर भी क्लीन रहता है। 

सेहत के नज़रिए से झाड़ू लगाने के लाभ

झाड़ू लगाने का लाभ घर की सफाई को ही नहीं बल्कि सेहत को भी होता है। कहते है की झाड़ू लगाने के लिए थोड़ा झुकना पड़ता है। जिस से कमर की एक्सरसाइज हो जाती है और अगर आपको झाड़ू लगाने में लगभग एक घंटे का वक्त लग जाता है तो इस से काफी कैलोरी खर्च होती है। 

Also, Read बेटे होने के 4 लक्षण : लक्षणों से जाने गर्भ में पल रहे बच्चे के बारें में

झाड़ू लगाने से मानसिक सेहत के फायदे ( घर में बार-बार झाड़ू लगाने से क्या होता है )

नॉर्मल सी दिखने वाली झाड़ू आपकी मानसिक सेहत के लिए भी लाभकारी है। जब आप झाड़ू लगाते है तो आपका ध्यान बाकी टेंशन वाली बातो से हटकर आपके काम पर आ जाता है, जिस से दिमाग वेस्ट थॉट बहुत कम आते है। इस से आपको फोकस करने में भी मदद मिलती है। 

झाड़ू लगाने का सामाजिक लाभ

घर के साथ अगर हम घर के बाहर वाले स्थान पर भी झाड़ू लगा कर साफ रखते है तो इस से सोसायटी को एक पॉजिटिव संदेश जाता है साफ सफाई रखने का और दिखने में भी हमारा घर और घर के चारो तरफ की जगह देखने में अच्छा लगती है जिस से लोगो के सामने शर्मिंदा नहीं होना पड़ता। 

दोस्तों हम उम्मीद करते है की आपको आज का हमारा घर में बार-बार झाड़ू लगाने से क्या होता है  के बारे में लिखा गया यह आर्टिकल पसन्द आया होगा। आपका इस ब्लॉग पर आने के लिए धन्यवाद। ऐसी ही रोचक जानकारि हासिल करने के लिए इस आर्टिकल को लाईक, शेयर करे और बने रहिए हमारे साथ।

Also, Read थायराइड क्यों होता है – जानियें कारण बचाव और उपाय

FAQ

Q. झाड़ू लगाने से क्या फायदा होता है?

Ans: घर साफ रहता है और घर में सकारत्मक ऊर्जा का आगमन होता है। 

Q. क्या झाड़ू को दान कर सकते है?

Ans: नहीं, झाड़ू को माता लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है, ऐसे में अगर आप झाड़ू का दान करते है तो आपके घर से लक्ष्मी चली जाती है और आर्थिक परेशानी आती है।

Q. टूटी हुई झाड़ू का क्या करना चाहिए?

Ans: टूटी हुई झाड़ू को किसी एकांत जगह पर फेक आए या जमीन गाड़ दे। लेकिन इसे घर में बिल्कुल ना रखें ऐसा करने से घर में वास्तु दोष होता है।

Also, Read कैसे पता चलेगा डिलीवरी नार्मल होगा कि सिजेरियन

1 thought on “<strong>घर में बार-बार झाड़ू लगाने से क्या होता है</strong>”

Leave a Comment