फिटकरी से दांत का कीड़ा कैसे निकाले

Spread the love

दोस्तो अगर थोड़ी सी सावधानी बरती जाए और दांत में कीड़ा लगने की प्रोब्लम आने ही न दी जाए तो इस दर्द से बचना आसान हो जाता है। लेकिन फिर भी अगर आपको ऐसी प्रोब्लम आती है तो उसके लिए आज हम आपको बताऐंगे फिटकरी से दांत का कीड़ा कैसे निकाले।

फिटकरी से दांत का कीड़ा कैसे निकाले
फिटकरी से दांत का कीड़ा कैसे निकाले

दांत में कीड़ा लगने के कारण

फिटकरी से दांत का कीड़ा निकालने का तरीका जानने से पहले हमें उन कारणों को जानना होगा जिनसे दांत में कीड़ा लगता है।

खाना खाने के बाद ब्रश ना करना

दरअसल जब हम खाना खाते है तो खाने के कुछ अवशेष हमारे दांतो मे फस जाता है और वह बाद में हमारे दांतो मे सड़न पैदा कर देता है। जिसकी वजह से हमारे दांतो मे कीड़ा लगता है और फिर तेज दर्द होने लगता है।

मीठी चीजे ज़्यादा खाना

दोस्तो मीठी चीजे खाने से वह दांतो में चिपक जाती है और मीठा फिर हमारे दांतो में किटाणु पैदा करता है। जिसकी वजह से दांतो में कीड़ा लग जाता है।

पान गुटका आदि का सेवन

जो लोग पान, गुटका खाते है उनके दांत धीरे धीरे खराब होने लग जाते है और एक बाद उनके दांतो में कीड़ा लग जाता है और सड़न पैदा हो जाती है।

रात को दाँत न साफ़ करना

यह भी एक मुख्य कारण है दांतो में कीड़ा लगने का क्योंकि  रात का खाया हुआ खाना रातभर दांतो में फसा रहेगा तो कीड़ा लगना स्वाभाविक है। इस से दांतो में सड़न पैदा होकर कीड़ा लग जाता है।

Also, Read Sundarta Ki Haddi (ब्यूटी बोन) किसे कहा जाता हैं?

कैसे पता करे की दांत में कीड़ा लगा है?

  • भोजन करते समय चबाने में दर्द होना आपके दांत में कीड़ा लगने का लक्षण हो सकता है।
  • दांतो के उपर वाले भाग पर काले और भूरे रंग के दाग नजर आने लग जाए तो समझ ले की आपके दांत में कीड़ा लगने का लक्षण है।
  • अगर आपको अपने दांतो में गड्ढा दिखे तो यह भी एक संकेत हो सकता है आपके दांतो में कीड़ा लगने का।
  • कुछ भी ठंडा या गरम खाने पर दांतो में तेज झनझनाहट फील होती है तो यह एक लक्षण हो सकता है। दांत में कीड़ा लगने का।
  • बिना किसी कारण ही दांत में अचानक से दर्द महसूस होने लगता हो तो भी हो सकता है आपके दांत में कीड़ा लगा हो।
  • मीठा खाने पर दांत में दर्द हो तो समझ ले की दांत में या तो सड़न हो चुकी है या कीड़ा लगा है।

दोस्तो ये सब आपके दांतो में कीड़ा लगने के लक्षण है जिन्हे नोटिस करके आप पता लगा सकते है की आपके दांतो में कीड़ा लगा है या नहीं।

Also, Read 2 महीने से पीरियड नहीं आया तो क्या करें । Sundarta

फिटकरी से दांत का कीड़ा कैसे निकाले

अब हमने कारण और लक्षण पता कर लिए तो यह भी जान लेते है। फिटकरी से दांत का कीड़ा कैसे निकाले और फिटकरी में ऐसा क्या होता है की यह इतनी उपयोगी है हमारे दांतो के लिए।

दरअसल फिटकरी में एंटी बैक्टिरियल गुण होते है जो हमारे मुंह को स्वच्छ रखने में बहुत मददगार है। फिटकारी हमारे मुंह की बदबू को दूर करने और दांत से जुड़ी प्रॉब्लम से राहत दिलाने में मददगार होती है।

Also, Read सिर की नसों में दर्द होना

फिटकिरी

फिटकरी से दांत का कीड़ा निकालने के लिए पहला उपाय यह है की एक साफ सूती कपड़ा लेकर उसमे फिटकरी का पाउडर बनाकर डाले और फिर सूती कपड़े को  बांध कर दांत के उस हिस्से पर रखे जहां से दांत खोखला है। इस प्रक्रिया के दौरान आपके मुंह में लार बनना शूरू हो जायेगी। आप इस लार को थूकते जाए और तकरीबन 5 से 6 मिनट तक सूती कपड़े में बंधी फिटकरी को दांत पर रखे रहे। इस काम को आप  सुबह शाम करे।

फिटकिरी और चुना

फिटकरी में साथ में चुने का इस्तेमाल करे। इसका उपयोग करने के लिए आप सबसे पहले एक चुटकी फिटकरी पाउडर ले उसके साथ में एक चुटकी चुना पाउडर ले। इन दोनो के मिश्रण को दांत के गड्डे में रखे और इस प्रक्रिया के वक्त अपना मुंह खुला रखे ताकि लार और कीड़ा दोनो बाहर निकल सकें।

Also, Read तेज बुखार में क्या करना चाहिए

फिटकिरी और सेंधा नमक

फिटकरी के साथ में सेंधा नमक का इस्तेमाल करे। इस उपाय के लिए सबसे पहले फिटकरी पाउडर को तवे पर हल्की आंच पर भूनें उसके बाद ठंडा होने पर उसने सेंधा नमक का पावडर मिलाए। ध्यान रहें दोनो की मात्रा बराबर लेनी है। फिर इस मिश्रण से आप रोज ब्रश करे। फिटकरी और सेंधा नमक का यह उपाय दांत से कीड़ा निकालने के अलावा दांतो की सड़न को दूर करने और मुंह से आने वाली बदबू की प्रोब्लम को भी ठीक करता है।

फिटकिरी और सरसों तेल का प्रयोग

आप फिटकरी के साथ सरसों के तेल का उपयोग भी कर सकते है। इसके लिए फिटकरी पाउडर में सरसों का तेल मिलाए और इसे दांत के गड्डे वाले स्थान पर लगाए। इस से आपके मुंह में लार बनेगी जिसे बाहर आने दे और उसी लार के साथ दांत में लगा कीड़ा भी बाहर आ जाता है।

Also, Read माहवारी सम्बन्धी समस्याएं

फिटकरी के पानी से गरारे करें।

इसके लिए आप फिटकरी का एक छोटा सा टुकड़ा ले और एक ग्लास पानी में कुछ वक्त के लिए डालकर या तो रखे या कुछ  देर तक हिलाकर वापस बाहर निकाल ले। अब इस पानी से आप गरारे करे और मुंह में चारों ओर घुमाएं उसके बाद इस पानी को थूक दे।

फिटकरी से दांत का कीड़ा निकालते वक्त सावधानी

दोस्तो यह उपाय अपनाते समय ध्यान रखे की आपको फिटकरी की मात्रा बहुत ज्यादा बिल्कुल भी नहीं लेनी है। क्योंकि यह आपके पेट में जाती है। थोड़ी मात्रा में जानें पर तो यह नुकसान नहीं करती लेकिन ज्यादा मात्रा में ना जा पाए। साथ इन सब उपाय का प्रोयोग आप एक महीने से ज्यादा बिल्कुल भी ना करें।

Also, Read घर पर वैरिकाज़ नसों का इलाज करने का आसान तरीका

फिटकरी से दांत का कीड़ा कैसे निकाले यह तो आपने जान लिया लेकिन हम  आपकों यह कहना चाहेंगे की दोस्तो आपको ऐसी कोई लापरवाही नहीं करनी चाहिए जिससे आपको दांतो से जुड़ी कोई भी समस्या हो क्योंकि आपके दांत ही है जिनसे आप खाने, चबाने और काटने जैसी क्रिया कर सकते है। इसके अलावा यह आपके चेहरे की खूबसूरती का भी एक कारण होता है क्योंकि मुस्कुराते वक्त सबसे पहले आपके दांत ही नज़र आते है। यदि ज्यादा लापरवाही की जाए तो कम उम्र में ही दांत टूटने या झड़ने जैसी प्रोब्लम आ जाती है।  इसलिए खुद का ख्याल रखें।

हम उम्मीद करते है की फिटकरी से दांत का कीड़ा कैसे निकाले पर लिखा गया यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। दोस्तो इस लाईक और शेयर जरुर करे। आपका धन्यवाद इस पोस्ट पर आने के लिए।

Also, Read चिंगम खाने के फायदे (Chingam Khane ke Fayde)

FAQ

Q. फिटकरी दांतो पर लगाने से क्या होता है?

Ans: फिटकरी में मौजूद एंटी बैक्टीरियल गुण दांतो पर लगी कैविटी को खतम करता है।

Q. यदि दांत में दर्द हो तो फिटकरी का उपयोग कैसे करे?

Ans: फिटकरी के पानी को मुंह में चारों तरफ घुमाए और कुल्ला करे।

Q. दांत के दर्द से राहत दिलाने वाली गोली का नाम क्या है?

Ans: एक्यूविन, एल्फाम और सेडो प्लस लेकिन एक बार डॉक्टर से सलाह जरुर ले।

Also, Read सबसे ज्यादा कैल्शियम किस चीज में पाया जाता है

Leave a Comment