बॉडी को डिटॉक्स कैसे करे (Body ko Detox Kaise Kare in Hindi)

Spread the love

बॉडी को डिटॉक्स कैसे करे (Body ko Detox Kaise Kare in Hindi): शरीर में जब टॉक्सिस पदार्थ जमा हो जाते है तो कुछ लक्षण दिखाई देने लगते है जैसे थकान, कब्ज, सांसों से बदबू आना, सर दर्द रहना और चेहरे पर कील मुंहासे होने लगते है। बोडी को डीटोक्स कैसै करे (body ko detox kaise kare in Hindi) में आगे बढने से पहले हम यह जान लेते हैं कि आखिर क्यों हमें बॉडी को डिटॉक्स करना चाहिए?

बॉडी को डिटॉक्स कैसे करे (Body ko Detox Kaise Kare in Hindi)
बॉडी को डिटॉक्स कैसे करे (Body ko Detox Kaise Kare in Hindi)

हमारे पाचन तंत्र को अलग-अलग तरह के खाने को पचाने में अलग-अलग समय लगता है। भारी खाना खाते हैं तो उसे पचाने में वक्त भी ज्यादा लगता है। ऐसे मैं जब हम बाहरी पिज्जा बर्गर तली भूनी हुई चीजें खाने लगते हैं तो हमारा शरीर उसे सही से पचा नहीं पता है और वह खाना अंदर ही हमारे शरीर में सड़ने लगता है। जिसकी वजह से बीमारियां होती है।

चलिए अब जान लेते हैं बॉडी को डिटॉक्स कैसे करे (body ko detox kaise kare in Hindi)

शरीर को डिटॉक्स करना एक महत्वपूर्ण कदम है इसके लिए कुछ आसान उपाय हम आपको यहां बता रहे है।

1. ऑयल पुलिंग

बॉडी को डिटॉक्स कैसे करे (body ko detox kaise kare in Hindi) मैं पहला काम जो आप कर सकते हैं वह है ऑयल पुलिंग । इसके लिए आप तिल का तेल या नारियल का तेल अपने मुंह में सुबह-सुबह लेकर 3 या 4 मिनट तक लेकर पूरे मुंह में घुमाएं। इससे मूंह के साथ-साथ अंदर की गंदगी भी साफ होगी क्योंकि जीभ का सीधा कनेक्शन शरीर के अंदरूनी अंगों के साथ होता है।

Also, Read खर्राटे कैसे बंद करें (Kharate Kaise Band Kare)

2. खूब पानी पिए

हमारा शरीर 70 प्रतिशत पानी से बना है, पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है और यह सबसे आसन तरीका है टॉक्सिक को बाहर निकालने का। रोज कम से कम 8 या 10 ग्लास पानी जरूर पिएं पानी पीने से बार-बार यूरिन जाना पड़ता है जिसके साथ ही टॉक्सिक पदार्थ बाहर निकल जाते हैं इसके अलावा आपका रक्त संचार अच्छा होगा साथ ही आपकी स्किन ग्लोइंग और चमकदार बनेगी।

3. डाइट

टॉक्सिक्स जमा होने का सबसे मुख्य करण उल्टा सीधा या पैक्ड फूड खाना और बाहर से कुछ भी बीना ध्यान रखे खा लेना। जितना हो सके अपनी डाइट से इन सबके हटा कर आप हेल्दी डाइट लेना शुरु करे और अपने खाने में हरी पत्तेदार सब्जियां, फल और विटामिन सप्लीमेंट्स को शामिल करे। एहलकोल का सेवन कम से कम करे।

Also, Read Sukhi Khansi ka Gharelu Upay (सूखी खांसी के घरेलू उपाय)

4. एकसराइज

रोज एकसराइज़ करना आपके लिए बहुत फायदेमंद होता है और अपने फायदे का काम तो आपको जरूर करना चाहिए। अगर आप रोज योग या कोई अन्य एक्सरसाइज करते है तो ब्लड सर्कुलेशन अच्छा रहेगा और पसीने के साथ टॉक्सिक बाहर निकल जायेंगे।

5. गहरी नींद

भागदौड़ और खुद पर ध्यान ना देने वाली लाइफस्टाइल में नींद की क्वालिटी के साथ भी समझोता होने लगा है। जबकि नींद में शरीर खुद को डिटॉक्स करता है ऐसे में सबसे आसन और सरल उपाय है की आप रोज कम से कम 8 या 7 घण्टे की नींद जरूर ले। अच्छी नींद का सिर्फ एक नही बल्कि बहुत सारे फायदे आपको खुद दिखने को मिलेंगे।

6. बेस्ट ड्रिंक डिटॉक्स करने के लिए

बॉडी में मौजूद टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालने के लिए आप डिटॉक्स ड्रिंक का भी सहारा ले सकते है। इसके एक ग्लास पानी में नींबू, अदरक, पुदीना और दालचीनी को एक घंटे के लिए पानी में डालकर छोड़ दे और एक घंटे बाद इसे पिए। इसके अलावा आप ग्रीन टी का भी यूज कर सकते है।

Also, Read Breast Size Kaise Badhaye In Hindi

7. व्रत रखना

उपवास के महत्व को आज विज्ञान भी मानता है। इसका उल्लेख हमारे आयुर्वेद में भी है कि उपवास हमारी अच्छी सेहत के लिए कितना जरूरी है। बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए रोज कम से कम 10 या 12 घंटे उपवास रखें । यानी आप रात को 10:00 बजे खाना खाते हैं तो अगले दिन दोपहर के 12:00 तक कुछ मत खाइए सुबह आप एलोवेरा जूस ले सकते हैं या कोई दूसरे फल का जूस। किससे होगा यह है की आपका शरीर खुद ही अंदर जमी गंदगी को बाहर निकालने लगेगा क्योंकि हमारे शरीर की बनावट ही ऐसी है कि हम उसे खाना पचाने के साथ-साथ खुद को हील करने का समय देते हैं तो शरीर खुद ही सेहतमंद हो जाता है।

उम्मीद है दोस्तों बॉडी को डिटॉक्स कैसे करे (body ko detox kaise kare in Hindi) यह है आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। इस पोस्ट पर आने के लिए थैंक यू।

Also, Read लू से बचने के उपाय (Lu Se Bachne Ke Upay)

FAQ

Q. बॉडी को डिटॉक्स करना क्यो जरूरी है?

Ans: बॉडी को डिटॉक्स कैसे करे (body ko detox kaise kare in Hindi) मे हम आपको बता दे कि शरीर की बाहरी सफाई का ध्यान तो हर कोई रखता है लेकिन बॉडी के अंदर क्या हो रहा है इस बात का ख्याल कोई नही देता। बिजी लाइफस्टाइल के कारण टॉक्सिक बॉडी में जमा होते जाते है और बिमारी होने का कारण बनते है। ऐसे में बाहर के साथ आपको अंदर से भी अपने शरीर का ख्याल रखने की जरूरत होती है।

Q. बॉडी को कितनी बार डिटॉक्स करना चाहिए?

Ans: हर साल कम से कम 4 बार यानी हर 3 महीने में डिटॉक्स करने की जरूरत होती है।

Q. सिर्फ 3 दिन में बॉडी को डिटॉक्स कैसे करे?

Ans: उसके लिए सबसे जरूरी है अपनी डाइट से शुगर और फेट बढ़ाने वाले खाने को दूर करे और रसदार फल, हरी सब्जियों, दाल को अपने खाने में शामिल करे। साथ ही हल्का खाना खाने पर ध्यान दे।

Q. बॉडी डिटॉक्स ना करने से कौन-कौन सी बीमारियां हो सकती है?

Ans: शुरुआत में इसके छोटे लक्षण दिखाई देते हैं लेकिन नजर अंदाज करने से यह अस्थमा कोलेस्ट्रॉल शुगर और कैंसर जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है।

अपने शरीर का ख्याल रखना किसी और की नही बल्कि आपकी जिमेदारी है, और कोई भी उपचार अपनाने से पहले एक बार अपना बॉडी चेकअप जरूर करवा ले।धन्यवाद स्वस्थ रहिए खुश रहिए।

अधिक पढ़ें

Also, Read दुल्हन का मेकअप करने का तरीका (Dulhan ka Makeup Karne ka Tarika)

2 thoughts on “बॉडी को डिटॉक्स कैसे करे (Body ko Detox Kaise Kare in Hindi)”

Leave a Comment