शरीर में सुस्ती और थकान दूर करने के उपाय

Spread the love

शरीर में सुस्ती और थकान दूर करने के उपाय : नमस्कार दोस्तों, अगर आप भी अक्सर ही सुस्ती थकान का अनुभव करते हैं. तो आप बिल्कुल सही जगह आये हैं. आज कि इस खास पोस्ट में मैं आपको शरीर में सुस्ती और थकान दूर करने के कुछ बेहतरीन सुर सबसे असरदार उपाय बताने जा रही हूँ. इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें.

शरीर में सुस्ती और थकान दूर करने के उपाय
शरीर में सुस्ती और थकान दूर करने के उपाय

जानते हैं शरीर में सुस्ती थकान के क्या कारण हैं ?

दोस्तों शरीर का सुस्त और कमजोर होना आज के समय में बेहद आम हैं. दरसल इसकी मुख्य वजह हैं गलत लाइफस्टाइल और खानपान. इस स्थिति में व्यक्ति को नींद आने में भी परेशानी होती हैं. थकान के मुख्य कारणों में तनाव और पोषक तत्वों की शरीर में कमी भी शामिल हैं. अक्सर ही देखा जाता हैं की जो लोग घर के काम के साथ-साथ ऑफिस का काम भी करते उन्हें कई तरह की मानसिक और शारीरिक परेशानी का सामना करना पड़ता हैं.

शरीर में सुस्ती और थकान दूर करने के उपाय

अब तक आपने थकान के मुख्य कारणों को जाना हैं. चलिए अब मैं आपको बॉडी में सुस्ती और थकान दूर करने के उपाय बताती हैं. नीचे बताये गएँ उपाय से आप आसानी से सुस्ती और थकान जैसी समस्या को दूर कार सकते हैं.

Also, Read नमक से प्रेगनेंसी टेस्ट कैसे करें – घर पे ही आसानी से

व्यायाम से शरीर में सुस्ती और थकान दूर करने का उपाय

व्यायाम आपके शरीर को फिट और रोगों से दूर रखने में मदद करता है. रोगों से मुक्त रहने के कारण आप उर्जावान महसूस करते हैं. कई शोधों से पता चला हैं की जो लोग रोज कम से कम 1 घंटें व्यायाम करते हैं वो सामान्य लोगों की तुलना में अधिक फुर्तीले और स्वस्थ रहते हैं. व्यायाम करने वालों व्यक्ति में नींद की समस्या भी नहीं रहती हैं. जो लोग अच्छी नींद लेते वे थकावट का अनुभव न के बराबर करते हैं.

Also, Read मिलेट्स क्या है | Types of Millets in Hindi

शरीर की सुस्ती और थकान दूर करने के उपाय – पानी

जी हना अगर आपको थकान से बचना हैं तो घर 2 घंटे पर कम से कम एक गिलास पानी जरुर पियें. यह आपके शरीर को हाईड्रेट रखता हैं. जब आपके शरीर में पानी की कमी होती हैं तो शरीर की एनर्जी कम हो जाती हैं. पानी की कमी शरीर में होने पर आपके नाक और मुंह की नली सुख जाती हैं जिससे जल्दी नींद भी नहीं आती हैं. आप चाहे तो जूस का सेवन भी कर सकते हैं.

Also, Read दाढ़ी नहीं आती तो करें ये 4 बेहतरीन उपाय

संतुलित भोजन

ज्यादा देर तक शरीर को उर्जावान बनाने के लिए आपको उचित पोषण युक्त भोजन को ग्रहण करना चाहिए. जैसे अपने खाने में फाइबर, प्रोटीन, कार्ब्स युक्त खाद्य पदार्थ को जरुर से जरुर शामिल करें. इसके अलावे आप खाने में दलिया का सेवन जरुर करें. दरसल दलिया में मौजूद कार्बोहाइड्रेट ग्लाईकोजेन के रूप में जमा होकर शरीर को एनर्जी देते रहता हैं.

सौंफ

दोस्तों सौंफ में बहुत तरह के पोषक तत्व पायें जाते हैं जैसे सोडियम, आयरन, कैल्शियम, पोटाशियम आदि जो आपके शरीर को उर्जा प्रदान करती हैं.

दही भी सुस्ती और थकान को दूर करने में करेगा मदद

दही में पायें जाने वाले प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट आपकी थकान और सुस्ती को चुटकियों में दूर कार सकता हैं. इसके लिए अपने खाने में दही को जरुर से जरुर शामिल करना चाहिए.

दूध पिने से

अक्सर महिलाओं में थकान और सुस्ती की समस्या ज्यादा देखने को मिलती हैं. जो महिलाएं ऑफिस के साथ घर भी संभालती हैं उन्हें अक्सर ही सुस्ती औत थकान का अनुभव होता हैं. दोस्तों आपको बता दे की दूध में भरपूर मात्रा में कैल्शियम पाया जाता हैं जो शरीर की हड्डियों को मजबूती देता हैं. दुश महिलाओं ही नहीं बल्कि पुरुषों में भी शारीरिक कमजोरी को दूर करता हैं. अगर आपके मांशपेशियों में दर्द हैं तो यह मांशपेशियों के दर्द को कम करता हैं.

Also, Read प्लेटलेट्स बढ़ाने वाले फल – सिर्फ कुछ घंटे में बढ़ जायेंगे प्लेटलेट्स

आयरन ( शरीर में सुस्ती और थकान दूर करने के उपाय )

जी हाँ आयरन की कमी से भी आप कमजोरी और थकान महसूस करते हैं. दरसल आयरन हमारे बॉडी के सेल्स में ऑक्सीजन के स्तर को बनायें रखती हैं. लेकिन जब शरीर में इसकी कमी होती हैं तो थकान का अनुभव हो सकता हैं. इसलिए अपने खान पान में पालक, अनार, मटर, चुकंदर जैसी आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों को जरुर से जरुर शामिल करें.

निष्कर्ष

आज के भाग दौड़ भरी जिंदगी में जल्दी थक जाना या सुस्त हो जाना बेहद आम हैं. लेकिन इस पोस्ट में मैंने आपको शरीर में सुस्ती और थकान दूर करने के उपाय बताएं जिसकी मदद से इस समस्या को दूर किया जा सकता हैं. अगर आप अपने खान पान और लाइफस्टाइल में बदलाव करेंगे तो निश्चित ही आपको इसे समस्या से छुटकारा मिलेगा.

दोस्तों इस लेख में मैंने आपको सुस्ती और थकान दूर करने के उपाय के कुछ बेहतरीन रामबाण उपाय बताया हैं. अगर यह पोस्ट आपको पसंद आई हो तो इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करें. और अधिक पढ़ें और जाने

Also, Read एक सेब खाने पर कितनी कैलोरी मिलती हैं और खाने के फायदे क्या-क्या हैं ?

3 thoughts on “शरीर में सुस्ती और थकान दूर करने के उपाय”

Leave a Comment