हाई ब्लड प्रेशर में चाय पीना चाहिए या नहीं

Spread the love

हाई ब्लड प्रेशर में चाय पीना चाहिए या नहीं: नमस्कार मित्रों, मैं प्रीति आप सभी का एक बार फिर से स्वागत करती हूँ आपके अपने ब्लॉग सुंदरता में। आज की इस खास पोस्ट में हम एक खास टॉपिक पे बात करेंगे जिस टॉपिक का नाम हैं हाई ब्लड प्रेशर में चाय पीना चाहिए या नहीं। दोस्तों आज के समय में गलत लाइफस्टाइल के कारण कई तरह की समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। और उन्हीं में से एक हैं हाई ब्लड प्रेशर। अक्सर ही लोगों के मन में यह सवाल आता हैं की हाई ब्लड प्रेशर में चाय पीना चाहिए या नहीं, तो आज की इस पोस्ट में मैं आपको डिटेल में हाई ब्लड प्रेशर के बारें में जानकारी देने जा रही हूँ।

हाई ब्लड प्रेशर में चाय पीना चाहिए या नहीं
हाई ब्लड प्रेशर में चाय पीना चाहिए या नहीं

Also, Read अलसी से मोटापा कम करने का तरीका

हाई ब्लड प्रेशर क्या हैं ?

फ्रेंड्स हाई ब्लड प्रेशर में चाय पीना चाहिए या नहीं, इसकी जानकारी देने से पहले यह हाई ब्लड प्रेशर के बारें में जानना बेहद आवश्यक हैं।

हाई ब्लड प्रेशर: हाई ब्लड प्रेशर को हिंदी में उच्च रक्तचाप कहते हैं। WHO की एक रिपोर्ट के अनुसार पुरे विश्व में इसके करीब 1।13 बिलियन मरीज हैं। जैसा की आप जानते हैं की हमारे शरीर का खून धमनी से होकर निकलता हैं। ऐसे में जब धमनियों में ज्यादा मात्रा में फैट, कोलेस्ट्रोल आदि जम जाते हैं तो धमनियों की दिवार पर अधिक प्रेशर पड़ता हैं जिसे हम ब्लड प्रेशर के नाम से जानते हैं।

Also, Read 1 मिनट में नींद आने का तरीका

हाई ब्लड प्रेशर के कारण | हाई ब्लड प्रेशर क्यों होता है

दोस्तों हाई ब्लड प्रेशर में चाय पीना चाहिए या नहीं यह जानने से पहले यह जान लेते हैं की हाई ब्लड प्रेशर के कारण क्या हैं या हाई ब्लड प्रेशर क्यों होता है। नीचे इसके कुछ मुख्य कारण बताएं गए हैं।

1. अधिक धुम्रपान करने से
2. मोटापा
3. शारीरिक गतिविधि न करना
4. शराब और नमक का ज्यादा सेवन करना
5. अत्यधिक टेंशन में रहना
6. अनुवांशिक दिक्कत
7. ​स्लीप एपनिया
8. विटामिन डी की कमी से
9. अत्याधिक पेन किलर का प्रयोग

Also, Read चेहरे की फुंसी हटाने के घरेलू उपाय | कूल्हे पर फुंसी का इलाज

हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण

कई मामलों में इसके लक्षण इतने सामान्य होते हैं जिसे लोग अक्सर नजरंदाज कर देते हैं। जी हाँ हो सकता हैं की आपको इसके लक्षण कई वर्षों तक पता न चलें। हाई ब्लड प्रेशर के लक्षण नीचे बताएं गए इनमें से किसी लक्षण के दिखने पर आप जांच करवा सकते हैं।

1. देखने की क्षमता का घटना

2. सीने में दर्द होना

3. चक्कर सा महसूस होना

4. सर दर्द रहना

5. पेशाब और नाक से ब्लड निकलना

Also, Read थायराइड का रामबाण इलाज बहुत असरदार

जाने की हाई ब्लड प्रेशर में चाय पीना चाहिए या नहीं

विशेषज्ञों के अनुसार हाई ब्लड प्रेशर में चाय पीना नुकसानदायक नहीं हैं। लेकिन हाई ब्लड प्रेशर के मरीज को अगर एसिडिटी, तनाव, पेशाब में जलन और एंजाइटी की समस्या रहती हैं तो उन्हें चाय बिल्कुल नहीं पीनी चाहिए।

दोस्तों अगर आपको ऊपर बताई गयी समस्याएं नहीं हैं तो आप चाय पी सकते हैं। चाय की पत्तियों में पायें जाने वाले कैटेचिन पॉलीफेनॉल में एंटीऑक्सीडेंट पायें जाते हैं जो धमनियों को आराम पहुंचाकर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद करती हैं।

Also, Read पीठ के बीच हिस्से में दर्द से बचाव और उपाय

निष्कर्ष

दोस्तों हाई ब्लड प्रेशर में चाय पीना चाहिए या नहीं इसे लेकर अब संशय की कोई गुंजाईश नहीं हैं। इस पोस्ट में चाय किन परिस्थितियों में पिया जा सकता हैं इसकी जानकारी प्रदान की गयी हैं। चाय को आप खाली पेट कभी न पियें।

इस पोस्ट में मैंने आपको हाई ब्लड प्रेशर में चाय पीना चाहिए या नहीं इसकी पूरी जानकारी दी हैं। यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट के द्वारा जरुर बताएं धन्यवाद।

नोट: यह आर्टिकल सामान्य जानकारी प्रदान करती हैं। अपने डॉक्टर से सलाह लेना न भूलें।

Also, Read जन्मदिन पार्टी के तरीके खोजो – जन्मदिन पार्टी के 5 सबसे यूनिक तरीके

FAQ

Q. बीपी को जड़ से खत्म करने के लिए क्या करना चाहिए?

Ans: उच्च रक्तचाप को जड़ से खत्म करने के लिए अपने जीवनशैली में बदलाव आवश्यक हैं। इसके लिए आपको रोज व्यायाम करना चाहिए और शराब आदि से दूर रहना चाहिए। साथ ही मोटापा कम करने की कोशिश करें।

Q. बीपी बढ़ने पर क्या पिए?

Ans: सिट्रस एसिड से भरपूर फल का सेवन करें जैसे : निम्बू, संतरा आदि। इनमें एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में होती हैं जो BP की समस्या में लाभदायक हैं।

Q. क्या नींबू रक्तचाप को तुरंत कम कर सकता है?

Ans: जी हाँ रक्तचाप को तुरंत कम करने के लिए एक ग्लास पानी में काली मिर्च का पाउडर और निम्बू मिलाकर पियें।

Q. क्या गुड़ खाने से बीपी हाई होता है?

Ans: बीपी की समस्या में गुड़ का सेवन लाभदायक हैं. दरसल गुड़ में पायें जाने वाले सोडियम और पोटाशियम ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करते हैं।

3 thoughts on “हाई ब्लड प्रेशर में चाय पीना चाहिए या नहीं”

Leave a Comment