क्या कोई हेपेटाइटिस बी में शादी कर सकता है जानें

Spread the love

अक्सर लोग हेपेटाइटिस बी से पीड़ित व्यक्ति यह सवाल करते हैं की क्या कोई हेपेटाइटिस बी में शादी कर सकता हैं। तो दोस्तों अगर आप भी इसी सवाल के साथ यहाँ आये हैं तो बिल्कुल सही जगह आयें हैं। आज की इस पोस्ट में मैं हेपेटाइटिस बी से सबंधित कुछ सवालों के जवाब देने जा रही हूँ। दोस्तों आज पुरे देश में करीब करीब 5 करोड़ लोग हेपेटाइटिस बी बीमारी से जूझ रहे हैं। अक्सर ही देखा जाता हैं की जो लोग हेपेटाइटिस बी से संक्रमित होते हैं उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं जैसे नौकरी से निकाल दिया जाना। शादी के लिए इंकार किया जाना आदि। और यही कारण हैं की लोग यह अक्सर सवाल पूछते हैं की क्या कोई हेपेटाइटिस बी में शादी कर सकता है ?। तो चलिए आपको इस सवाल का जवाब देते हैं।

हेपेटाइटिस बी में शादी कर सकता है
क्या कोई हेपेटाइटिस बी में शादी कर सकता है जानें

हेपेटाइटिस बी क्या हैं?

आपके सवाल की “क्या कोई हेपेटाइटिस बी में शादी कर सकता है” इस सवाल का जवाब देने से पहले इस रोग के बारें में जान लेना अतिआवश्यक तब जाकर आप फैसला कर पाएंगे की क्या कोई हेपेटाइटिस बी में शादी कर सकता है या नहीं।

हेपेटाइटिस बी

यह बीमारी HBV वायरस के कारण होती हैं जो एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति को आसानी से हो सकती हैं। यह सबसे खतरनाक बिमारियों में से एक माना जाता हैं। हेपेटाइटिस बी के वायरस लीवर की कोशिकाओं में जमा हो जाते हैं जिसके कारण लीवर सही से काम करना बंद कर देता हैं। दरसल यह वायरस आपके लीवर को संक्रमित करती हैं जिससे आपके लीवर में सुजन और जलन होने लगती हैं।

यह बीमारी संक्रमित रक्त, शारीरिक संबंध बनाने या शरीर के तरल पदार्थ आदि के माध्यम से किसी दुसरे व्यक्ति तक पहुँच सकता हैं। और यही सब कारण हैं जिसकी वजह से संक्रमित व्यक्ति यह सवाल करते हैं की क्या कोई हेपेटाइटिस बी में शादी कर सकता है। बहुत से मामलों में यह देखा जाता हैं की जो लोग लम्बे समय तक इस बीमारी से पीड़ित रहते हैं उन्हें लीवर का कैंसर ओ जाता हैं। इस बीमारी के प्रमुख लक्षण उल्टी, लीवर में सुजन, पीलिया आदि हैं।

Also, Read Breast Size Kaise Badhaye In Hindi

क्या कोई हेपेटाइटिस बी में शादी कर सकता है जानें

चलिए अब जानते हैं की क्या कोई हेपेटाइटिस बी में शादी कर सकता है:

दोस्तों हेपेटाइटिस बी के मरीज शादी कर सकते हैं। लेकिन अपने पार्टनर को धोखें में बिल्कुल न रखें। अपने पार्टनर से अपने बीमारी के बारे में बताना अति आवश्यक हैं। दरसल यह बीमारी शारीरिक संबंध स्थापित करने पर फैलती हैं। यही नहीं अगर आप किसी को अपना ब्लड डोनेट करते हैं तो उन्हें भी यह बीमारी हो सकती हैं। हालाँकि कुछ हेपेटाइटिस बी एक व्यक्ति से दुसरे व्यक्ति तक नहीं फैलते हैं। ऐसे में चिकित्सक की सहायता से यह जाना जा सकता हैं की आपकी बीमारी आत्म-सीमित हैं या संक्रमण वाला हैं। हेपेटाइटिस बी से रोकथाम के लिए टीकाकरण ही सबसे बढ़िया उपाय माना जाता हैं। टीकाकरण के बाद इस बीमारी के होने के चांसेस 90% तक कम हो जाता हैं।

Also, Read बच्चे के हाथ-पैर गर्म रहना क्या सामान्य हैं जानें

अगर आपको हेपेटाईटिस बी से पीड़ित मरीज से शादी करनी हैं तो ध्यान दें।

मुझे उम्मीद हैं की आपको आपके सवाल की “क्या कोई हेपेटाइटिस बी में शादी कर सकता है” का जवाब मिल गया होगा। लेकिन कुछ और बातें हैं जिनपर ध्यान देने की आवश्यकता होगी। अगर आप हेपेटाइटिस बी के मरीज से शादी करना चाहते हैं तो साल में कम से कम एक बार वायरल लोड टेस्ट जरुर करवाएं। इससे यह पता चलेगा की आपके खून में हेपेटाइटिस बी के वायरस हैं या नहीं। आपको बता दे की संक्रमित व्यक्ति के साथ भोजन करने से या जूठा खाने से यह बीमारी नहीं फैलती हैं। आप अपने पार्टनर को किस कर सकते हैं। गले लगा सकते हैं।\

Also, Read लू से बचने के उपाय (Lu Se Bachne Ke Upay)

People also ask

Q. क्या मैं हेपेटाइटिस बी के मरीज से शादी कर सकता हूं?

Ans: बिल्कुल। लेकिन शारीरिक सबंध बनाने पर इसके फैलने का खतरा रहता हैं। और हो सकता हैं की बच्चे के जन्म के वक़्त बच्चे को भी हेपेटाइटिस बी हो जाएँ। लेकिन इस स्थिति को भी रोका जा सकता हैं। जी हाँ अगर बच्चे के जन्म के वक़्त हेपेटाइटिस बी का टिका लगा दिया जाएँ तो हेपेटाइटिस बी होने के 90% चांसेस कम हो जाते हैं।

Q. हेपेटाइटिस बी का मरीज कब तक जीवित रह सकता है?

Ans: हेपेटाइटिस बी का मरीज लम्बे समय तक जीवित रह सकते हैं। इस बीमारी में ज्यादा तेल में पके खाने। मांसाहार। फ़ास्ट फ़ूड आदि से बचना चाहिए।

Q. अगर आपके पार्टनर को हेपेटाइटिस बी है तो क्या करें?

Ans: आपके पार्टनर को हेपेटाइटिस बी हैं तो ब्लड टेस्ट से यह पता लगाना चाहिए की ब्लड में वायरस हैं या नहीं। उसके बाद ही सबंध स्थापित करना चाहिए।

Q. हेपेटाइटिस बी एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में कैसे फैलता है?

Ans: हेपेटाइटिस बी शारीरिक सबंध बनाने और ब्लड के द्वारा फैलता हैं।

Also, Read टखने का दर्द (Takhne Ka Dard)

क्या कोई हेपेटाइटिस बी में शादी कर सकता है इस सवाल का जवाब मैंने इस पोस्ट के माध्यम से आपको दिया हैं. यह जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट के माध्यम से हमें जरूर बताएं.

5 thoughts on “क्या कोई हेपेटाइटिस बी में शादी कर सकता है जानें”

Leave a Comment