₹ 2 में लंबाई बढ़ाने का तरीका – सिर्फ 2 रूपये की चीजों से हाइट तेजी से बढ़ने लगेगी

Spread the love

₹ 2 में लंबाई बढ़ाने का तरीका – सिर्फ 2 रूपये की चीजों से हाइट तेजी से बढ़ने लगेगी – अच्छी लंबाई पाने के लिए लोग क्या कुछ नहीं करते हैं। लंबाई 18 वर्ष की उम्र तक तेजी से बढती हैं उसके बाद हाइट का बढ़ना बंद हो जाता हैं या फिर बिल्कुल स्लो हो जाता हैं। अत: लंबाई बढ़ाने के लिए आपको 18 वर्ष से पूर्व ही उपाय करने चाहिए। मार्किट में कई ऐसे प्रोडक्ट्स मिलते हैं जो लंबाई तेजी से बढ़ाने का दावा करते हैं। इसके बावजूद लंबाई नहीं बढ़ पाती हैं। आज मैं आपको सिर्फ ₹ 2 में लंबाई बढ़ाने का तरीका बताने जा रही हूँ। साथ ही आप इस पोस्ट में जानेंगे की लंबाई रुकने के कारण क्या हैं।

₹ 2 में लंबाई बढ़ाने का तरीका
₹ 2 में लंबाई बढ़ाने का तरीका

लम्बाई का न बढ़ना ज्यादात्तर अनुवांशिक कारणों से होता हैं। परन्तु कई बार गलत लाइफस्टाइल और गलत खानपान भी इसके जिम्मेदार होते हैं। इसलिए अगर आपकी हाइट तेजी से नहीं बढ़ रही हैं तो खान-पान में सुधार की आवश्यकता हैं। दूध, सोया, अंडा, अमरुद, शकरकंद, फल, शब्जियाँ, खुबानी, केला, एवोकाडो और मछली आदि निश्चित तौर पे शारीरिक ग्रोथ को तेज करने में सहायता कर सकते हैं। दरसल इन खाद्य पदार्थों में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन भरपूर मात्रा में होती हैं जो हड्डियों के मजबूती और विकाश के लिए आवश्यक हैं। आइए जानते हैं की महज ₹ 2 में लंबाई बढ़ाने का तरीका कौन-कौन सा हैं।

लंबाई रुकने के कारण

लंबाई रुकने के कारण
लंबाई रुकने के कारण
  • अधिक उम्र का होना भी लम्बाई रुकने का मुख्य कारण हैं।
  • अगर आपके माता-पिता दोनों की लम्बाई कम हैं तो आपकी लम्बाई भी रुक सकती हैं।
  • गलत खान-पान और शरीर में पोषक तत्वों की कमी
  • शारीरक गतिविधियों में बिल्कुल भी रूचि न लेना

यह भी पढ़ें हाइट बढ़ाने के लिए सुबह क्या खाना चाहिए – खाएं ये चीजें.. तेजी से बढ़ेगी हाइट

₹ 2 में लंबाई बढ़ाने का तरीका

अच्छी लम्बाई पर्सनालिटी में चार-चाँद लगा देता हैं। अच्छी लम्बाई का पुरुष या स्त्री किसी को जल्दी आकर्षित कर लेते हैं। चाहे व्यक्ति कितना भी सुंदर हो और उसकी हाइट छोटी हैं तो भविष्य में कई समस्यायों का सामना करना पड़ता हैं। कई ऐसे जॉब फील्ड हैं जहां अच्छी हाइट की मांग होती हैं। इसके अलावे अच्छी हाइट आपके आत्‍मविश्‍वास को भी कई गुणा तक बढ़ा देती हैं। शादी -विवाह के लिए भी छोटी लम्बाई परेशानी का सबब बन जाता हैं। अच्छी लम्बाई के लिए भरपूर प्रोटीन, कैल्शियम और विटमिन की जरूरत होती हैं।

₹ 2 में लंबाई बढ़ाने का तरीका – दोस्तों, लंबाई तेजी से बढ़ाने के लिए आप आयुर्वेदिक नुस्खें की मदद ले सकते हैं। सिर्फ 2 रूपये में खरीदे गए एक आयुर्वेदिक औषधि की मदद से हाइट तेजी से बढ़ने लगेगी। जिस आयुर्वेदिक औषधि के बारें में मैं आपको बताने जा रहा हूँ वह बेहद प्रभावकारी मानी जाती हैं। आयुर्वेदिक औषधियों की खास बात यह हैं की इसके नुकसान न के बराबर होते हैं। बरगद के फल से बनी यह औषधि एच जी एच होरमोंस को उत्तेजित करने में मदद करती हैं जिससे आपकी हाइट दुबारा बढ़नी शुरू हो जाती हैं। अगर आपकी उम्र 20 वर्ष से कम हैं तो नीचे बताएं गए औषधि का उपयोग कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें रात को नींद में कभी-कभी ऐसा क्यों लगता है कि किसी ने आपको जकड़ लिया है

जाने ₹ 2 में लंबाई बढ़ाने के लिए कैसे तैयार करना हैं आयुर्वेदिक नुस्खा

  • सबसे पहले आपको बरगद के पेड़ का फल लाना हैं। इसका फल आपको आसानी से गाँव देहात में फ्री में मिल जाएगा।
  • 2 छोटे फल एक दिन का आयुर्वेदिक औषधि को बनाने के लिए पर्याप्त हैं। चूँकि आपको इसका सेवन लगातार एक महीने तक करना हैं इसलिए कम से कम 100 ग्राम फल इन्तेजाम करना होगा।
  • 1 महीने के लिए औषधि बनाने के लिए 40 से 60 ग्राम बड़ा मिश्री और जीरा पीस लेना हैं। प्रतिदिन का ₹ 2 से ज्यादा नहीं पड़ेगा।
  • अब बरगद के फल को पीसकर तीनों को मिला लें।
  • ऐसा लगातार एक महीने तक सेवन करने से फर्क दिखना शुरू हो जाएगा।

यह भी पढ़ें प्रेगनेंसी के 8 महीने में क्या क्या सावधानी रखनी चाहिए? – छोटी गलती भी कर सकती हैं बड़ा नुकसान

लम्बाई कितने साल तक बढ़ती है

लम्बाई बढ़ने की सही उम्र 17 से 18 वर्ष ही हैं। परन्तु अच्छे खान-पान और आयुर्वेदिक औषधियों के सेवन से 21 वर्ष की उम्र तक भी लम्बाई बढ़ सकती हैं। इसलिए खाने में मांस-मछली और भरपूर प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम आदि जरुर लें।

यह भी पढ़ें शरीर में चुनचुनाहट की दवा से मिनटों में समस्या से मिलेगी राहत – घरेलू उपाय भी पढ़ें

निष्कर्ष

दोस्तों इस पोस्ट में मैंने आपको बताया है की ₹ 2 में लंबाई बढ़ाने का तरीका क्या हैं। सिर्फ 2 रूपये खर्च करके आप अपनी हाइट को तेजी से बढ़ा सकते हैं। हाइट बढ़ाने के लिए इन नुस्खों के साथ-साथ कुछ योग और व्यायाम भी जरुरी हैं। खान-पान को भी ठीक रखें। भरपूर नींद लें और सुबह सुबह उठकर लटकने वाली एक्सरसाइज़ भी करें। ध्यान रहे की शरीर के हड्डियों के लिए विटामिन की आवश्यकता होती हैं। विटामिन से भरपूर फल और हरी पत्तेदार शब्जियाँ हाइट बढ़ाने में मदद कर सकती हैं।

मुझे आशा हैं की आपको आज की यह जानकारी ” ₹ 2 में लंबाई बढ़ाने का तरीका ” बेहद अच्छा लगा होगा। इस पोस्ट को जरूरत मंद लोगों तक शेयर जरुर करें। जिनकी हाइट नहीं बढ़ रही हैं उन्हें whatsapp जरुर करें।

यह भी पढ़ें पेनिस की नसों के लिए योग – नसों में दर्द , सुजन और गांठ का इलाज

Leave a Comment