उड़द की दाल के फायदे (Urad ki Dal ke Fayde)

Spread the love

उड़द की दाल के फायदे (Urad ki Dal ke Fayde): नमस्कार दोस्तों हम आपका स्वागत करते हैं अपने नए ब्लॉग पोस्ट में और आज हम बात करेंगे, उड़द की दाल के फायदे(urad ki dal ke fayde) के बारे में।  दाल एक ऐसा खाने का आइटम है जो भारत के सभी घरों में मिल जाती है। आपके, मेरे और हम सभी के घरों में उड़द की दाल जरूर मौजूद होगी। उड़द की दाल खाने में  जितनी स्वादिष्ट होती है उसके उतने ही फायदे भी होते हैं। क्या आपने इससे पहले सोचा था कि उड़द की दाल आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

उड़द की दाल के फायदे (Urad ki Dal ke Fayde)
उड़द की दाल के फायदे (Urad ki Dal ke Fayde)

यही कारण है कि उड़द की दाल तो लोग बड़े चाव से खाते हैं लेकिन उड़द की दाल के फायदे के बारे में उन्हें ज्यादा मालूम नहीं होता। आज के इस लेख में मैं आपको बताऊंगा उड़द की दाल के फायदे(urad ki dal ke fayde), इसके इस्तेमाल, इसके नुकसान, और इसमें मिलने वाले पोषक तत्वों के बारे में।

Udad Dal Me Poshak Tatva (उड़द दाल में पोषक तत्व)

सबसे पहले मैं आपको जानकारी देता हूं उड़द की दाल में मिलने वाले पोषक तत्वों के बारे में:

ज्यादातर भारतीय घरों में दिन के खाने में यानी कि लंच में चावल और दाल का ही सेवन किया जाता है। लेकिन ऐसा कहीं लिखा नहीं गया कि  दाल आप केवल दिन में ही खा सकते हैं। उड़द की दाल कई रूपों में पाई जाती है लेकिन कहा जाता है कि काली उड़द की दाल सबसे ज्यादा फायदा देती है। उड़द की दाल में मिलने वाले पोषक तत्व जैसे प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, कैलोरी, सोडियम, fat, पोटैशियम, आयरन, विटामिन B6, मैग्नीशियम, इत्यादि आपकी सेहत को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

उड़द दाल खाने का तरीका (Urad dal Khane Tarika)

चलिए अब मैं आपको जानकारी दे दूं इसके इस्तेमाल के बारे में:

  • भारत के सभी घरों में उड़द की दाल का इस्तेमाल खाने के रूप में किया जाता है।
  • तो आप लोग भी उड़द की दाल को खाने के रूप में ही ले सकते हैं।
  • अगर आप बीमार हैं तो आप उड़द की दाल खा सकते हैं।
  • लेकिन किसी खास बीमारी से निपटने के लिए उड़द की दाल के इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

Also, Read शंखपुष्पी सिरप के फायदे(shankpushpi syrup ke fayde)

फायदे (Urad ki Dal ke Fayde)

चलिए मैं आपको बताता हूं उड़द की दाल के फायदे(urad ki dal ke fayde) के बारे में:

पाचन तंत्र के लिए

उड़द की दाल के फायदे(urad ki dal ke fayde) में सबसे पहला फायदा है, यह करता है आपके पाचन तंत्र को स्वस्थ। दुनिया भर में लोगों को पाचन से कई सारी समस्याएं झेलनी पड़ती हैं और अगर पाचन क्रिया सही से काम नहीं करती तो खाना पचाने में  और मल निकालने में भी समस्या आती है। अगर आप इन सभी समस्याओं से बचना चाहते हैं तो आपको उड़द की दाल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। उड़द की दाल में फाइबर पाया जाता है जो आपके पेट के लिए अच्छा होता है और आपके खाना पचाने की क्रिया को बढ़ाता है।

बुखार को करे गायब – उड़द की दाल के फायदे

उड़द की दाल के फायदे(urad ki dal ke fayde) में दूसरा फायदा है, बुखार को करे गायब। मौसम के बदलाव के कारण और किसी संक्रमण की वजह से बुखार होना लाजमी है। तो अगर आप में से कोई भी बुखार से पीड़ित है तो आपको उड़द की दाल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। लेकिन इसमें आपको उड़द की दाल पका कर नहीं खानी बल्कि आप उड़द का जूस निकालकर उसका सेवन कर सकते हैं लेकिन ध्यान रहे इसकी मात्रा सिर्फ 10 से 20 मिलीलीटर होनी चाहिए।

Also, Read अश्वगंधारिष्ट के फायदे (Ashwagandharishta ke fayde)

शरीर की ऊर्जा के लिए उड़द की दाल के फायदे

उड़द की दाल के फायदे(urad ki dal ke fayde) में तीसरा फायदा है, यह बढ़ाए आपके शरीर की ऊर्जा को। हम अपनी प्रतिदिन की क्रिया में कई कामों में उलझे होते हैं जिसकी वजह से हमारे शरीर में ऊर्जा कम होने लगती है। अगर उड़द की दाल का इस्तेमाल किया जाए तो यह आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करेगा। उड़द की दाल में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन पाया जाता है जो शरीर को ऊर्जा देने के लिए जिम्मेदार हैं। उड़द की दाल आपके शरीर में ऑक्सीजन को बढ़ाता है जिसकी वजह से ऊर्जा प्राप्त होती है।

डायबिटीज के लिए

उड़द की दाल के फायदे(urad ki dal ke fayde) में चौथा फायदा है, डायबिटीज को बोलो बाय बाय। जो लोग डायबिटीज के पेशेंट हैं या फिर डायबिटीज से जूझ रहे हैं उन्हें एक बार उड़द की दाल का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। उड़द की दाल के इस्तेमाल से आपके खून में शुगर की मात्रा कंट्रोल में रहेगी। जैसा कि मैंने आपको बताया कि उड़द की दाल में फाइबर अधिक रूप में मिलता है तो इसकी वजह से यह आपके शरीर में इंसुलिन को बढ़ाकर आपके खून में शुगर के लेवल को नियंत्रण में रखता है।

Also, Read आंवला खाने के फायदे (Awala Khane Ke Fayde)

हृदय को रखेगा फिट रखने में उड़द की दाल के फायदे

उड़द की दाल के फायदे(urad ki dal ke fayde) में पांचवा फायदा है, आपके हृदय को रखेगा फिट और हेल्दी। एक रिपोर्ट के अनुसार यह पता चला है कि दुनिया भर में सबसे ज्यादा मौतों का कारण हृदय रोग होता है। हृदय से जुड़ी समस्याएं काफी भयानक समस्याएं होती हैं। लेकिन इन्हीं समस्याओं का निवारण है उड़द की दाल। उड़द की दाल में अधिक मात्रा में फाइबर, मैग्नीशियम और पोटेशियम पाए जाते हैं जो आपके हृदय को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। उड़द की दाल आपके हृदय में कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करती है जो आपके हृदय के लिए फायदेमंद है।

उड़द दाल के नुकसान (Udad Dal Ke Nuksan)

अब जानते हैं उड़द की दाल के नुकसान के बारे में:

  • अगर अधिक रूप में उड़द की दाल खाई जाए तो किडनी से जुड़ी समस्याएं हो सकती है।
  • अगर आपको पित्त की पथरी से बचना है तो भी उड़द की दाल का कम सेवन करें।
  • पेट से जुड़ी समस्याएं जैसे की कब्ज या सूजन इत्यादि हो  सकते हैं।
  • जिन लोगों को पहले से ही पेट से जुड़ी समस्याएं हैं वह लोग उड़द की दाल का सेवन ना करें।
  • Also, Read हरड़ के फायदे (Harad ke Fayde)

FAQ:

उड़द की दाल कब खानी चाहिए?

आप लोग उड़द की दाल कभी भी खा सकते हैं।

उड़द की दाल गर्म है या ठंडी?

उड़द की दाल गर्म होती है।

उड़द की दाल कब नहीं खाना चाहिए?

वैसे तो आप लोग उड़द की दाल कभी भी खा सकते हैं लेकिन रात को खाने से इसके फायदे ज्यादा होते हैं।

क्या हम उड़द की दाल रोज ले सकते हैं?

जी बिल्कुल, आप लोग उड़द की दाल रोज खा सकते हैं।

Also, Read Makhana Khane ke Fayde (मखाना खाने के फायदे)

2 thoughts on “उड़द की दाल के फायदे (Urad ki Dal ke Fayde)”

Leave a Comment