नींबू से पेट की चर्बी कैसे कम करें – आसानी से घर पर ही करें

Spread the love

नींबू से पेट की चर्बी कैसे कम करें :- दोस्तों लटकते हुए पेट किसी को पसंद नहीं आते हैं। पेट पर जब ज्यादा चर्बी जम जाती हैं तो मनुष्य का शरीर बेढंग सा लगता हैं। खासकर महिलाएं पेट की चर्बी को कम करने की तरकीबें सोचती रहतीं हैं। तो आज की पोस्ट में “नींबू से पेट की चर्बी कैसे कम करें” इसकी पूरी जानकारी मैं देने जा रही हूँ। इसलिए इस पोस्ट को अंत तक जरुर पढ़ें ताकि नींबू के प्रयोग से आप जल्द से जल्द पेट की बढ़ी हुई चर्बी को कम कर सकें। दोस्तों बढ़ते फैशन के इस परिवेश में हर कोई चाहता हैं की वो स्लिम दिखें। अक्सर ही पेट पे जमी चर्बी आपको परेशान करती हैं, न तो आप अपने मनपसंद कपड़े पहन पाते हैं और न ही आपके अंदर कॉन्फिडेंस रहता हैं।

नींबू से पेट की चर्बी कैसे कम करें
नींबू से पेट की चर्बी कैसे कम करें

तो आज की यह खास पोस्ट आपके इस प्रॉब्लम का पूरा सलूशन लेकर आई हैं। तो चलिए आपको मैं बताती हूँ की नींबू से पेट की चर्बी कैसे कम करते हैं। लेकिन इससे पहले ये जान लेते हैं की पेट पे चर्बी जमती क्यों हैं ताकि आप भविष्य में ऐसी गलती न करें जिससे दुबारा आपको इस समस्या का सामना करना पड़े।

नाखूनों को कैसे बढ़ाएं | जल्दी बढ़ाने के घरेलु उपाय

पेट पे चर्बी जमने के कारण

नींबू से पेट की चर्बी कैसे कम करें ये जानने से पहले यह जान लेते हैं की पेट पे ज्यादा चर्बी जमने के कारण क्या हो सकते हैं। नीचे बताएं गए कारण प्रमुख हैं इन्हें ध्यान से पढ़ें।

1. ज्यादा तैलीय खाद्य पदार्थों के सेवन से :- जी हाँ अक्सर ही लोग अत्यधिक तेल से बनी चीजें खाने के शौक़ीन होते हैं लेकिन उनका ये शौक उन्हें काफी भारी पड़ता हैं। हाई फैट और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर भोजन आपको बीमार तो करती ही हैं साथ ही आपके पेट की चर्बी को तेजी से बढ़ाने में सहायक होती हैं। इसलिए जितना हो सकें तैलीय चीजों के सेवन से बचना चाहियें और ज्यादा चावल न खाएं।

अनचाहे बाल कैसे हटाए( चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के घरेलु उपाय )

2. नींद की कमी :- नींद की कमी से भी आपके पेट की चर्बी में अप्रत्याशित वृद्धि देखने को मील सकती हैं जी हाँ एक अध्ययन पता चला हैं की जो लोग 5 घंटें से कम सोते हैं उनके आंत की चर्बी में 11 % की बढ़ोतरी देखने को मिली हैं। इसलिए ये आवश्यक हैं की कम से कम 7 घंटें की नींद ली जाएँ।

लड़कों के चेहरे पर से पिंपल कैसे हटाए

3. शारीरिक गतिविधियाँ न करना :- ताजा शोध से पता चला हैं की जो लोग शारीरिक गतिविधियों में रूचि नहीं लेते या लगातार एक जगह बैठें रहते हैं उन्हें ये समस्याएं झेलनी पड़ती हैं।

अन्य कारण

4. तनाव :- जब आप स्ट्रेस में रहतें हैं तो होरमोंस के असंतुलित होने से भी फैट शरीर में इकठ्ठा होने लगती हैं। स्ट्रेस हार्मोन के अत्यधिक स्राव से आपके शरीर में फैट एकत्रित होता हैं।

5. एल्कोहल :- अगर आप एल्कोहल का सेवन करते हैं तो तत्काल इसे रोक देना चाहिए। एल्कोहल के सेवन अन्य कई बीमारियाँ तो होती ही हैं साथ ही आपके शरीर में फैट जमा होने लगता हैं।

6. बढती उम्र :- बढती उम्र भी पेट की चर्बी जमने का कारण बन सकती हैं दरसल उम्र बढ़ने के साथ-साथ आपकी मेटाबॉलिज्म की प्रक्रिया भी स्लो हो जाती हैं।

नींबू से पेट की चर्बी कम करने के उपाय

दोस्तों नींबू विटामिन ए, बी और सी से भरपूर होती हैं जो हमारे शरीर के रोग प्रतिरोधक को बढ़ाने का कार्य करती हैं। नींबू एंटी आक्सीडेंट का काम करती हैं ये कोलेस्ट्रोल को भी कम करने में सहायक हैं। इसमें भरपूर मात्रा में क्लोरिन, फोस्फोरस, लोहा, और सोडियम की उपस्थिति होती हैं। नींबू शरीर से टॉक्सिक पदार्थों को नष्ट करके शरीर और पेट की चर्बी को बर्न करता हैं। नींबू से पेट की चर्बी कैसे कम करें इसकी जानकारी नीचें दी गयी हैं।

Lips ko Patla Kaise Kare(होठों को पतला कैसे करें)

पहला उपाय : नींबू की चाय, जिसे आम भाषा में गाँव देहात में लाल चाय के नाम से भी लोग जानते हैं। जब भी आपको चाय पीने की इच्छा हो तो चाय में 5 से 6 बूंद नींबू का रस जरुर मिलाएं। ये आपके शरीर के साथ-साथ पेट की चर्बी के एक्स्ट्रा फैट को नष्ट करती हैं।

दूसरा उपाय : वजन घटाने और पेट की चर्बी को हटाने के लिए रोज सुबह एक ग्लास गुनगुने पानी में 10 बूंद नींबू का रस डालकर जरुर पियें।

तीसरा उपाय : नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से भी आपकी पेट की चर्बी जल्द ही गायब हो जाती हैं।

Chehre Pe Glow Kaise Laye(चेहरे पर ग्लो कैसे लायें)

दोस्तों “नींबू से पेट की चर्बी कैसे कम करें” की जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरुर बताएं। अन्य ब्यूटी टिप्स के लिए Sundarta ब्लॉग पर जाएँ।

विस्तार से जानने के लिए यह भी पढ़ें

3 thoughts on “नींबू से पेट की चर्बी कैसे कम करें – आसानी से घर पर ही करें”

Leave a Comment