नाखून बढ़ाने का तरीका | जल्दी बढ़ाने के घरेलु उपाय

Spread the love

नाखून बढ़ाने का तरीका :- फैशन की इस रंगीन दुनिया में हर कोई सेंटर ऑफ अट्रैक्शन रहना चाहता है। खासतौर पर महिलाएं अपने शरीर के हर हिस्से पर खास ध्यान देती है। आज के इस आर्टिकल में हम आपको नेचुरल तरीका बताएंगे जिससे आप नेल्स ग्रो कर सकती है वो भी जल्दी।

नाखून बढ़ाने का तरीका – 10 तरीके

नाखूनों को कैसे बढ़ाएं
नाखूनों को कैसे बढ़ाएं

1. कई रिसर्च से पता चलता है कि रोजाना बायोटिन सप्लीमेंट लेने से नाखूनों को मजबूत करने में मदद मिल सकती है। कुछ वैज्ञानिकों का कहना है कि रोजाना 2.5 मिलीग्राम बायोटिन की एक खुराक नाखून की ताकत में सुधार कर सकती है। बायोटिन स्वाभाविक रूप से शराब बनाने वाली सुराभांड, पके हुए अंडे, सार्डिन, नट और नट बटर, साबुत अनाज, सोया और अन्य बीन्स, फूलगोभी, केले, मशरूम आदि में पाया जा सकता है।

अनचाहे बाल कैसे हटाए( चेहरे से अनचाहे बालों को हटाने के घरेलु उपाय )

2. विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर, नारियल का तेल नाखूनों और बालों को नमी देता है एक कटोरी में थोड़ा अतिरिक्त कुंवारी नारियल का तेल गर्म करें और इसे अपने नाखूनों और उंगलियों में मालिश करें। सर्कुलर मोशन में मसाज करें। यह रक्त के संचलन में मदद करेगा, जिससे नाखूनों के विकास को बढ़ावा मिलेगा. एंटी-ऑक्सीडेंट एजेंट होने के कारण नारियल का तेल फंगल और बैक्टीरियल इंफेक्शन से भी बचाता है।

लड़कों के चेहरे पर से पिंपल कैसे हटाए

3. प्रकृति में आसानी से पारगम्य होने के कारण, जैतून का तेल आपके नाखूनों की भीतरी परत तक पहुँचता है, इसे आराम देता है और सभी सूखेपन को ठीक करता है। थोड़े से वर्जिन ऑलिव ऑयल को गर्म करें और धीरे-धीरे अपने नाखूनों और क्यूटिकल्स पर लगभग 5 मिनट तक मसाज करें। अपने हाथों को दस्तानों से ढक लें और रात भर के लिए छोड़ दें. यह रक्त प्रवाह में हेल्प करता है और आपके नाखूनों के विकास दर को तेज करता है। यह नाखून बढ़ाने का तरीका सबसे बेस्ट हैं।

Lips ko Patla Kaise Kare(होठों को पतला कैसे करें)

4. अपने हाथ धोएं और अपने पूरे नाखूनों पर वैसलीन लगाएं। इसे कम से कम 3-5 मिनट तक रगड़ें और इसे पूरी तरह से सोखने दें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, इसे रात भर लगा कर छोड़ दे और सुबह उठकर धो लें।

5. दूध और अंडा मिलकर आपके नाखूनों को कम समय में बढ़ने में मदद कर सकते हैं। इसके लिए थोड़े से दूध और अंडे की जर्दी को इसी तरह फेंट लें जैसे आमलेट बनाने के लिए करते हैं। अब इस मिश्रण में अपने नाखूनों को डुबोएं हफ्ते में दो से तीन बार ऐसा करने से आपके नाखून तेजी से बढ़ने में मदद मिलेगी।

Chehre Pe Glow Kaise Laye(चेहरे पर ग्लो कैसे लायें)

6. क्योंकि नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है, यह आपके नाखूनों को मजबूत करता है और उनके विकास को बढ़ावा देता है। कॉटन पैड का इस्तेमाल करके आप नींबू के रस को नाखूनों पर लगा सकते हैं। साथ ही एक कटोरी में जैतून का तेल और नींबू का रस डालकर गर्म करें। यह नेल मास्क की तरह काम करेगा। अब इस मिश्रण में अपने नाखूनों को 20 मिनट तक रखें और फिर नाखूनों की मसाज करें। नाखून बढ़ाने का यह तरीका बहुत प्रभावी हैं.

8. एक कटोरी पानी में 3 से 4 चुटकी नमक घोलें और उसमें एक बड़ा चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। एक बार जब आप यह मिनी स्पा बना लें, तो इसमें अपने नाखूनों को रोजाना 15 मिनट के लिए भिगोएँ।

9. शिया बटर में विटामिन ई और ए होता है जो छल्ली के आसपास की त्वचा को पोषण देता है। इसकी वसा सामग्री पूरे दिन नाखूनों और क्यूटिकल्स को नमीयुक्त और चमकदार बनाए रखती है। कुछ मात्रा में शीया ब्यूट लगाएं धीरे से मसाज करें और इसे अपने नाखूनों पर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। उन हैंड ग्लव्स को पहन लें और उन्हें एक घंटे के लिए लगा रहने दें।दस्ताने निकालें और आप अपने नाखूनों में एक छोटी सी वृद्धि देखेंगे। नाखून बढ़ाने का तरीका में यह बहुत पोपुलर तरीका हैं।

असली सौंदर्य या सुंदरता(Sundarta)क्या है?

10. नियमित रूप से नेल ग्रूमिंग आपके नाखूनों की मजबूती को बढ़ाने, विकास को प्रोत्साहित करने और टूटने को कम करने में भी मदद कर सकता है। अपने नाखूनों को अच्छी तरह से बनाए रखने के कुछ तरीकों में शामिल हैं।
अपने नाखूनों को सूखा और साफ रखना, जो बैक्टीरिया को उनके नीचे बढ़ने से रोकता है. अपने हाथों और नाखूनों को लोशन से मॉइस्चराइज़ करें, इसे अपने नाखूनों में रगड़ना सुनिश्चित करें, नाखून काटने या अपने नाखूनों को बहुत छोटा काटने से बचें।

मुझे उम्मीद हैं की “नाखून बढ़ाने का तरीका” इसकी जानकारी आपको मिल गयी होगी। अन्य जानकरी के लिए Sundarta ब्लॉग को फॉलो जरुर करें।

1 thought on “नाखून बढ़ाने का तरीका | जल्दी बढ़ाने के घरेलु उपाय”

Leave a Comment